विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास Previous Year Question Paper
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas
TOPIC | विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER |
TOPIC | Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas SYLLABUS ,QUESTION PAPER , NPTES |
विषय | विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास |
SUBJECT | Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas |
CODE | |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1st YEAR |
YEAR | 1st YEAR |
विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास सिलेबस
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas SYLLABUS
TOPIC | विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास सिलेबस |
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas SYLLABUS | |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR |
इकाई1: विद्यालय संस्कृति और प्रबन्धन
इकाई 2 : विद्यालय में परिवर्तन
इकाई 3: विद्यालयी शिक्षण की व्यवस्थाएँ
इकाई 4: शिक्षक वृत्तिक विकास (प्रोफेशनल डेवेलपमेण्ट) के आयाम
इकाई 5 : महत्वपूर्ण शैक्षिक संस्थाएँ, प्रशिक्षण केन्द्र व सरकारी योजनाओं की समीक्षात्मक समझ
इकाई1: विद्यालय संस्कृति और प्रबन्धन
* विद्यालय संस्कति के संगठनात्मक पहलू : अवधारणा, संरचना एवं घटकों की आलोचनात्मक समझ
* विद्यालय प्रबन्धन की व्यवस्था और अन्तर्निहित मान्यताएं : विभिन्न घटक, कार्य संस्कृति, अनशा प्रबन्धन, आपदा प्रबन्धन, बाल संसद व मीना मंच की भूमिका।
* विद्यालय के प्रबन्धन से सम्बन्धित दस्तावेजों की समझ : विभिन्न रिकार्ड, संकलन एवं उपयोगिता।
* विद्यालय में दिन की शुरुआत : चेतना सत्र की समझ।
इकाई 2 : विद्यालय में परिवर्तन
* विद्यालय भवन का सृजनात्मक प्रयोग : सीखने सिखाने के माध्यम के रूप में।
* शिक्षा के अधिकार के अन्तर्गत विद्यालयी व्यवस्था में परिवर्तन।
* समावेशी शिक्षा के अनुरूप विद्यालय संगठन व प्रबन्धन। कला समेकित शिक्षा के माध्यम से विद्यालयी परिवेश एवं कक्षायी शिक्षण में बदलाव।
* सूचना व संचार तकनीकी का शिक्षण प्रक्रिया में प्रयोग।
इकाई 3: विद्यालयी शिक्षण की व्यवस्थाएँ
* कक्षाकक्ष शिक्षण की प्रकृति : परम्परागत, बालकेन्द्रित, लोकतान्त्रिक, सृजनात्मक आदि।
* कक्षाकक्ष संचालन : कक्षा की व्यवस्था, कक्षा में सम्प्रेषण एवं सीखने-सिखाने के विविध स्तर।
* सीखने की योजना (लर्निंग प्लान) : अवधारणा, योजना निर्माण, क्रियान्वयन तथा स्वमूल्यांकन।
* पाठ्य-सहगामी व सह-शैक्षिक क्रियाएँ : महत्व, योजना एवं क्रियान्वयन (गतिविधियाँ, कला, खेल इत्यादि)।
* सीखने-सिखाने के दौरान आने वाली प्रमुख चुनौतियाँ तथा अनुपूरक शिक्षण की व्यवस्था।
* विद्यालय में आकलन एवं मूल्यांकन की व्यवस्था : सतत् एवं व्यापक आकलन, प्रगति पत्रक।
इकाई 4: शिक्षक वृत्तिक विकास (प्रोफेशनल डेवेलपमेण्ट) के आयाम
* शिक्षक वृत्तिक विकास : अवधारणा, आवश्यकता, नीतिगत विमर्श व सीमाएँ।
* शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम : आवश्यकता, महत्व, प्रकार व स्वरूप। * विद्यालय में नेतृत्व व्यवस्था और शिक्षक : प्रशासनिक, सामूहिक, शिक्षणशास्त्रीय, परिवर्तनकारी।
* शिक्षक तनाव प्रबन्धन : अवधारणा, तनाव के कारण एवं निदान।
* शिक्षक के वृत्तिक विकास में स्वाध्याय, लेखन व सहकर्मियों की भूमिका।
इकाई 5 : महत्वपूर्ण शैक्षिक संस्थाएँ, प्रशिक्षण केन्द्र व सरकारी योजनाओं की समीक्षात्मक समझ
* विभिन्न संस्थाओं के कार्यों की समझ तथा विद्यालय के सन्दर्भ में उपयोगिता
* निकटवर्ती जिला स्तरीय संस्थाएँ : संकुल संसाधन केन्द्र (CRC), प्रखण्ड संसाधन केन्द्र (BRC), जिला
* शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (DIET), प्रारम्भिक शिक्षक शिक्षा महाविद्यालय (PTEC)। * राज्य स्तरीय संस्थाएँ : राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् (SCERT). बिहार शिक्षा परियोजना परिषद् (BEPC), बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB), बिहार संस्कृत शिक्षा बोर्ड (BSSB), बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड (BSMEB), बिहार मुक्त विद्यालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (BBOSE)।
* राष्ट्रीय स्तर की संस्थाएँ : राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् (NCERT), केन्द्रीय माध्यामक शिक्षा बोर्ड (CBSE), राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन विश्वविद्यालय (NUEPA), राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद् (NCTE)|
* अन्तर्राष्ट्रीय एवं गैर-सरकारी संस्थाएँ : यूनिसेफ (UNICEF), वर्ल्ड बैंक (World Bank) व अन्य
सरकारी संस्थाएँ। .
* शैक्षिक योजनाओं से प्रमुख पहलुओं से परिचय तथा विद्यालय के सन्दर्भ में उपयोगिता
• सर्व शिक्षा अभियान (SSA)
• राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (RMSA)
* समेकित बाल विकास योजना (ICDS)
* बालिकाओं की शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाली विशेष योजनाएँ
• उपेक्षित वर्ग के बच्चों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने वाली विशेष योजनाएँ।
विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास Previous Year Question Paper
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas Previous Year question paper
TOPIC | विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास Previous Year Question Paper |
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas Previous Year Question Paper | |
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas Previous Year Question Paper | |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR |
D.El.Ed 1st YEAR PAPER F 4 विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास EXAM 2020
1. विद्यालय में चेतना सत्र को बेहतर बनाने के लिए आप क्या करेंगे ?
अथवा,
विद्यालय में बेहतर वातावरण का विकास करने के लिए आप क्या करेंगे ?
2. शिक्षण प्रक्रिया में सूचना एवं संचार तकनीकी का क्या उपयोग है ?
अथवा,
कक्षायी शिक्षण को बेहतर बनाने के लिए आप क्या-क्या करेंगे ?
3. समावेशी शिक्षा क्या है ? वर्णन कीजिए ।
अथवा
बाल केन्द्रित शिक्षा हेतु अपने कक्षायी शिक्षण में क्या-क्या बदलाव लाएँगे ?
4. सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन से आप क्या समझते हैं ?
अथवा,
अनुपूरक शिक्षण की व्यवस्था क्यों आवश्यक है ?
5. शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम के महत्त्व के बारे में लिखिए।
अथवा,
शिक्षक को अपने वृत्तिक विकास के लिए क्या-क्या करना चाहिए ?
6. राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् के कार्यों का उल्लेख करें
अथवा,
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थापन के कार्यों का वर्णन कीजिए।
7. कला समेकित शिक्षा के माध्यम से विद्यालयी परिवेश एवं कक्षायी शिक्षण में बदलाव आप कैसे करेंगे ?
8. विद्यालय में बेहतर प्रबंधन हेतु एक प्रधानाध्यापक के रूप में आप क्या करेंगे ?
9. "विद्यालय समुदाय के साथ दृढ़ संबंधों का पोषण करती है।" वर्णन कीजिए।
10. सीखने की योजना निर्माण के समय किन-किन बातों पर ध्यान देना आवश्यक है ?
11. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें :
(क) राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद् के कार्य
(ख) सीखने की सृजनात्मक उपागम
(ग) पाठ्य सहगामी व शैक्षक गतिविधियाँ
(घ) सर्व शिक्षा अभियान
*********************
विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास नोट्स
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas NOTES
TOPIC | विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास NOTES |
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas Question Answer | |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR |
विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास BOOK pdf
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas Guide pdf
TOPIC | विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास Book pdf download |
Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas guide pdf download | |
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR |
In this page of AB Jankari , Bihar D.El.Ed First Year Paper F Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas syllabus , Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas previous year question paper pdf download , Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas notes , Vidyaalay sanskrti, parivartan aur shikshak vikaas wuestion answer etc. have been included.
अन्य विषय से सम्बन्धित सिलेबस , क्वेश्चन पेपर , नोट्स
F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ
F2 बचपन और बाल विकास
F3 प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा
F4 विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास
F5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास
F6 शिक्षा में जेण्डर एवं समावेशी परिप्रेक्ष्य
F7 गणित का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर)
F8 हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर)
F9 Proficiency in English
F10 पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र
F11 कला समेकित शिक्षा
F12 शिक्षा में सूचना एवं संचार तकनीक