शिक्षा में जेंडर और समावेशी परिप्रेक्ष सिलेबस
TOPIC | शिक्षा में जेंडर और समावेशी परिप्रेक्ष सिलेबस |
SHIKSHA ME GENDER AUR SMAJIK PRIPREKSH SYLLABUS | |
GENDER IN EDUCATION AND INCLUSIVE PERSPECTIVE | |
फर्स्ट ईयर | |
F-6 | |
बिहार डी एल एड |
इकाई-1 : समावेशी शिक्षा की समझ
इकाई-2 : विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (दिव्यांगजन) और समावेशी शिक्षा
इकाई-3 : जेण्डर विमर्श और शिक्षा
इकाई-1 : समावेशी शिक्षा की समझ
* भारतीय समाज में समावेशन और अपवर्जन के विभिन्न रूप (हाशिए का समय जेण्डर, विशेष आवश्यकता वाले बच्चे दिव्यांगजन)
* कक्षाओं में विविधता और असमानता की समझ : पाठ्यचर्यात्मक और शिक्षणशास्त्रीय संदर्भ।
* समावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं आवश्यकता।
* समावेशी शिक्षा के लिए आकलन की प्रकृति एवं प्रक्रिया।
इकाई-2 : विशेष आवश्यकता वाले बच्चे (दिव्यांगजन) और समावेशी शिक्षा
* समावेशी शिक्षा में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का संदर्भ : ऐतिहासिक विकास, वर्तमान स्थिति, चुनौतियां, बिहार का संदर्भ।
* विशेष आवश्यकतावाले बच्चे : विविध प्रकार, पहचान के तरीकें व सीमाएं।
* समावेशी कक्षा में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के सीखने के लिए शिक्षा का स्वरूप।
इकाई-3 : जेण्डर विमर्श और शिक्षा
* जेण्डर : अवधारणा और संदर्भ, पितृसत्ता व नारीवादी विमर्श के संदर्भ में जेण्डर विभेद।
* बच्चों के समाजीकरण में जेण्डर की भूमिका : बचपन, परिवार, समुदाय, मीडिया।
* शिक्षा व्यवस्था व विद्यालय में प्रचलित जेण्डर विभेद : पाठ्यचर्या, पाठ्यपुस्तकें, कक्षायी प्रक्रियाओं, विद्यार्थी-शिक्षक (स्टूडेंट-टीचर इन्टरैक्शन) संवाद के विशेष संदर्भ में।
* जेण्डर संवेदनशीलता और समानता में शिक्षा की भूमिका।
***** ****** ********
***** ******* ******** ********
F-6 | शिक्षा में जेंडर और समावेशी परिप्रेक्ष सिलेबस
SHIKSHA ME GENDER AUR SMAJIK PRIPREKSH SYLLABUS