VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
VEER KUNVAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed SYLLABUS
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
B.Ed. SHORT Information | इस पेज में VKSU ARA B.Ed 1st YEAR 2nd YEAR के सभी विषय के सिलेबस दिया गया है | | |
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे | |
व्हाट एप ग्रुप | ![]() |
टेलीग्राम लिंक | ![]() |
VKSU ARA B.Ed 1st YEAR SYLLABUS
PAPER | SUBJECT NAME | THEORY | PRACTICAM | FULL MARKS |
1 | Childhood and Growing up Syllabus | 80 | 20 | 100 |
2 | Contemporary India and Education Syllabus | 80 | 20 | 100 |
3 | Learning and Teaching Syllabus | 80 | 20 | 100 |
4 | Language across the Curriculum -Syllabus | 40 | 10 | 50 |
6 | Gender, School and Society -Syllabus | 40 | 10 | 50 |
5 | Understanding Disciplines and Subject Syllabus | 40 | 10 | 50 |
7 | 7a- Pedagogy of a School Subject Part- 1Syllabus | 40 | 10 | 50 |
8 | EPC-1 Reading and Reflection on Texts Syllabus | 40 | 10 | 50 |
9 | EPC-2 Drama and Art in Education Syllabus | 40 | 10 | 50 |
10 | EPC-3 Critical Understanding of ICT Syllabus | 40 | 10 | 50 |
Thoery total =520 | Practicam total=130 | ALL TOTAL=650 |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-1 बचपन और बाल विकास MARKS |
External | 60 MARKS |
Internal | 20 MARKS |
Total | 100 MARKS |
UNIT-1 शिक्षार्थी : बचपन और विकास
* बचपन की अवधारणा : ऐतिहासिक व समाकालीन परिप्रेक्ष्य; प्रमुख विमर्श
* बचपन के दौरान प्रमुख कारक : परिवार, पड़ोस, समुदाय और विद्यालय
* बच्चे, बचपन और उनका विकास : समकालीन वास्तविकता, बिहार के विशेष संदर्भ में
UNIT-2 मानव विकास की समझ
* मानव विकास में प्रमुख अवधारणाएं : वृद्धि, परिपक्वता एवं विकास की अवधारणा; वृद्धि रेखा तथा मानव विकास के संदर्भ में इसकी उपयोगिता; विकास के बुनियादी सिद्धांत
* शिक्षार्थी का विकास : शारीरिक, संज्ञानात्मक, भाषायी, भावात्मक, सामाजिक व नैतिक; इनके बीच का अंर्तसम्बंध और शैक्षिक निहितार्थ (पियाजे, इरिक्सन, कोलबर्ग और गिलिगन के सिद्धांतों के विशेष संदर्भ में )
Unit-3 किशोरावस्था में शिक्षार्थी
* किशोरावस्था की अवधारणा : रूढ़िगत मान्यताएं, सही समझ की जरूरत, प्रमुख मुद्दे और कारक
* किशोरावस्था को विशेष ध्यान में रखते हुए विकास की अवस्थाओं एवं उनकी विशेषताओं की समझ
* किशोरावस्था में शिक्षार्थियों की गतिविधियां, आकांक्षाएं, द्वंद एवं चुनौतियां, और उनसे बर्ताव करने के तरीके
Unit-4 समाजीकरण और शिक्षार्थी का संदर्भ
* समाजीकरण की अवधारणा : प्रमुख विमर्श, इसके माध्यम के रूप में शिक्षा तथा प्रमुख कारक
* समाजीकरण की संस्थाएं एवं उनकी भूमिका : परिवार, समदाय, विद्यालय, मित्रमंडली, शिक्षक, मीडिया, बाजार, अन्य औपचारिक व अनौपचारिक संस्थाएं; सामाजिक संस्थाएं जैसे संस्कृति, वर्ग, जाति, जेण्डर आदि .
* समाजीकरण की प्रक्रिया और सामाजिक वास्तविकताएं : असमानता, और इनका बच्चों व किशोरों पर पड़ता प्रभाव
Unit-5 शिक्षार्थियों में विविधता की समझ
* मानवीय विविधता की प्रकृति एवं अवधारणाः सामाजिक एवं सांस्कृतिक विविधता
* मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर भिन्नताओं के आयाम : बौद्धिकता, क्षमता, अभिरूचि, अभिवृत्ति, सृजनात्मकता, व्यक्तित्व
* विविध संदों के शिक्षार्थियों की समझ : सामाजिक, सांस्कृतिक, समुदाय, धर्म, जाति, वर्ग, जेण्डर, भाषा और भौगोलिक स्थिति, मीडिया, बाजार, तकनीक व वैश्वीकरण
* विद्यालय में विविधता की समझ
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-2 समकालीन भारत और शिक्षा MARKS |
External | 80 MARKS |
Internal | 20 MARKS |
Total | 100 MARKS |
Unit-1 भारत में शिक्षा : अतीत से वर्तमान तक
* वैदिक कालीन एवं बौद्ध कालीन शिक्षा व्यवस्था पर चिंतन-मनन, गुण-दोष तथा प्राचीन शिक्षा केन्द्र
* मध्यकाल में शिक्षा : मकतब, मदरसा व संस्कृत शिक्षा
* अठारहवीं शताब्दी के दौरान की देशज शिक्षा व्यवस्था
Unit-2
ब्रिटिश तथा स्वतंत्रता पश्चात शिक्षा
* बिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान उभर कर आयी शिक्षा व्यवस्था : मिशनरी स्कूल, ब्रिटिश राज के अंतर्गत गठित औपचारिक शिक्षा की व्यवस्था; भारतीयों द्वारा गठित शैक्षिक संस्थाएं एवं आंदोलन (जैसे कि यंग बंगाल आंदोलन, देवबंद, आर्यसमाज, अलीगढ़, सत्यशोधक समाज, जामिया स्कूल, बुनियादी शिक्षा)
* स्वतंत्रता पश्चात, भारत में शिक्षा का विकास - प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा की समस्याएँ
* बिहार में शिक्षा का ऐतिहासिक विकास-सभी के लिए शिक्षा व्यवस्था, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाएँ
Unit-3
* शिक्षा की समझ शिक्षा : महत्व एवं प्रकृति; 'शिक्षित व्यक्ति कौन है' इसका विश्लेषणात्मक समझ
* भारतीय चिंतकों के शिक्षासम्बंधी विचारों का विश्लेषणात्मक समझ : सैयद अहमद खां, ज्योतिबा फुले, स्वामी विवेकानन्द, श्री अरविन्दो, पंडित मदन मोहन मालवीय, डॉ. जाकिर हसैन, मौलाना अबुल कलाम आजाद, डॉ. एस. राधाकृष्णन, डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, जे. कृष्णमूर्ति ।
* पाश्चात्य चिंतकों के शैक्षिक विचारों का विश्लेषणात्मक समझ : प्लेटो, रूसो, जॉन डीवी, पॉलो फ्रेरे
* गांधी के 'हिन्द स्वराज' और टैगोर के 'शिक्षा के माध्यम से शिक्षा की समझ
Unit-4
समकालीन भारतीय शिक्षा और इसके मुद्दे
* शिक्षा का सार्वभौमीकरण : शिक्षा का अधिकार तथा शिक्षा तक बच्चों की सार्वभौमिक पहुंच
* शिक्षा में असमानता : सरकारी व प्राईवेट विद्यालयों का संदर्भ, विद्यालयों की शहरी व ग्रामीण अवस्थिति का प्रभाव; समाजिक-सांस्कृतिक आर्थिक आयाम
* राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय तनाव, अशांति, सामुदायिक द्वंद, सामाजिक अन्याय का शिक्षा पर पड़ते प्रभाव की समझ
* समान विद्यालय प्रणाली की संकल्पना : सी.एस.एस. रिपोर्ट - (बिहार सरकार) के विशेष संदर्भ में
Unit -5
शैक्षिक नीतियों के आलोक में विद्यालय की समझ ।
* विद्यालय का नाम एवं प्रकार : नीतिगत परिप्रेक्ष्य के आलोक में विकास; भारत और विशेष रूप से बिहार में विद्यालयों की समकालीन संरचना को समझने के स्रोत के रूप में ।
* विद्यालय की पाठ्यचर्या : नीतिगत परिप्रेक्ष्य के आलोक में विकास; विद्यालयी पाठ्यचर्या में समकालीन बदलावों की समझ, बिहार विशेष को ध्यान में रखते हुए।
* विद्यालय में मूल्यांकन व्यवस्था : प्रमुख बदलावों से सम्बंधित नीतिगत, परिप्रेक्ष्य, बिहार के विद्यालयों में मूल्यांकन व्यवस्था का संदर्भ
C-3 सीखना और सिखाना सिलेबसLearning and Teaching Syllabus Syllabusसीखना और सिखाना सिलेबस
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-3 सीखना और सिखाना MARKS |
External | 80 MARKS |
Internal | 20 MARKS |
Total | 100 MARKS |
Unit -1 अधिगम से सम्बन्धित अवधारणाएँ
* अधिगम/ सीखना : विभिन्न विचारों से परिचय
* अधिगम को प्रभावित करनेवाले प्रमुख कारक
* सीखने में एकाग्रता की भूमिका एवं इसका संवर्धन
* अंतर्सम्बंधों की विश्लेषणात्मक समझ : अधिगम और विकास, अधिगम और अभिप्रेरणा, अधिगम और बुद्धि
Unit - 2 * अधिगम के सैद्धांतिक परिप्रेक्ष्य
* अधिगम से सम्बंधित सिद्धांतों के विकास का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य
* अधिगम से सम्बंधित सिद्धांतों की समझ : व्यवहारवादी, मानवतावादी, संज्ञानवादी, सूचना-प्रक्रियाकरण मत, सामाजिक-सर्जनवादी दृष्टिकोण
Unit - 3 अधिगम और शिक्षण
* अधिगम-शिक्षण प्रक्रिया से संबंधित विविध दृष्टिकोणों की समझ : शिक्षक-केन्द्रित, विषय-केन्द्रित एवं बाल-केन्द्रित; 'ज्ञान के सम्प्रेषक', 'आदर्श', 'सुगमकर्ता' एवं 'सह अधिगमकर्ता' के रूप में शिक्षक
* अधिगम-शिक्षण के लिए सुगम माहौल का निर्माण प्रमुख बिन्दु एवं चुनौतियां
* शिक्षण के सामाजिक–सर्जनवादी प्ररिप्रेक्ष्य एवं इसके निहितार्थ की समझ
* सृजनात्मक अधिगम : अवधारणा एवं शिक्षणशास्त्रीय निहितार्थों की समझ
* अधिगम-शिक्षण के लिए सुगम माहौल का निर्माण प्रमुख बिन्दु एवं चुनौतियां
Unit - 4 कक्षायी प्रक्रियाएं एवं सीखने की योजना
• कक्षायी प्रक्रियाएं : प्रभावी कारक; प्रमुख चुनौतियां, समय प्रबंधन, शिक्षक का सम्प्रेषण कौशल, शिक्षार्थियों की भूमिका
* विभिन्न कक्षायी गतिविधियों के अनुसार कक्षाकक्ष की बैठक व्यवस्था
• कक्षायी गतिविधियों को पाठ्यचर्या, शिक्षणशास्त्र एवं शिक्षण संसाधनों के साथ जोड़ना
• कक्षाकक्ष शिक्षण के संदर्भ में माइक्रो-टीचिंग और ब्लूम की टेक्सोनोमी का आलोचनात्मक समझ ‘सीखने की योजना' की अवधारणा को समझना : पारम्परिक पाठ योजना को बदलकर सीखने की योजना का प्रयोग
Unit -5 अधिगम , शिक्षण और आकलन : प्रमुख मुद्दे और चुनौतिया
• अधिगम, शिक्षण और आकलन : विद्यालयी प्रक्रियाओं की समकालीन वास्तविकता
* प्रमुख मुद्दे : मार्किंग बनाम ग्रेडिंग, बच्चों को फेल न करने की नीति (अनवरोध की नीति), वस्तुनिष्ठता बनाम विषयनिष्ठता
* अधिगम शिक्षण और आकलन का जुड़ाव : युक्तियां एवं चुनौतियां; शिक्षक की भूमिका
C-4 सम्पूर्ण पाठचर्या में भाषा सिलेबस
Language across the Curriculum Syllabus
सम्पूर्ण पाठचर्या में भाषा सिलेबस
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-4 सम्पूर्ण पाठचर्या में भाषा MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
Unit-1 शिक्षार्थी और उनकी भाषा
* भाषा का अर्थ, प्रकृति, क्षेत्र, महत्व, कार्य एवं पृष्ठभूमि
* भाषा और धर्म, भाषा और कक्षा, साहित्य का भाषा में योगदान
* गृहभाषा (मातृभाषा) तथा विद्यालयी भाषा/ द्वितीय भाषा, औपचारिक और अनौपचारिक भाषा
* मौखिक और लिखित भाषा-अर्थ, सिद्धान्त, उद्देश्य, महत्व, एवं सह-संबंध
Unit -2 भाषा, कौशल और भाषा प्रयोगशाला
* भाषा में मौखिक अभिरूचि, मौखिक सैद्धान्तिक भाषा की अभिरूचि, छात्राध्यापकों में मौखिक हावभाव/भाषण का विकास, सीखने के उपकरण का विचार विमर्श, कक्षा कक्ष में प्रश्न पूछना, पठन-पाठन में शिक्षण कौशल का पाठ्य पुस्तकों द्वारा विकास, गलत उच्चारण की समस्या और समाधान
* भाषा कौशल-(एल.एस.डब्ल्यू.आर.-सुनना, बोलना, लिखना, पढ़ना.) अर्थ, महत्व, सहसंबंध, विधियां तथा तकनीकियाँ ।
• भाषा प्रयोगशाला :- आवश्यकता, महत्व, लाभ, इसकी शिक्षक प्रशिक्षण में उपयोगिता
Unit -3 विद्यालयी पाठयचर्या में कौशल
• श्रवण कौशलः- उच्चारण, दाब, लय तथा मौखिक अभिरूचि
* वाचन कौशलः- उच्चारण, दाब, लय तथा मौखिक अभिरूचि
* लेखन कौशल-लेखक के पहलू - आकार, ध्वनि, अथ, शब्दविन्यास संकेतन, शब्द, वाक्य, लेखन-अभिव्यक्ति , समझना एवं तार्किक संक्षेपण करने की सामर्थता, लेख, निबंध ,पत्र, कहानी लेखन, कविता, घटना, रिपोर्ट, आर्टिकल का वर्णन लिखना इत्यादि
* पठन कौशल-व्यंजन, स्वर, शब्द, वाक्य, पहचान, समझ, मंद तथा उच्च पठन
विषय और अनुशाशन की समझ सिलेबस
Understanding Disciplines and Subject Syllabus
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-5 विषय और अनुशाशन की समझ MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
इस विषयपत्र में प्रशिक्षुओं को अपने माध्यमिक विद्यालयी स्तर की पाठयचर्या से अवगत होना है जिसमें वे विभिन्न ज्ञानानुशासनों को समझेंगे तथा उनके अंतर्गत आने वाले विषयों से अवगत होंगे | साथ में वे अपने विशिष्ट ज्ञानानुशासनों एवं उससे सम्बन्धित विषयों की विशेष समझ बनायेंगे | जिसका शिक्षण उन्हें विद्यालय में करना है |इस विषय पत्र में निम्नलिखित कार्य किये जाने है :
1. विभिन्न बोडों के माध्यमिक स्तर के विद्यालयी पाठ्यचर्या का अध्ययन : इसमें एस.सी.ई.आर.टी. बिहार द्वारा विकसित पाठ्यचर्या-पाठ्यक्रम तथा एन.सी.ई.आर.टी. दिल्ली द्वारा विकसित पाठ्यचर्या-पाठ्यक्रम का अध्ययन।
2. अपने विशेष ज्ञानानुशासन यथा विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान आदि की प्रकृति एवं विषय वस्त का अध्ययन।
3. चयनित ज्ञानानुशासन के अंतर्गत आनेवाले विषयों की प्रकृति एवं विषयवस्त का अध्ययन।
जेंडर , विद्यालय और समाज सिलेबस
Gender school and Society Syllabus
जेंडर , विद्यालय और समाज सिलेबस
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-6 जेंडर , विद्यालय और समाज MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
Unit -1 जेण्डर की समझ
* जेण्डर और लिंग की अवधारणा
* जेण्डर पक्षपात, जेण्डर सम्बंधी रूढीगत मान्यताएं, जेण्डर सशक्तिकरण की समझ
* भारत में जेण्डर का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य
• जेण्डर और पितृसत्ता
Unit -2 - जेण्डर और समाजीकरण
* जेण्डर सम्बंधी सैद्धांतिक परिप्रेक्ष्य : समाजीकरण का सिद्धांत, जेण्डर विभेद, संरचनात्मक सिद्धांत, पुनर्रचनात्मक सिद्धांत
* जेण्डर अस्मिता और समाजीकरण की प्रक्रियाएं : धर्म, परिवार, समाज, मीडिया, विद्यालय आदि की भूमिका
Unit -3 जेण्डर अध्ययन : परिप्रेक्ष्यों का विकास एवं शिक्षक
• जेण्डर से संबंधित शोधों का संदर्भ
• जेण्डर सम्बंधी प्रमुख सामाजिक सुधार आंदोलनों की समझ
• जेण्डर समानता में शिक्षा की भूमिका : लड़कियों के शिक्षा
का महत्व• शिक्षक की परिवर्तनकारी एवं जेण्डर संवेदनशील भूमिका
नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |
EPC-1 साहित्य का पठन और उसका मनन सिलेबस
EPC-1 Sahitya ka Pthn Aur Uska Mnn Syllabus
EPC-1 साहित्य का पठन और उसका मनन सिलेबस
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | EPC-1 साहित्य का पठन और उसका मनन MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
EPC-2 शिक्षा में नाट्य और कला सिलेबस
Gender school and Society Syllabus
EPC-2 शिक्षा में नाट्य और कला सिलेबस
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | EPC-2 शिक्षा में नाट्य और कला MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
EPC-3 आई.सी.टी की आलोचनात्मक समझ सिलेबस
Gender school and Society Syllabus
EPC-3 आई.सी.टी की आलोचनात्मक समझ सिलेबस
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | EPC-3 आई.सी.टी की आलोचनात्मक समझ MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
VKSU ARA B.Ed 2nd(Second) YEAR SYLLABUS
PAPER NUM | SUBJECT NAME | THEORY | PRACTICAM | FULL MARKS |
1 | 7-B - Pedagogy of a School Subject | 40 | 10 | 50 |
2 | Knowledge and Curriculum Syllabus | 80 | 20 | 100 |
3 | Assessment for Learning Syllabus | 80 | 20 | 100 |
4 | Creating an Inclusive School Syllabus | 40 | 10 | 50 |
5 | * Optional Course * | 40 | 10 | 50 |
(O.C-1) Work Education & Offi Processing | ||||
(O.C-2)Health and Physical Education Syllabus | ||||
(O.C-3) Peace Education Syllabus | ||||
(O.C-4) Guidance and Counseling Syllabus | ||||
6 | Understanding the Self Syllabus | 40 | 10 | 50 |
7 | School Internship Syllabus | 250 | 250 |
KNOWLEDGE AND CURRICULUM SYLLABUS ज्ञान और पाठचर्या सिलेबस Gyan aur Pathchrya Syllabus
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-8 ज्ञान और पाठचर्या MARKS |
External | 80 MARKS |
Internal | 20 MARKS |
Total | 100 MARKS |
Unit-1 शिक्षा के प्रयोजन
* शिक्षा के प्रयोजन : व्यक्तिगत या सामाजिक विकास, ज्ञान या सूचना देना, भौतिक या आध्यात्मिक विकास, उपयोगिर की कसौटी, शिक्षा का राजनैतिक एजेण्डा
* शिक्षा और मूल्य: शिक्षा के प्रयोजन में मूल्यों का स्थान मूल्य क्या है? वे सापेक्ष हैं या निरपेक्ष? उनको कौन निर्धारित करता है? संदर्भो के साथ वे कैसे बदलते हैं और इससे शिक्षा के प्रयोजन पर क्या प्रभाव पड़ता है|
* शिक्षा और संवैधानिक मूल्य : लोकतंत्र, समानता, स्वतंत्रता, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय
Unit -2 शिक्षा एवं पाठ्यचर्चा का विश्लेषण* स्वतंत्र भारत के प्रमुख नीतिगत दस्तावेजों के माध्यम से शिक्षा के लक्ष्यों एवं पाठ्यचर्या के विश्लेषण के आलोक में राधाकृष्णन आयोग, मुदालियर आयोग, कोठारी आयोग, संस्कृत आयोग, राष्ट्रीय ज्ञान आयोग एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति
* शिक्षा की चुनौतियाँ- समीक्षात्मक मूल्यांकन (नीति संबंधी परिपेक्ष में) Unit - 3 ज्ञान और जानना* शिक्षा, ज्ञान और दर्शनशास्त्र के अंतर्सम्बंधों की समझ
* सूचना सचना, धारणा और सत्य की अवधरणा तथा उनका ज्ञान के साथ सम्बंध की चर्चा
* ज्ञानमीमांसा : प्रमुख विचारधाराएं (वाद) और भारतीय दर्शनशास्त्र
* जानने की प्रक्रिया : जानने के विविध तरीके; ज्ञान के निर्माण में पूर्वज्ञान और जाननेवाले की भूमिका; सामाजिक-सांस्कृतिक आयामों का जानने में भूमिका
Unit-4 पाठ्यचर्या की समझ* पाठ्यचर्या : अवधारणा व महत्व: पाठयचर्या की रूपरेखा, पाठ्यचर्या, पाठ्यक्रम एवं पाठ्यपुस्तकों की अवधारणा मध्य स्पष्टता
* पाठयचर्या के निर्धारक : लक्ष्य एवं उद्देश्य, नियम, ज्ञान का वर्गीकरण वैचारिक दष्टिकोण, शिक्षार्थी का सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ, विद्यालयी व राष्ट्रीय स्तर के कारक
* विद्यालयी पाठ्यचर्या : प्रमुख अवयव तथा उनकी प्रकृति; शिक्षक तथा शिक्षार्थी की भूमिका; क्रियांवयन की प्रमुख चुनौतियां
Unit- 5 विद्यालय : ज्ञान, पाठ्यचर्या और शिक्षा का सन्दर्भ* विद्यालय में 'ज्ञान' और 'जानना' : स्वरूप, स्थान और प्रक्रियाएं; पैराडाइम शिफ्ट (ज्ञान-फलक में बदलाव)
* विद्यालय में ज्ञान को आकार देने में पाठ्यचर्या एक प्रमुख निर्धारक के रूप में
* विद्यालय के बाहर के परिवेश से शिक्षा का जुड़ाव
* ज्ञान, पाठ्यचर्या और शिक्षा : शिक्षणशास्त्र की समझ के साथ शिक्षक की भूमिका
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | आकलन और सिखना MARKS |
External | 80 MARKS |
Internal | 20 MARKS |
Total | 100 MARKS |
नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | समावेशी विद्यालय का निर्माण MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-11-A - OPTIONAL BASIC EDUCATION MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-11-B - OPTIONAL HEALTH YOGA AND PHYSICAL EDUCATION MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-11-C - OPTIONAL GUIDANCE AND COUNSELLING MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | C-11-D - OPTIONAL ENVIRONMENTAL EDUCATION MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 10 MARKS |
Total | 50 MARKS |
Unit-1 |
पर्यावरणीय शिक्षा की समझ |
• पर्यावरणीय शिक्षा की अवधारणा अर्थ, प्रकृति एवं प्रमुख अवयव • पर्यावरण एवं संवहनीय विकास • पर्यावरण का पारम्परिक ज्ञान एवं सांस्कृतिक गत िविधियों के साथ सम्बंध • पर्यावरण के प्रति सजगता में शिक्षा की भूमिका • पर्यावरण संरक्षण सम्बंधी संवैधानिक प्रावधानों की समझ |
Unit-2 |
प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दे |
• स्थल, जल और वायु सम्बंधी प्रदूषण • वनों का कटना : वनाच्छादित भूमि का लगातार घटना कूड़ा का निकलना तथा इसका प्रबंधन • पर्यावरण का खराब तथा इसका लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता प्रभाव • ग्रीन हाउस गैस का स्राव तथा भूमण्डलीय ताप में वृद्धि जलवायु परिवर्तन : मौसम चक्र का बिगड़ना • प्राकृतिक एवं मानवजनित आपदाओं का पर्यावरण पर प्रभाव • बिहार के संदर्भ में पर्यावरणीय मुद्दे |
Unit-3 |
पर्यावरणीय शिक्षा : पाठ्यचर्या, शिक्षणशास्त्र एवं शिक्षक |
• विद्यालयी पाठ्यचर्या में पर्यावरणीय शिक्षा : विभिन्न विषयों में पर्यावरणीय शिक्षा से संबंधित विषयवस्तुओं की पहचान तथा उनका विश्लेषण; पर्यावरण शिक्षा के प्रति समेकित पाठ्यचर्या का उपागम; हरित पाठ्यचर्या की अवधारणा • विद्यालय के विभिन्न स्तरों पर पर्यावरणीय शिक्षा के शिक्षण - शास्त्र की समझ • शिक्षक की भूमिका : शिक्षण के दौरान पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति संवेदनशील; इकोक्लब बनाना, प्रदर्शनी लगाना, क्षेत्र भ्रमण, विद्यालय के पर्यावरण के प्रति संवेदनशील |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed SYLLABUS |
SUBJECT | EPC-4 स्वयम की समझ MARKS |
External | 40 MARKS |
Internal | 00 MARKS |
Total | 50 MARKS |
नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |
Join Telegram Channel | Click Here |
Join Whatsapp Group | Click Here |
Join on Youtube | Click Here |
Join on Facebook | Click Here |
डी.एल.एड. सम्बन्धी न्यूज नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे | |
व्हाट एप ग्रुप | ![]() |
टेलीग्राम लिंक | ![]() |
प्रश्न आपके उत्तर AB JANKARI के
उत्तर :www.abjankari.in --VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 1st(FIRST) 650 अंक
उत्तर :www.abjankari.in -VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 2nd(SECOND)year में फुल मार्क्स 650 है
(3) प्रश्न:-
उत्तर :www.abjankari.in -
(4) प्रश्न:-
उत्तर :www.abjankari.in -
(5) प्रश्न:-
उत्तर :www.abjankari.in -
आप भी VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY(VKSU), ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS से सम्बन्धित निम्नलिखित विन्दुओं के अंतर्गत प्रश्न निचे कमेंट कर पूछ सकते है , जल्द ही उसका उत्तर देने का प्रयास किया जायेगा|
SYLLABUS VKSU ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS IN HINDI |
VEER KUNVAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed SYLLABUS
mobile no :
![]() |
![]() |
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे | |
व्हाट एप ग्रुप | ![]() |
टेलीग्राम लिंक | ![]() |
C5 full marks kya hai
ReplyDeleteC-5 Full Marks = 50
ReplyDelete