Type Here to Get Search Results !

बिहार डी.एल.एड फर्स्ट ईयर सभी पेपर का सिलेबस | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR SYLLABUS IN HINDI


BIHAR D.El.Ed 1st YEAR SYLLABUS 

इस पोस्ट में आपको केवल BIHAR D.El.Ed 1st  YEAR SYLLABUS के बारे में बताया जायेगा| यहाँ  PAPER F1 से  F-12 तक सभी SUBJECT के SYLLABUS के सूची दिया गया है , जिसको आपको आवश्यकता है उसपर क्लिक कर आप सम्बन्धित SYLLABUS को देख सकते है |



F-1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ br />
  • इकाई 1: बच्चे, बचपन और समाज
  • इकाई 2 : विद्यालय और समाजीकरण
  • इकाई 3 : शिक्षा और ज्ञान : विविध परिप्रेक्ष्य की समझ
  • इकाई 4: प्रमुख चिन्तकों के मौलिक लेखन की शिक्षाशास्त्रीय समझ
  • इकाई 5 : पाठ्यचर्या की समझ : बच्चों तथा समाज के सन्दर्भ में
इकाई 1: बच्चे, बचपन और समाज
  • बच्चे तथा बचपन : सामाजिक, सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिक समझ।
  • समाजीकरण की समझ : अवधारणा, कारक तथा विविध सन्दर्भ।
  • बच्चों का समाजीकरण : माता-पिता, परिवार, पड़ोस, जेण्डर एवं समुदाय की भूमिका।
  • बाल अधिकारों का सन्दर्भ : उपेक्षित वर्गों से आने वाले बच्चों पर विशेष चर्चा के साथ।
इकाई 2 : विद्यालय और समाजीकरण
  • शिक्षा, विद्यालय और समाज : अन्तर्सम्बन्धों की समझ।
  • विद्यालय में समाजीकरण की प्रक्रिया : विभिन्न कारकों की भूमिका व प्रभावों की समझ।
  • शिक्षा, शिक्षण तथा विद्यालय : सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक व राजनीतिक आधार|
इकाई 3 : शिक्षा और ज्ञान : विविध परिप्रेक्ष्य की समझ
  • शिक्षा : सामान्य अवधारणा, उद्देश्य एवं विद्यालयी शिक्षा की प्रकृति।
  • शिक्षा को समझने के विभिन्न आधार/दृष्टिकोण : दर्शनशास्त्रीय, मनोवैज्ञानिक, समाज-शासत्र
  • शिक्ष का साहित्य, शिक्षा का इतिहास आदि।
  • ज्ञान की अवधारणा : दार्शनिक परिप्रेक्ष्य।
  • ज्ञान के विविध स्वरूप एवं अर्जन के तरीके।
इकाई 4: प्रमुख चिन्तकों के मौलिक लेखन की शिक्षाशास्त्रीय समझ
  • महात्मा गाँधी-हिन्द स्वराज : सामाजिक दर्शन और शिक्षा के सम्बन्ध को रेखांकित करते हुए
  • गिजुभाई बधेका—दिवास्वप्न : शिक्षा में प्रयोग के विचार को रेखांकित करते हुए।
  • रवीन्द्रनाथ टैगोर–शिक्षा : सीखने में स्वतन्त्रता एवं स्वायत्तता की भूमिका को रेखांकित करते हुए।
  • मारिया माण्टेसरी—ग्रहणशील मन पुस्तक से 'विकास के क्रम' शीर्षक अध्याय : बच्चों सीखने के सम्बन्ध में विशेष पद्धति को रेखांकित करते हुए।
  • ज्योतिबा फुले-हण्टर आयोग (1882) को दिया गया बयान : शैक्षिक, सामाजिक सांस्कृतिक असमानता को रेखांकित करते हुए।
  • डॉ. जाकिर हुसैन–शैक्षिक लेख : बालकेन्द्रित शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए।
  • जे. कृष्णमूर्ति 'शिक्षा क्या है' : सीखने-सिखाने में संवाद की भूमिका को रेखांकित करते हुए
  • जॉन डीवी–शिक्षा और लोकतन्त्र से 'जीवन की आवश्यकता के रूप में शिक्षा' शीर्षक लेर शिक्षा और समाज की अन्तक्रिया को रेखांकित करते हुए।
इकाई 5 : पाठ्यचर्या की समझ : बच्चों तथा समाज के सन्दर्भ में
  • पाठ्यचर्या तथा पाठ्यक्रम : अवधारणा तथा विविध आधार।
  • बच्चों की पाठ्य-पुस्तकें : शिक्षा, ज्ञान एवं समाजीकरण के माध्यम के तौर पर।
  • स्थानीय पाठ्यचर्या की समझ। ।


F-2 बचपन और बाल विकास
  • इकाई 1 : बचपन व बाल विकास की समझ
  • इकाई 2 : बच्चों का शारीरिक एवं मनोगत्यात्मक विकास
  • इकाई 3 : बच्चों में सृजनात्मकता
  • इकाई 4: खेल और बाल विकास
  • इकाई 5 : बच्चे और व्यक्तित्व विकास
इकाई 1 : बचपन व बाल विकास की समझ
  • बच्चे एवं बचपन : मनो-सामाजिक अवधारणा
  • बचपन को प्रभावित करने वाले मनोसामाजिक कारक
  • बाल विकास : अवधारणा, विकास के विविध आयाम, प्रभावित करने वाले कारक
  • वृद्धि एवं विकास : अन्तर्सम्बन्धों की समझ, अध्ययन के तरीके।
इकाई 2 : बच्चों का शारीरिक एवं मनोगत्यात्मक विकास
  • * शारीरिक विकास की समझ।
  • * मनोगत्यात्मक विकास की समझ।
  • * बच्चों के शारीरिक एवं मनोगत्यात्मक विकास की समझ।
इकाई 3 : बच्चों में सृजनात्मकता
  • * सृजनात्मकता : अवधारणा, बच्चों के सन्दर्भ में विशेष महत्त्व।
  • * बच्चों में सृजनात्मक विकास हेतु विविध तरीके।
  • * सृजनात्मकता : प्रभावित करने वाले कारक।
इकाई 4: खेल और बाल विकास
  • * खेल से आशय : अवधारणा, विशेषता, बच्चों के विकास के सन्दर्भ में महत्त्व।
  • * बच्चों के खेल : विविध प्रकार एवं सन्दर्भ ।
  • * बच्चों के विविध खेल : सीखने-सिखाने के माध्यम के रूप में।
इकाई 5 : बच्चे और व्यक्तित्व विकास
  • * विकास के विविध आयाम : एरिक्सन के सिद्धान्त का विशेष सन्दर्भ ।
  • * बच्चों में भावात्मक/संवेगात्मक विकास का पहलू : जॉन बाल्बी का सिद्धान्त एवं अन्य विचार
  • * नैतिक विकास और बच्चे : सही-गलत की अवधारणा, ज्यां पियाजे तथा कोहलबर्ग का सिद्धान
बिहार डी.एल.एड फर्स्ट ईयर सिलेबस ,नोट्स , पिछले साल के प्रश्न  से सम्बन्धित  जानकारी के लिए निचे दिये गये लिंक को क्लिक कर हमारे टेलीग्राम(Teligram) ,व्हाट एप्प ग्रुप ( What App) , YouTube चैनल एवं Facebook (फेसबुक ) चैनल को join करे |

Join Telegram Channel Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Join on Youtube Click Here
Join on Facebook Click Here



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad