Type Here to Get Search Results !

BIHAR D.El.Ed 1st YEAR F 1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ Previous Year Question Paper | Samaaj, shiksha aur paathyacharya kee samajh

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ Previous Year Question Paper    

Samaaj, shiksha aur paathyacharya kee samajh Previous Year Question Paper 

TOPIC f1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ Previous Year Question Paper 
Samaaj, shiksha aur paathyacharya kee samajh Previous Year Question Paper 
CODE  F 1
COURSE BIHAR D.El.Ed 1st YEAR

AB JANKARI के इस पेज में बिहार डी एल एड फर्स्ट ईयर पेपर F-1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ क्वेश्चन पेपर  को शामिल किया गया है | जल्द ही  इस  पेपर के उत्तर को शामिल  किया  जायेगा  |

 NOTE -1 अपने कॉलेज के असाइनमेंट  एवं पिछले साल के प्रश्नों  के  उत्तर के लिए  टेलीग्राम एवं व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े |
 NOTE -2 जल्द ही पिछले साल (Previous Year Question Paper) के सभी प्रश्नों  का उत्तर दिया जायेगा

 
TABLE OF CONTANT

(01) F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2025 Previous Year Question

(02) F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2023 Previous Year Question

(03) F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2020 Previous Year Question

(04) F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2019 Previous Year Question

(05) बिहार डी.एल.एड फर्स्ट इयर के सभी विषय के पिछले साल के प्रश्न के लिंक

(06) F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ SYLLABUS


(01) BIHAR D.El.Ed 1st YEAR PAPER F 1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2025 Previous Year Question Paper

खण्ड क / Section - A

लघु उत्तरीय प्रश्न / Short Answer Type Questions

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है :

It is compulsory to answer each question:

1. प्राथमिक एवं द्वितीयक स्तर के समाजीकरण को उदाहरणों के साथ स्पष्ट करें।- 5

Clarify with examples, the primary and secondary stages of socialization.

अथवा / OR

बच्चे तथा बचपन की अवधारणा को स्पष्ट करें।

Clarify the concept of Child and Childhood.

2. विद्यालय की आवश्यकता तथा महत्व का वर्णन करें।

Explain the need and importance of school.

अथवा / OR

बाल अधिकार के अर्थ को स्पष्ट करें। किन्हीं दो बाल अधिकारों का वर्णन करें ।

Explain the meaning of Child right. Describe any two Child rights.-5

3. 'समाजीकरण' शब्द से आप क्या समझते हैं ? किन्हीं तीन समाजीकरण की संस्थाओं की चर्चा करें ।-5

What do you understand by the term 'socialization' ? Discuss any three institutes of socialization.

अथवा / OR

शिक्षा के मनोवैज्ञानिक पहलू से आप क्या समझते हैं ?

What do you understand by the psychological aspect of education ?

4. पुस्तकीय ज्ञान निरर्थक है । व्याख्या कीजिए ।

Bookish knowledge is meaningless. Explain.

अथवा / OR

ज्ञान क्या है ? ज्ञान एवं सूचना में अंतर स्पष्ट करें।-5

What is knowledge? Differentiate between Knowledge and Information.

5. ज्योतिबा फूले के प्रमुख योगदानों को लिखें ।

Write the major contributions of Jyotiba Phule.

अथवा / OR

स्थानीय पाठ्यचर्या से आप क्या समझते हैं ?

What do you understand by the local curriculum ?

6. गिजूभाई की पुस्तक 'दिवास्वप्न' की चर्चा करें ।

Discuss about Gijubhai's book "Divaswapna".

अथवा / OR

पाठ्यक्रम एवं पाठ्यचर्या में अंतर स्पष्ट करें ।

Differentiate between Syllabus and Curriculum.


खण्ड - ख / Section - B

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लगभग 200 से 250 शब्दों में दें। किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दें।

Answer each question in approximately 200 to 250 words. 

Give answers of any 4 questions.


7."सांस्कृतिक मूल्यों को सीखना समाजीकरण की प्रक्रिया है ।" इस कथन की विवेचना करें ।-10

"Learning of cultural values is the process of socialization." Discuss this statement.

8.बिहार के विद्यालयी शिक्षा प्रणाली पर एक लेख लिखें ।-10

Write an essay on School Education System of Bihar.

9.“शिक्षा नए समाज बनाने की एक प्रक्रिया है ।" वर्णन कीजिए ।-10

"Education is a process to build new society." Explain.

10. जॉन डीवी के शैक्षिक दर्शन की व्याख्या कीजिए ।

Explain the educational philosophy of John Dewey.

11. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें :2 × 5 = 10

(क) केस स्टडी

(ख) बिहार पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2008

(ग) ज्ञान के विविध स्वरूप ।

Write short notes on any two of the following:

(a) Case study

(b) Bihar Curriculum Framework-2008

(c) Different forms of Knowledge.

BIHAR D.El.Ed 1st YEAR F 1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2025 Previous Year Question Paper pdf




D.El.Ed & CTET  
D.El.Ed & CTET 

 
(02) BIHAR D.El.Ed 1st YEAR F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2023 Previous Year Question

Samaaj, shiksha aur paathyacharya kee samajh 2023 Previous Year question paper

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ PREVIOUS YEAR QUESTIONS PAPER 2023 का प्रश्न


खण्ड 'क' लघु उत्तरीय प्रश्न : सभी प्रश्नों का उत्तर देना अनिवार्य है।

1. बच्चे तथा बचपन से आप क्या समझते हैं? उदाहरण के माध्यम से इसे स्पष्ट कीजिए।

अथवा, समाजीकरण की प्रक्रिया को स्पष्ट करें।

2. 'शिक्षा' का क्या तात्पर्य है? परिभाषा के माध्यम से स्पष्ट कीजिए।

अथवा, शिक्षा की प्रकृति कैसी होनी चाहिए? स्पष्ट कीजिए।

3. ज्ञान क्या है? ज्ञान कैसे प्राप्त किया जाता है?

अथवा, ज्ञान तथा सूचना में अन्तर स्पष्ट कीजिए।

4. शिक्षा नए समाज बनाने की एक प्रक्रिया है। स्पष्ट करें।

अथवा, शिक्षा एक सामाजिक प्रक्रिया है। वर्णन करें।

5. विद्यालय के अंदर और बाहर के ज्ञान के बीच गहरा जुड़ाव है। क्या आप सहमत हैं? उदाहरण के माध्यम से स्पष्ट करें।

अथवा, स्थानीय तथा सार्वभौम ज्ञान में अन्तर स्पष्ट कीजिए ।

6. पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम में अन्तर स्पष्ट कीजिए।

अथवा, विद्यालय में पाठ्यचर्या की आवश्यकता क्यों पड़ती है? स्पष्ट कीजिए।



खण्ड ख दीर्घ उत्तरीय प्रश्न :-: प्रत्येक का उत्तर 200 से 250 शब्दों में दें। किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दें।



7. "सर्वोच्च शिक्षा वही है जो सम्पूर्ण सृष्टि से हमारे जीवन का सामंजस्य स्थापित करें।" व्याख्या करें।

8. बच्चों के समाजीकरण में माता-पिता तथा समुदाय की भूमिका को उपयुक्त उदाहरणों के साथ वर्णन करें।

9. जे० कृष्णमूर्ति के शैक्षिक विचारों की चर्चा करें। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इसकी प्रासंगिकता पर विचार करें।

10. बच्चों की पाठ्य-पुस्तकें शिक्षा, ज्ञान एवं समाजीकरण के माध्यम के रूप में किस प्रकार है? उदाहरणों के माध्यम से स्पष्ट कीजिए।

11. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें :

(क) अच्छे शिक्षण की विशेषताएँ।

(ख) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005

(ग) डॉ० जाकिर हुसैन।

//////////////// //////////////// //////////////// ///////////////
//////////// //////////////// //////////////// //////////////////

(03)F 1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2020 Previous Year Question Paper

BIHAR D.El.Ed 1st YEAR PAPER F 1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2020 Previous Year Question Paper

खण्ड - क / Section A

प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है :

It is compulsory to answer every question :


1. बच्चों के समाजीकरण में समुदाय की भूमिका का उल्लेख करें ।

Explain the role of society in socialization of children.

अथवा / OR

प्रमुख बाल अधिकारों का उल्लेख करें ।

Mention important child rights.

2. "समाजीकरण" की अवधारणा को स्पष्ट करें ।

Explain the concept of "Socialization".

अथवा / OR

विद्यालय के सामाजिक आधार का वर्णन करें ।

Explain the social basis of school.

3. बच्चों के समाजीकरण को परिवार की पालन-पोषण शैलियाँ किस प्रकार प्रभावित करती है। विश्लेषण करें ।

How family's upbringing influences socialization of children? Analyse.

अथवा / OR

विद्यालयों में समाजीकरण को प्रभावित करनेवाले प्रमुख कारकों की प्रक्रिया में शिक्षकों को भूमिका को स्पष्ट करें ।

Explain the role of teachers in important factors which influence the socialization of children in schools.

4. पुस्तकीय ज्ञान निरर्थक है । व्याख्या कीजिए ।

Bookish knowledge is useless. Explain.

अथवा / OR

"शिक्षा नए समाज बनाने की एक प्रक्रिया है ।" वर्णन कीजिए ।

"Education is a process to build new society." Explain.

5, सूचना और ज्ञान में क्या अंतर है ? स्पष्ट करें ।

What are the differences between information and knowledge ? Explain.

अथवा / OR

विद्यालय के अंदर और बाहर के ज्ञान में गहरा जुड़ाव है । कैसे ? स्पष्ट करें ।

There is a deep connection between knowledge attained inside and outside the school. How? Explain.

6.ज्ञान मीमांसा से आप क्या समझते हैं ? विवेचना करें ।

What do you mean by epistemology ? Explain.

अथवा / OR

ज्ञान प्राप्ति के मुख्य स्रोत क्या हैं ? स्पष्ट करें ।

What are the main sources of attaining knowledge ? Explain.


खण्ड - ख / Section B

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions

प्रत्येक 200 से 250 शब्दों में उत्तर दें। किन्हीं 4 प्रश्नों के उत्तर दें ।

Answer in 200 to 250 words each. Give answers of any 4 questions.


7. ज्ञान की अवधारणा को विस्तारित रूप से समझाइए । 10

Explain the concept of knowledge in detail.

8. गिजुभाई के पुस्तक "दिवास्वप्न" एक ऐसे शिक्षक की कथा है जो शिक्षा की ढकियानुसी संस्कृति को नहीं स्वीकारता औप परंपरा च पाठ्यपुस्तकों की सचेत अवहेलना करके बच्चों के प्रति सरस ओर प्रयोगशील बना रहता है। कैसे ? विश्लेषण करें। 10

Gijubhai's book "Diwaswapna" is the story of a teacher who does not accept the redundant, traditional and conventional method of textbook knowledge of education and continues to experiment and innovate to make education interesting for the children. How ? Analyse.

9. "शिक्षा" पुस्तक में कविगुरू रवीन्द्रनाथ टैगोर ने कैसो विशेषतावाली शिक्षा की कल्पना को है ? वर्तमान संदर्भ में इसकी प्रासंगिकता पर विचार करें । 10

What characteristics of Education Kabiguru Rabindranath Tagore has visualized in his book "Shiksha " ? Explain its relevancy in present context.

10. पाठ्यचर्चा तथा पाठ्यक्रम की अवधारणा के बीच अंतर को उपयुक्त उदाहरणों के माध्यम से स्पष्ट कीजिए । 10

Explain the differences between the concepts of curriculum and syllabus with suitable examples.

11. निम्नांकित में से किन्हीं दो पर टिप्पणी लिखें : 2 x 5 = 10

(क) जॉन डीबी

(ख) अच्छे शिक्षण की विशेषताएँ

(ग) राष्ट्रीय पाठ्यचर्चा की रूपरेखा 2005 (NCF 2005) के मार्गदर्शक सिद्धांत ।

Write short notes on any two of the following:

(a) John Dewey

(b) Characteristics of good teaching

(c) Directive Principles of National Curriculum Framework 2005 (NCF 2005).


(04) BIHAR D.El.Ed 1st YEAR F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2019 PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER

F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2019 PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2019 प्रश्न



समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ Previous Year Question Paper,  समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ Previous Year Question Paper pdf Download , samaj shiksha aur pathyacharya ki samajh Previous Year Question Paper ,  samaj shiksha aur pathyacharya ki samajh pdf ,  F-1 Previous Year Question Paper ,  Bihar D.El.Ed F-1 Previous Year Question Paper



 

(05) बिहार डी.एल.एड फर्स्ट ईयर के सभी विषय के पिछले साल के प्रश्न ( क्वेश्चन पेपर ) लिंक

(05) BIHAR D.El.Ed 1st YEAR ALL PAPER PREVIOUS YEAR QUESTION PAPER LINK




  
बिहार डी.एल.एड फर्स्ट इयर के सभी विषय के पिछले साल के प्रश्न ( क्वेश्चन पेपर )लिंक

F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ Previous Year Question Paper >>   

F2 बचपन और बाल विकास Previous Year Question Paper >>

F3 प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा Previous Year Question Paper >>

F4 विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास Previous Year Question Paper >>

F5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास Previous Year Question Paper >>


F6 शिक्षा में जेण्डर एवं समावेशी परिप्रेक्ष्य Previous Year Question Paper >>>>

F7 गणित का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर) Previous Year Question Paper >>>>

F8 हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर) Previous Year Question Paper >>

F9 Proficiency in English Previous Year Question Paper >>

F10 पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र Previous Year Question Paper >>

F11 कला समेकित शिक्षा Previous Year Question Paper >>




(06) F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ SYLLABUS

F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ सिलेबस

TOPIC F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ सिलेबस
COURSE BIHAR D.El.Ed 1ST YEAR

AB JANKARI के इस पेज में बिहार डी एल एड फर्स्ट ईयर पेपर F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ सिलेबस ( Samaaj, shiksha aur paathyacharya kee samajh Syllabus ) इत्यादी को शामिल किया गया है|



बिहार डी.एल.एड. फर्स्ट ईयर सिलेबस F-1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ

पूर्णाक- 100 (70 + 30)
 

इकाई 1 : बच्चे, बचपन और समाज

* बच्चे तथा बचपन : सामाजिक, सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिक समझ।

* समाजीकरण की समझ : अवधारणा, कारक तथा विविध सन्दर्भ।।

* बच्चों का समाजीकरण : माता-पिता, परिवार, पड़ोस, जेण्डर एवं समुदाय की भूमिका।

* बाल अधिकारों का सन्दर्भ : उपेक्षित वर्गों से आने वाले बच्चों पर विशेष चर्चा के साथ।

इकाई 2 : विद्यालय और समाजीकरण

* शिक्षा, विद्यालय और समाज : अन्तर्सम्बन्धों की समझ।

* विद्यालय में समाजीकरण की प्रक्रिया : विभिन्न कारकों की भूमिका व प्रभावों की समझ।

* शिक्षा, शिक्षण तथा विद्यालय : सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक व राजनीतिक आधार।

इकाई 3 : शिक्षा और ज्ञान : विविध परिप्रेक्ष्य की समझ

* शिक्षा : सामान्य अवधारणा, उद्देश्य एवं विद्यालयी शिक्षा की प्रकृति ।

* शिक्षा को समझने के विभिन्न आधार/दृष्टिकोण : दर्शनशास्त्रीय, मनोवैज्ञानिक, समाज शास्त्रीय शिक्ष का साहित्य, शिक्षा का इतिहास आदि।

* ज्ञान की अवधारणा : दार्शनिक परिप्रेक्ष्य। - ज्ञान के विविध स्वरूप एवं अर्जन के तरीके।


इकाई 4 : प्रमुख चिनकों के मौलिक लेखन की शिक्षाशास्त्रीय समझ


* महात्मा गाँधी-हिन्द स्वराज : सामाजिक दर्शन और शिक्षा के सम्बन्ध को रेखांकित करते हुए। -

* गिजुभाई बधेका-दिवास्वप्न : शिक्षा में प्रयोग के विचार को रेखांकित करते हुए।

* रवीन्द्रनाथ टैगोर-शिक्षा : सीखने में स्वतन्त्रता एवं स्वायत्तता की भूमिका को रेखांकित करते हुए।

* मारिया माण्टेसरी-ग्रहणशील मन पुस्तक से 'विकास के क्रम' शीर्षक अध्याय : बच्चों के सीखने के सम्बन्ध में विशेष पद्धति को रेखांकित करते हुए।

* ज्योतिबा फुले-हण्टर आयोग (1882) को दिया गया बयान : शैक्षिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक असमानता को रेखांकित करते हुए।

* डॉ. जाकिर हुसैन–शैक्षिक लेख : बालकेन्द्रित शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए।

* जे. कृष्णमूर्ति- 'शिक्षा क्या है' : सीखने-सिखाने में संवाद की भूमिका को रेखांकित करतेहुए।

* जॉन डीवी–शिक्षा और लोकतन्त्र से 'जीवन की आवश्यकता के रूप में शिक्षा' शीर्षक लेख : शिक्षा और समाज की अन्तक्रिया को रेखांकित करते हुए।


इकाई -5 पाठय चर्या की समझ : बच्चो तथा समाज के सन्दर्भ में

* पाठ्यचर्या तथा पाठ्यक्रम : अवधारणा तथा विविध आधार।।

* बच्चों की पाठ्य-पुस्तकें : शिक्षा, ज्ञान एवं समाजीकरण के माध्यम के तौर पर स्थानीय पाठ्यचर्या की समझ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad