Type Here to Get Search Results !

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ

 
TOPIC समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ
YEAR 1st YEAR
पेपर F 1
  AB JANKARI के इस पेज में बिहार डी.एल.एड फर्स्ट इयर पेपर F1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ सिलेबस , समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ प्रश्न उत्तर , समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ नोट्स , समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ क्वेश्चन पेपर , समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ बूक पीडीएफ डाउनलोड लिंक की शामिल किया गया है |   
 
विषय सूची


(01) समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ सिलेबस >>

(02)समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ  क्वेश्चन पेपर >>

(03) समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ नोट्स  >>

(04) 44444 सिलेबस >>

(05) 55555 सिलेबस >>

(06) 66666 सिलेबस >>

(07) 77777 सिलेबस >>

(08) 88888 सिलेबस >>

(09) 99999 सिलेबस >>

(10) 10101 सिलेबस >>





 
 
(01) समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ सिलेबस

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ सिलेबस



 
इकाई 1 : बच्चे, बचपन और समाज

♦ 'बच्चे तथा बचपन : सामाजिक, सांस्कृतिक तथा ऐतिहासिक समझ।
♦ समाजीकरण की समझ : अवधारणा, कारक तथा विविध सन्दर्भ।।
♦ बच्चों का समाजीकरण : माता-पिता, परिवार, पड़ोस, जेण्डर एवं समुदाय की भूमिका।
♦ बाल अधिकारों का सन्दर्भ : उपेक्षित वर्गों से आने वाले बच्चों पर विशेष चर्चा के साथ।


इकाई 2 : विद्यालय और समाजीकरण

♦ शिक्षा, विद्यालय और समाज : अन्तर्सम्बन्धों की समझ।
♦ विद्यालय में समाजीकरण की प्रक्रिया : विभिन्न कारकों की भूमिका व प्रभावों की समझ।
♦ शिक्षा, शिक्षण तथा विद्यालय : सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक व राजनीतिक आधार।
 

इकाई 3 : शिक्षा और ज्ञान : विविध परिप्रेक्ष्य की समझ

♦ शिक्षा : सामान्य अवधारणा, उद्देश्य एवं विद्यालयी शिक्षा की प्रकृति ।
♦ शिक्षा को समझने के विभिन्न आधार/दृष्टिकोण : दर्शनशास्त्रीय, मनोवैज्ञानिक, समाज शास्त्रीय शिक्ष का साहित्य, ♦ शिक्षा का इतिहास आदि।
♦ ज्ञान की अवधारणा : दार्शनिक परिप्रेक्ष्य। - ज्ञान के विविध स्वरूप एवं अर्जन के तरीके।


इकाई 4 : प्रमुख चिनकों के मौलिक लेखन की शिक्षाशास्त्रीय समझ
 

♦ महात्मा गाँधी-हिन्द स्वराज : सामाजिक दर्शन और शिक्षा के सम्बन्ध को रेखांकित करते हुए। 

♦ गिजुभाई बधेका-दिवास्वप्न : शिक्षा में प्रयोग के विचार को रेखांकित करते हुए।
 
♦ रवीन्द्रनाथ टैगोर-शिक्षा : सीखने में स्वतन्त्रता एवं स्वायत्तता की भूमिका को रेखांकित करते हुए।
 
♦ मारिया माण्टेसरी-ग्रहणशील मन पुस्तक से 'विकास के क्रम' शीर्षक अध्याय : बच्चों के सीखने के सम्बन्ध में विशेष पद्धति को रेखांकित करते हुए।

♦ ज्योतिबा फुले-हण्टर आयोग (1882) को दिया गया बयान : शैक्षिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक असमानता को रेखांकित करते हुए।

♦ डॉ. जाकिर हुसैन–शैक्षिक लेख : बालकेन्द्रित शिक्षा के महत्व को रेखांकित करते हुए।
 
♦ जे. कृष्णमूर्ति- 'शिक्षा क्या है' : सीखने-सिखाने में संवाद की भूमिका को रेखांकित करते हुए।
 
♦ जॉन डीवी–शिक्षा और लोकतन्त्र से 'जीवन की आवश्यकता के रूप में शिक्षा' शीर्षक लेख : शिक्षा और समाज की अन्तक्रिया को रेखांकित करते हुए।

इकाई -5 पाठय चर्या की समझ : बच्चो तथा समाज के सन्दर्भ में

♦ पाठ्यचर्या तथा पाठ्यक्रम : अवधारणा तथा विविध आधार।।
♦ बच्चों की पाठ्य-पुस्तकें : शिक्षा, ज्ञान एवं समाजीकरण के माध्यम के तौर पर स्थानीय पाठ्यचर्या की समझ।





(02) समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ क्वेश्चन पेपर 

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ क्वेश्चन पेपर

Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh question paper

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ 2019 क्वेश्चन पेपर 

खण्ड - क/Section - A
 
.

(१) बच्चों के सामाजीकरण में उनके माता-पिता की भूमिका महत्वपूर्ण है। स्पष्ट करें।
The role of Parents is important in Socialisation of their children. Explain.

अथवा / OR

प्रमुख बाल अधिकारों के बारे में चर्चा करें।
Discuss the important child rights.

(२) प्राथमिक एवं द्वितीयक स्तर के सामाजीकरण को उदाहरणों के साथ स्पष्ट कर ।
Explain with examples the primary and secondary stages of Socialisation.

अथवा / OR

बच्चों के सामाजीकरण में उनके परिवेश और पड़ोस की भूमिका को समझाएं ।
Explain the role of neighbour and surroundings in socialisation of children.

(३) बच्चों के सामाजीकरण को परिवार की पालन-पोषण की शैलियाँ किस प्रकार प्रभावित करती हैं? समझाएँ।
How family's upbringings influence Socialisation of children? Explain.

अथवा | OR

बच्चों के सामाजीकरण की प्रक्रिया में विद्यालय की भूमिका को समझाएँ ।
Explain the role of schools in Socialisation of children.

(४) सामाजीकरण को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों का उल्लेख करें।
Explain different factors which influence the process of Socialisation.

अथवा | OR

ज्योतिबा फूले ने अपने आलेखों में प्रमुखता से किन मुद्दों को उठाया है? वर्णन करें।
Describe the major issues raised by Jyotiba Phule in his articles.

(५) सूचना और ज्ञान में क्या अंतर है? उदाहरण सहित स्पष्ट करें।
are the differences between information and knowledge? Explain with examples. 

 अथवा | OR

विद्यालय के अंदर और बाहर के ज्ञान में गहरा जुड़ाव है। कैसे?

There is a deep connection beneep connection between knowledge attained inside and outside the school. How?

(६) पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम में क्या अंतर है। स्पष्ट कर।

Explain the differences between curriculum and syllabus.

अथवा / OR

 बिहार पाठ्यचर्या की रूपरेखा (BCF) – 2008 के मार्गदर्शक सिद्धांतों का वर्णन करें।
 Describe the Directive Principles of Bihar Curriculum Framework (BCF - 2008). 



 खण्ड - ख/Section-B 




 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 200 से 250 शब्दों में उत्तर दें। किन्ही 4 प्रश्नों के उत्तर दें।
 Long answer questions. Write in 200 to 250 words. Give answers of any 4 questions.


(७) "शिक्षा नए समाज बनाने की एक प्रक्रिया है।" वर्णन कीजिए। Explain Education is the process to build new society. 

 (8 ) विद्वायालयों में बच्चों के सामाजीकरण की प्रक्रिया में उनके शिक्षकों की भूमिका को उदाहरण सहित वर्णन करें। Explain with examples the role of their teachers in socialisation of children in schools. 

 (9)“शिक्षा' पुस्तक के माध्यम से कविगुरू रवीन्द्रनाथ टैगोर ने कैसी विशेषतावाली शिक्षा की कल्पना की है? वर्तमान संदर्भ में इसकी प्रासंगिकता पर विचार करें। What characteristics of education Vishwakavi Rabindra Nath Tagore has visualised in his book “Shiksha"? Explain its relevance in present context. 


 (10) आज के प्रतियोगी समय में उच्च अंक लाने के लिए दबाव को आप किस तरीके से समझते हैं? यह किस प्रकार से बालक पर मानसिक दबाव बनाता है? How do you see the pressure of getting high marks in present day of competitive era? How does this exert pressure on children's mind?


 (११) किन्हीं दो पर टिप्पणी लिखें - 

 (क) जे. कृष्णमूर्ति J. Krishnamurthi 

 (ख) राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF – 2005) के मार्गदर्शक सिद्धांत 
 Directive Principles of National Curriculum Framework (NCF – 2005) 

 (ग) मारिया मोंटेसरी Maria Montessori




(03) समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ  नोट्स 

समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ  नोट्स 

Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh Notes





(04) 44444444444






(05) 55555






(06) 66666666






(07) 77777777






(08) 8888888






(09) 99999999






(10) 10101010






AB JANKARI ke is pej mein bihar D.El.Ed 1st year paper f1 Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh Syllabus , Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh question paper ,Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh notes , Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh book pdf download ,Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh kosi studi,Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh scert book pdf ,Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh unit 1, Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh unit 2 Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh unit 3 ,Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh unit 4 ,Samaj Shiksha Aur Pathyacharya Ki Samajh unit -5,


 बिहार डी.एल.एड फर्स्ट इयर अन्य पेपर सिलेबस , नोट्स , क्वेश्चन पेपर --

F-1 समाज, शिक्षा और पाठ्यचर्या की समझ >>>

F-2 बचपन और बाल विकास >>>

F-3 प्रारम्भिक बाल्यावस्था देखभाल एवं शिक्षा >>>

F-4 विद्यालय संस्कृति, परिवर्तन और शिक्षक विकास >>>

F-5 भाषा की समझ तथा आरम्भिक भाषा विकास >>>

F-6 शिक्षा में जेण्डर एवं समावेशी परिप्रेक्ष्य >>>

F-7 गणित का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर) >>>

F-8 हिन्दी का शिक्षणशास्त्र-1 (प्राथमिक स्तर) >>>

F-9 Proficiency in English >>>

F-10 पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र >>>

F-11 कला समेकित शिक्षा >>>

F-12 शिक्षा में सूचना एवं संचार तकनीक >>>

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad