BIHAR D.El.Ed 1st YEAR F 5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास Previous Year Question Paper
Bhaasha kee samajh tatha aarambhik bhaasha vikaas Previous Year Question Paper
TOPIC | भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास Previous Year Question Paper |
TOPIC | Bhaasha kee samajh tatha aarambhik bhaasha vikaas Previous Year Question Paper & Solution |
CODE | F 5 |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1st YEAR |
YEAR | 1st YEAR |
(01)BIHAR D.El.Ed 1st YEAR PAPERF F 5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास 2025 Previous Year Question Paper
TOPIC | भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास 2025 PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER |
SESSION | 2024-2026 |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR |
खण्ड - क / Section - A
लघु उत्तरीय प्रश्न / Short Answer Type Questions
प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है :
It is compulsory to answer each question :
1. भाषा प्रतीकों की वाचिक व्यवस्था है । स्पष्ट करें ।
Language is verbal arrangement of symbols. Explain.
अथवा / OR
अनुच्छेद- 348 में वर्णित भाषा प्रावधान का वर्णन कीजिए ।
Describe the language provision as described in Article 348.
2. केस स्टडी से आप क्या समझते हैं ?
What do you mean by case study?
अथवा / OR
बहुभाषिक कक्षा के महत्व का वर्णन कीजिए ।
Describe the importance of multilingual class.
3. भारतीय संविधान में आठवीं अनुसूची का क्या महत्व है ?
What is the importance of eighth schedule of Constitution of India ?
अथवा / OR
भारतीय संविधान के अनुच्छेद 345 में वर्णित भाषा प्रावधान का वर्णन कीजिए ।
Describe the language provisions as described in Article 345 of the Constitution of India.
4. भाषा एकात्मक क्रिया है । वर्णन कीजिए ।
Language is a unitary action. Describe.
अथवा / OR प्रानव भाषा और पशु-पक्षियों की भाषा में अन्तर स्पष्ट करें ।
Differentiate between human language and animal language.
5. पियाजे के अनुसार बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं ?
According to Piaget, how do children learn a language ?
अथवा / OR वैदिक संस्कृत और अवेस्ता में तुलना कीजिए ।
Compare between Vedic Sanskrit and Avesta.
खण्ड - ख / Section - B
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions
किसी एक प्रश्न का उत्तर लगभग 200 से 250 शब्दों में दें ।
Answer any one question in about 200 to 250 words.
6. स्किनर एवं वायगोत्स्की के अनुसार बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं ? 10
According to Vygotsky and Skinner, how do children learn a language ?
7. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें : 2 × 5 = 10
(क) लिपि
(ख) अनुच्छेद- 349
(ग) अपभाषा
(घ ) अपभ्रंश भाषा ।
Write short notes on any two of the following:
(a) Script
(b) Article 349
(c) Slang
(d) Apabhransha Language.
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भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास सिलेबस
Bhaasha kee samajh tatha aarambhik bhaasha vikaas Syllabus
TOPIC | भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास सिलेबस |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR |
इकाई 1 : भाषा की प्रकृति
इकाई 2 : भाषायी विविधता वहुभाषिकता
इकाई 3 : बच्चों का आरम्भिक भाषा विकास और विद्यालय में भाषा
इकाई 1 : भाषा की प्रकृति
* भाषा का अर्थ
* भाषा : प्रतीकों की वाचिक व्यवस्था के रूप में,
* समझ के माध्यम के रूप में,
* सम्प्रेषण के माध्यम के रूप में।
* मानव भाषा और पशु-पक्षियों, पेड़-पौधों की भाषा में अन्तर।
* भाषा की नियमबद्ध व्यवस्था : ध्वनि संरचना, शब्द संरचना, वाक्य संरचना, प्रोक्ति (संवाद) संरचना।
* भाषा की विशेषताएँ।
इकाई 2 : भाषायी विविधता वहुभाषिकता
* भारत का बहुभाषिक परिदृश्य : भारत में भाषाएँ एवं भाषा-परिवार।
* बिहार का बहुभाषिक परिदृश्य।
* भाषा और बोली।
* बहुभाषिकता के आयाम : बौद्धिक आयाम, शिक्षणशस्त्रीय आयाम।
* भाषाओं के सन्दर्भ में संवैधानिक प्रावधान : अनुच्छेद 343-351, आठवीं अनुसूची।
* बहुभाषिक कक्ष और केस स्टडी।
इकाई 3 : बच्चों का आरम्भिक भाषा विकास और विद्यालय में भाषा
* बच्चों में भाषा सीखने की क्षमता तथा बच्चों के भाषाई ज्ञान को समझना
-विद्यालय आने से पहले बच्चों की भाषायी पूँजी।
* बच्चे भाषा कैसे सीखते हैं? (स्किनर, चॉमस्की, वायगोत्सकी और पियाजे के विशेष सन्दर्भ में)।
* भाषा अर्जित करने और भाषा सीखने में अन्तर।
* विद्यालय में भाषा-विषय के रूप में माध्यम भाषा के रूप में।
* भाषा सीखने-सिखाने के उद्देश्यों की समझ : कल्पनाशीलता, सृजनशीलता, संवेदनशीलता।
* भाषा के आधारभूत कौशलों-सुनना, बोलना, पढ़ना और लिखने का विकास। -शुरुआती पढ़ना-लिखना।
* लिपि और भाषा।