Type Here to Get Search Results !

SYLLABUS VKSU ARA B.Ed 1st FIRST YEAR 2nd SECOND YEAR SYLLABUS IN HINDI | VEER KUNVAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed SYLLABUS


VKSU ARA B.Ed SYLLABUS


VEER KUNVAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed SYLLABUS


TOPICVKSU ARA B.Ed SYLLABUS
B.Ed. SHORT  Information इस पेज में  VKSU ARA B.Ed 1st  YEAR  2nd  YEAR के सभी विषय के  सिलेबस दिया गया है | |


 
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे
व्हाट एप ग्रुप
टेलीग्राम लिंक Vvi Notes Telegram Group
 

TABLE OF CONTANT VKSU ARA B.Ed SYLLABUS 1ST YEAR

(0) VKSU ARA B.Ed SYLLABUS PDF Short >>>

(00) B.Ed 1st YEAR सभी विषय के मार्क्स >>>

(1) C-1 बचपन और बाल विकास पूरा सिलेबस >>>

(2) C-2 समकालीन भारत और शिक्षा सिलेबस >>>

(3) C-3 सीखना और सिखाना सिलेबस >>>

(4) C-4 सम्पूर्ण पाठचर्या में भाषा सिलेबस >>>

(5) C-5 विषय और अनुशाशन की समझ सिलेबस >>>

(6) C-6 जेंडर , विद्यालय और समाज सिलेबस >>>

(7) EPC-1 साहित्य का पठन और उसका मनन सिलेबस >>>

(8) EPC-2 शिक्षा में नाट्य और कला सिलेबस >>>

(9) EPC-3 आई.सी.टी की आलोचनात्मक समझ सिलेबस >>>

TABLE OF CONTANT VKSU ARA B.Ed SYLLABUS 2nd YEAR

(10) B.Ed 2nd YEAR सभी विषय के मार्क्स >>>

(11) C-08 ज्ञान और पाठचर्या सिलेबस >>>

(12) C-09 आकलन और सीखना सिलेबस >>>

(13) C-10 समावेशी विद्यालय का निर्माण सिलेबस >>>

(14) C-11-A - OPTIONAL BASIC EDUCATION सिलेबस >>>

(14) C-11-B - OPTIONAL HEALTH YOGA AND PHYSICAL EDUCATION सिलेबस >>>

(14) C-11-C - OPTIONAL GUIDANCE AND COUNSELLING सिलेबस >>>

(14) C-11-D - OPTIONAL ENVIRONMENTAL EDUCATION सिलेबस >>>

(15) EPC-4 स्वयम की समझ सिलेबस >>>

(16) VKSU ARA B.Ed सोशल मीडिया लिंक >>>

(17)VKSU ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS से सम्बन्धित प्रश्न -उत्तर >>>






VKSU ARA B.Ed 1st & 2nd Year SYLLABUS


VKSU ARA B.Ed 1st YEAR SYLLABUS

PAPER SUBJECT NAME THEORY PRACTICAM FULL MARKS
1 Childhood and Growing up Syllabus80 20 100
2 Contemporary India and Education Syllabus 80 20 100
3 Learning and Teaching Syllabus 80 20 100
4 Language across the Curriculum -Syllabus 40 10 50
6 Gender, School and Society -Syllabus 40 10 50
5 Understanding Disciplines and Subject Syllabus 40 10 50
7 7a- Pedagogy of a School Subject Part- 1Syllabus 40 10 50
8 EPC-1 Reading and Reflection on Texts Syllabus 40 10 50
9  EPC-2 Drama and Art in Education Syllabus  40 10 50
10 EPC-3 Critical Understanding of ICT Syllabus 40 10 50
Thoery total =520 Practicam total=130 ALL TOTAL=650

 Childhood and growing Up Syllabus



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-1 बचपन और बाल विकास MARKS
External 60 MARKS
Internal 20 MARKS
Total 100 MARKS

UNIT-1 शिक्षार्थी : बचपन और विकास

* बचपन की अवधारणा : ऐतिहासिक व समाकालीन परिप्रेक्ष्य; प्रमुख विमर्श
* बचपन के दौरान प्रमुख कारक : परिवार, पड़ोस, समुदाय और विद्यालय
* बच्चे, बचपन और उनका विकास : समकालीन वास्तविकता, बिहार के विशेष संदर्भ में



UNIT-2 मानव विकास की समझ

* मानव विकास में प्रमुख अवधारणाएं : वृद्धि, परिपक्वता एवं विकास की अवधारणा; वृद्धि रेखा तथा मानव विकास के संदर्भ में इसकी उपयोगिता; विकास के बुनियादी सिद्धांत
* शिक्षार्थी का विकास : शारीरिक, संज्ञानात्मक, भाषायी, भावात्मक, सामाजिक व नैतिक; इनके बीच का अंर्तसम्बंध और शैक्षिक निहितार्थ (पियाजे, इरिक्सन, कोलबर्ग और गिलिगन के सिद्धांतों के विशेष संदर्भ में )



Unit-3 किशोरावस्था में शिक्षार्थी

* किशोरावस्था की अवधारणा : रूढ़िगत मान्यताएं, सही समझ की जरूरत, प्रमुख मुद्दे और कारक
* किशोरावस्था को विशेष ध्यान में रखते हुए विकास की अवस्थाओं एवं उनकी विशेषताओं की समझ
* किशोरावस्था में शिक्षार्थियों की गतिविधियां, आकांक्षाएं, द्वंद एवं चुनौतियां, और उनसे बर्ताव करने के तरीके



Unit-4 समाजीकरण और शिक्षार्थी का संदर्भ

* समाजीकरण की अवधारणा : प्रमुख विमर्श, इसके माध्यम के रूप में शिक्षा तथा प्रमुख कारक
* समाजीकरण की संस्थाएं एवं उनकी भूमिका : परिवार, समदाय, विद्यालय, मित्रमंडली, शिक्षक, मीडिया, बाजार, अन्य औपचारिक व अनौपचारिक संस्थाएं; सामाजिक संस्थाएं जैसे संस्कृति, वर्ग, जाति, जेण्डर आदि .
* समाजीकरण की प्रक्रिया और सामाजिक वास्तविकताएं : असमानता, और इनका बच्चों व किशोरों पर पड़ता प्रभाव


Unit-5 शिक्षार्थियों में विविधता की समझ

* मानवीय विविधता की प्रकृति एवं अवधारणाः सामाजिक एवं सांस्कृतिक विविधता
* मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर भिन्नताओं के आयाम : बौद्धिकता, क्षमता, अभिरूचि, अभिवृत्ति, सृजनात्मकता, व्यक्तित्व
* विविध संदों के शिक्षार्थियों की समझ : सामाजिक, सांस्कृतिक, समुदाय, धर्म, जाति, वर्ग, जेण्डर, भाषा और भौगोलिक स्थिति, मीडिया, बाजार, तकनीक व वैश्वीकरण
* विद्यालय में विविधता की समझ




 Contemporary India and Education Syllabus 



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-2 समकालीन भारत और शिक्षा MARKS
External 80 MARKS
Internal 20 MARKS
Total 100 MARKS

Unit-1 भारत में शिक्षा : अतीत से वर्तमान तक

* वैदिक कालीन एवं बौद्ध कालीन शिक्षा व्यवस्था पर चिंतन-मनन, गुण-दोष तथा प्राचीन शिक्षा केन्द्र
* मध्यकाल में शिक्षा : मकतब, मदरसा व संस्कृत शिक्षा
* अठारहवीं शताब्दी के दौरान की देशज शिक्षा व्यवस्था



Unit-2
ब्रिटिश तथा स्वतंत्रता पश्चात शिक्षा

* बिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान उभर कर आयी शिक्षा व्यवस्था : मिशनरी स्कूल, ब्रिटिश राज के अंतर्गत गठित औपचारिक शिक्षा की व्यवस्था; भारतीयों द्वारा गठित शैक्षिक संस्थाएं एवं आंदोलन (जैसे कि यंग बंगाल आंदोलन, देवबंद, आर्यसमाज, अलीगढ़, सत्यशोधक समाज, जामिया स्कूल, बुनियादी शिक्षा)
* स्वतंत्रता पश्चात, भारत में शिक्षा का विकास - प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा की समस्याएँ
* बिहार में शिक्षा का ऐतिहासिक विकास-सभी के लिए शिक्षा व्यवस्था, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाएँ



Unit-3

* शिक्षा की समझ शिक्षा : महत्व एवं प्रकृति; 'शिक्षित व्यक्ति कौन है' इसका विश्लेषणात्मक समझ
* भारतीय चिंतकों के शिक्षासम्बंधी विचारों का विश्लेषणात्मक समझ : सैयद अहमद खां, ज्योतिबा फुले, स्वामी विवेकानन्द, श्री अरविन्दो, पंडित मदन मोहन मालवीय, डॉ. जाकिर हसैन, मौलाना अबुल कलाम आजाद, डॉ. एस. राधाकृष्णन, डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, जे. कृष्णमूर्ति ।
* पाश्चात्य चिंतकों के शैक्षिक विचारों का विश्लेषणात्मक समझ : प्लेटो, रूसो, जॉन डीवी, पॉलो फ्रेरे
* गांधी के 'हिन्द स्वराज' और टैगोर के 'शिक्षा के माध्यम से शिक्षा की समझ



Unit-4
समकालीन भारतीय शिक्षा और इसके मुद्दे

* शिक्षा का सार्वभौमीकरण : शिक्षा का अधिकार तथा शिक्षा तक बच्चों की सार्वभौमिक पहुंच
* शिक्षा में असमानता : सरकारी व प्राईवेट विद्यालयों का संदर्भ, विद्यालयों की शहरी व ग्रामीण अवस्थिति का प्रभाव; समाजिक-सांस्कृतिक आर्थिक आयाम
* राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय तनाव, अशांति, सामुदायिक द्वंद, सामाजिक अन्याय का शिक्षा पर पड़ते प्रभाव की समझ
* समान विद्यालय प्रणाली की संकल्पना : सी.एस.एस. रिपोर्ट - (बिहार सरकार) के विशेष संदर्भ में



Unit -5
शैक्षिक नीतियों के आलोक में विद्यालय की समझ ।

* विद्यालय का नाम एवं प्रकार : नीतिगत परिप्रेक्ष्य के आलोक में विकास; भारत और विशेष रूप से बिहार में विद्यालयों की समकालीन संरचना को समझने के स्रोत के रूप में ।
* विद्यालय की पाठ्यचर्या : नीतिगत परिप्रेक्ष्य के आलोक में विकास; विद्यालयी पाठ्यचर्या में समकालीन बदलावों की समझ, बिहार विशेष को ध्यान में रखते हुए।
* विद्यालय में मूल्यांकन व्यवस्था : प्रमुख बदलावों से सम्बंधित नीतिगत, परिप्रेक्ष्य, बिहार के विद्यालयों में मूल्यांकन व्यवस्था का संदर्भ






C-3 सीखना और सिखाना सिलेबस
Learning and Teaching Syllabus  Syllabus
सीखना और सिखाना सिलेबस



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-3 सीखना और सिखाना MARKS
External 80 MARKS
Internal 20 MARKS
Total 100 MARKS

Unit -1 अधिगम से सम्बन्धित अवधारणाएँ

* अधिगम/ सीखना : विभिन्न विचारों से परिचय


* अधिगम को प्रभावित करनेवाले प्रमुख कारक


* सीखने में एकाग्रता की भूमिका एवं इसका संवर्धन


* अंतर्सम्बंधों की विश्लेषणात्मक समझ : अधिगम और विकास, अधिगम और अभिप्रेरणा, अधिगम और बुद्धि



Unit - 2 * अधिगम के सैद्धांतिक परिप्रेक्ष्य

* अधिगम से सम्बंधित सिद्धांतों के विकास का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य

* अधिगम से सम्बंधित सिद्धांतों की समझ : व्यवहारवादी, मानवतावादी, संज्ञानवादी, सूचना-प्रक्रियाकरण मत, सामाजिक-सर्जनवादी दृष्टिकोण



Unit - 3 अधिगम और शिक्षण

* अधिगम-शिक्षण प्रक्रिया से संबंधित विविध दृष्टिकोणों की समझ : शिक्षक-केन्द्रित, विषय-केन्द्रित एवं बाल-केन्द्रित; 'ज्ञान के सम्प्रेषक', 'आदर्श', 'सुगमकर्ता' एवं 'सह अधिगमकर्ता' के रूप में शिक्षक

* अधिगम-शिक्षण के लिए सुगम माहौल का निर्माण प्रमुख बिन्दु एवं चुनौतियां


* शिक्षण के सामाजिक–सर्जनवादी प्ररिप्रेक्ष्य एवं इसके निहितार्थ की समझ


* सृजनात्मक अधिगम : अवधारणा एवं शिक्षणशास्त्रीय निहितार्थों की समझ


* अधिगम-शिक्षण के लिए सुगम माहौल का निर्माण प्रमुख बिन्दु एवं चुनौतियां



Unit - 4 कक्षायी प्रक्रियाएं एवं सीखने की योजना

• कक्षायी प्रक्रियाएं : प्रभावी कारक; प्रमुख चुनौतियां, समय प्रबंधन, शिक्षक का सम्प्रेषण कौशल, शिक्षार्थियों की भूमिका


* विभिन्न कक्षायी गतिविधियों के अनुसार कक्षाकक्ष की बैठक व्यवस्था


• कक्षायी गतिविधियों को पाठ्यचर्या, शिक्षणशास्त्र एवं शिक्षण संसाधनों के साथ जोड़ना


• कक्षाकक्ष शिक्षण के संदर्भ में माइक्रो-टीचिंग और ब्लूम की टेक्सोनोमी का आलोचनात्मक समझ ‘सीखने की योजना' की अवधारणा को समझना : पारम्परिक पाठ योजना को बदलकर सीखने की योजना का प्रयोग


Unit -5 अधिगम , शिक्षण और आकलन : प्रमुख मुद्दे और चुनौतिया

• अधिगम, शिक्षण और आकलन : विद्यालयी प्रक्रियाओं की समकालीन वास्तविकता


* प्रमुख मुद्दे : मार्किंग बनाम ग्रेडिंग, बच्चों को फेल न करने की नीति (अनवरोध की नीति), वस्तुनिष्ठता बनाम विषयनिष्ठता


* अधिगम शिक्षण और आकलन का जुड़ाव : युक्तियां एवं चुनौतियां; शिक्षक की भूमिका





 C-4 सम्पूर्ण पाठचर्या में भाषा सिलेबस
 Language across the Curriculum  Syllabus
सम्पूर्ण पाठचर्या में भाषा सिलेबस



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-4 सम्पूर्ण पाठचर्या में भाषा MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS

Unit-1 शिक्षार्थी और उनकी भाषा

* भाषा का अर्थ, प्रकृति, क्षेत्र, महत्व, कार्य एवं पृष्ठभूमि

* भाषा और धर्म, भाषा और कक्षा, साहित्य का भाषा में योगदान

* गृहभाषा (मातृभाषा) तथा विद्यालयी भाषा/ द्वितीय भाषा, औपचारिक और अनौपचारिक भाषा

* मौखिक और लिखित भाषा-अर्थ, सिद्धान्त, उद्देश्य, महत्व, एवं सह-संबंध


Unit -2 भाषा, कौशल और भाषा प्रयोगशाला

* भाषा में मौखिक अभिरूचि, मौखिक सैद्धान्तिक भाषा की अभिरूचि, छात्राध्यापकों में मौखिक हावभाव/भाषण का विकास, सीखने के उपकरण का विचार विमर्श, कक्षा कक्ष में प्रश्न पूछना, पठन-पाठन में शिक्षण कौशल का पाठ्य पुस्तकों द्वारा विकास, गलत उच्चारण की समस्या और समाधान

* भाषा कौशल-(एल.एस.डब्ल्यू.आर.-सुनना, बोलना, लिखना, पढ़ना.) अर्थ, महत्व, सहसंबंध, विधियां तथा तकनीकियाँ ।

• भाषा प्रयोगशाला :- आवश्यकता, महत्व, लाभ, इसकी शिक्षक प्रशिक्षण में उपयोगिता


Unit -3 विद्यालयी पाठयचर्या में कौशल

• श्रवण कौशलः- उच्चारण, दाब, लय तथा मौखिक अभिरूचि

* वाचन कौशलः- उच्चारण, दाब, लय तथा मौखिक अभिरूचि

* लेखन कौशल-लेखक के पहलू - आकार, ध्वनि, अथ, शब्दविन्यास संकेतन, शब्द, वाक्य, लेखन-अभिव्यक्ति , समझना एवं तार्किक संक्षेपण करने की सामर्थता, लेख, निबंध ,पत्र, कहानी लेखन, कविता, घटना, रिपोर्ट, आर्टिकल का वर्णन लिखना इत्यादि

* पठन कौशल-व्यंजन, स्वर, शब्द, वाक्य, पहचान, समझ, मंद तथा उच्च पठन





विषय और अनुशाशन की समझ सिलेबस
Understanding Disciplines and Subject  Syllabus


TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-5 विषय और अनुशाशन की समझ MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS

इस विषयपत्र में प्रशिक्षुओं को अपने माध्यमिक विद्यालयी स्तर की पाठयचर्या से अवगत होना है जिसमें वे विभिन्न ज्ञानानुशासनों को समझेंगे तथा उनके अंतर्गत आने वाले विषयों से अवगत होंगे | साथ में वे अपने विशिष्ट ज्ञानानुशासनों एवं उससे सम्बन्धित विषयों की विशेष समझ बनायेंगे | जिसका शिक्षण उन्हें विद्यालय में करना है |इस विषय पत्र में निम्नलिखित कार्य किये जाने है :
1. विभिन्न बोडों के माध्यमिक स्तर के विद्यालयी पाठ्यचर्या का अध्ययन : इसमें एस.सी.ई.आर.टी. बिहार द्वारा विकसित पाठ्यचर्या-पाठ्यक्रम तथा एन.सी.ई.आर.टी. दिल्ली द्वारा विकसित पाठ्यचर्या-पाठ्यक्रम का अध्ययन।
2. अपने विशेष ज्ञानानुशासन यथा विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान आदि की प्रकृति एवं विषय वस्त का अध्ययन।
3. चयनित ज्ञानानुशासन के अंतर्गत आनेवाले विषयों की प्रकृति एवं विषयवस्त का अध्ययन।




जेंडर , विद्यालय और समाज सिलेबस
Gender school and Society  Syllabus
 जेंडर , विद्यालय और समाज सिलेबस



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-6 जेंडर , विद्यालय और समाज MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS


Unit -1 जेण्डर की समझ

* जेण्डर और लिंग की अवधारणा

* जेण्डर पक्षपात, जेण्डर सम्बंधी रूढीगत मान्यताएं, जेण्डर सशक्तिकरण की समझ

* भारत में जेण्डर का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य

• जेण्डर और पितृसत्ता


Unit -2 - जेण्डर और समाजीकरण

* जेण्डर सम्बंधी सैद्धांतिक परिप्रेक्ष्य : समाजीकरण का सिद्धांत, जेण्डर विभेद, संरचनात्मक सिद्धांत,  पुनर्रचनात्मक सिद्धांत

* जेण्डर अस्मिता और समाजीकरण की प्रक्रियाएं : धर्म, परिवार, समाज, मीडिया, विद्यालय आदि की भूमिका


Unit -3 जेण्डर अध्ययन : परिप्रेक्ष्यों का विकास एवं शिक्षक

• जेण्डर से संबंधित शोधों का संदर्भ

• जेण्डर सम्बंधी प्रमुख सामाजिक सुधार आंदोलनों की समझ

• जेण्डर समानता में शिक्षा की भूमिका : लड़कियों के शिक्षा

का महत्व

• शिक्षक की परिवर्तनकारी एवं जेण्डर संवेदनशील भूमिका


नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |



EPC-1 साहित्य का पठन और उसका मनन सिलेबस
EPC-1 Sahitya ka Pthn Aur Uska Mnn Syllabus
  EPC-1 साहित्य का पठन और उसका मनन सिलेबस



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT EPC-1 साहित्य का पठन और उसका मनन MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS



EPC-2 शिक्षा में नाट्य और कला सिलेबस
Gender school and Society  Syllabus
 EPC-2 शिक्षा में नाट्य और कला सिलेबस



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT EPC-2 शिक्षा में नाट्य और कला MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS



EPC-3 आई.सी.टी की आलोचनात्मक समझ सिलेबस
Gender school and Society  Syllabus
  EPC-3 आई.सी.टी की आलोचनात्मक समझ सिलेबस



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT EPC-3 आई.सी.टी की आलोचनात्मक समझ MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS




VKSU ARA B.Ed 2nd(Second) YEAR SYLLABUS



PAPER NUM SUBJECT NAME THEORY PRACTICAM FULL MARKS
1 7-B - Pedagogy of a School Subject 40 10 50
2 Knowledge and Curriculum Syllabus 80 20 100
3 Assessment for Learning Syllabus 80 20 100
4 Creating an Inclusive School Syllabus 40 10 50
5 * Optional Course * 40 10 50
(O.C-1) Work Education & Offi Processing
(O.C-2)Health and Physical Education Syllabus
(O.C-3) Peace Education Syllabus
(O.C-4) Guidance and Counseling Syllabus
6 Understanding the Self Syllabus 40 10 50
7 School Internship Syllabus 250 250





KNOWLEDGE AND CURRICULUM SYLLABUS ज्ञान और पाठचर्या सिलेबस Gyan aur Pathchrya Syllabus
TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-8 ज्ञान और पाठचर्या MARKS
External 80 MARKS
Internal 20 MARKS
Total 100 MARKS

Unit-1 शिक्षा के प्रयोजन

* शिक्षा के प्रयोजन : व्यक्तिगत या सामाजिक विकास, ज्ञान या सूचना देना, भौतिक या आध्यात्मिक विकास, उपयोगिर की कसौटी, शिक्षा का राजनैतिक एजेण्डा

* शिक्षा और मूल्य: शिक्षा के प्रयोजन में मूल्यों का स्थान मूल्य क्या है? वे सापेक्ष हैं या निरपेक्ष? उनको कौन निर्धारित करता है? संदर्भो के साथ वे कैसे बदलते हैं और इससे शिक्षा के प्रयोजन पर क्या प्रभाव पड़ता है|

* शिक्षा और संवैधानिक मूल्य : लोकतंत्र, समानता, स्वतंत्रता, धर्मनिरपेक्षता और सामाजिक न्याय

Unit -2 शिक्षा एवं पाठ्यचर्चा का विश्लेषण

* स्वतंत्र भारत के प्रमुख नीतिगत दस्तावेजों के माध्यम से शिक्षा के लक्ष्यों एवं पाठ्यचर्या के विश्लेषण के आलोक में राधाकृष्णन आयोग, मुदालियर आयोग, कोठारी आयोग, संस्कृत आयोग, राष्ट्रीय ज्ञान आयोग एवं राष्ट्रीय शिक्षा नीति

* शिक्षा की चुनौतियाँ- समीक्षात्मक मूल्यांकन (नीति संबंधी परिपेक्ष में) Unit - 3 ज्ञान और जानना

* शिक्षा, ज्ञान और दर्शनशास्त्र के अंतर्सम्बंधों की समझ

* सूचना सचना, धारणा और सत्य की अवधरणा तथा उनका ज्ञान के साथ सम्बंध की चर्चा

* ज्ञानमीमांसा : प्रमुख विचारधाराएं (वाद) और भारतीय दर्शनशास्त्र

* जानने की प्रक्रिया : जानने के विविध तरीके; ज्ञान के निर्माण में पूर्वज्ञान और जाननेवाले की भूमिका; सामाजिक-सांस्कृतिक आयामों का जानने में भूमिका

Unit-4 पाठ्यचर्या की समझ

* पाठ्यचर्या : अवधारणा व महत्व: पाठयचर्या की रूपरेखा, पाठ्यचर्या, पाठ्यक्रम एवं पाठ्यपुस्तकों की अवधारणा मध्य स्पष्टता

* पाठयचर्या के निर्धारक : लक्ष्य एवं उद्देश्य, नियम, ज्ञान का वर्गीकरण वैचारिक दष्टिकोण, शिक्षार्थी का सामाजिक सांस्कृतिक संदर्भ, विद्यालयी व राष्ट्रीय स्तर के कारक

* विद्यालयी पाठ्यचर्या : प्रमुख अवयव तथा उनकी प्रकृति; शिक्षक तथा शिक्षार्थी की भूमिका; क्रियांवयन की प्रमुख चुनौतियां

Unit- 5 विद्यालय : ज्ञान, पाठ्यचर्या और शिक्षा का सन्दर्भ

* विद्यालय में 'ज्ञान' और 'जानना' : स्वरूप, स्थान और प्रक्रियाएं; पैराडाइम शिफ्ट (ज्ञान-फलक में बदलाव)

* विद्यालय में ज्ञान को आकार देने में पाठ्यचर्या एक प्रमुख निर्धारक के रूप में

* विद्यालय के बाहर के परिवेश से शिक्षा का जुड़ाव

* ज्ञान, पाठ्यचर्या और शिक्षा : शिक्षणशास्त्र की समझ के साथ शिक्षक की भूमिका





TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT आकलन और सिखना MARKS
External 80 MARKS
Internal 20 MARKS
Total 100 MARKS

नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |



TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT समावेशी विद्यालय का निर्माण MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS

नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |




TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-11-A - OPTIONAL BASIC EDUCATION MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS

नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |




TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-11-B - OPTIONAL HEALTH YOGA AND PHYSICAL EDUCATION MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS

नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |




TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-11-C - OPTIONAL GUIDANCE AND COUNSELLING MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS

नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |




TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT C-11-D - OPTIONAL ENVIRONMENTAL EDUCATION MARKS
External 40 MARKS
Internal 10 MARKS
Total 50 MARKS

Unit-1
पर्यावरणीय शिक्षा की समझ
• पर्यावरणीय शिक्षा की अवधारणा अर्थ, प्रकृति एवं प्रमुख अवयव
• पर्यावरण एवं संवहनीय विकास
• पर्यावरण का पारम्परिक ज्ञान एवं सांस्कृतिक गत
िविधियों के साथ सम्बंध
• पर्यावरण के प्रति सजगता में शिक्षा की भूमिका
• पर्यावरण संरक्षण सम्बंधी संवैधानिक प्रावधानों की समझ

Unit-2
प्रमुख पर्यावरणीय मुद्दे
• स्थल, जल और वायु सम्बंधी प्रदूषण
• वनों का कटना : वनाच्छादित भूमि का लगातार घटना कूड़ा का निकलना तथा इसका प्रबंधन
• पर्यावरण का खराब तथा इसका लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ता प्रभाव
• ग्रीन हाउस गैस का स्राव तथा भूमण्डलीय ताप में वृद्धि जलवायु परिवर्तन : मौसम चक्र का बिगड़ना
• प्राकृतिक एवं मानवजनित आपदाओं का पर्यावरण पर प्रभाव
• बिहार के संदर्भ में पर्यावरणीय मुद्दे


Unit-3
पर्यावरणीय शिक्षा : पाठ्यचर्या, शिक्षणशास्त्र एवं शिक्षक
• विद्यालयी पाठ्यचर्या में पर्यावरणीय शिक्षा : विभिन्न विषयों में पर्यावरणीय शिक्षा से संबंधित विषयवस्तुओं की पहचान तथा उनका विश्लेषण; पर्यावरण शिक्षा के प्रति समेकित पाठ्यचर्या का उपागम; हरित पाठ्यचर्या की अवधारणा
• विद्यालय के विभिन्न स्तरों पर पर्यावरणीय शिक्षा के शिक्षण - शास्त्र की समझ
• शिक्षक की भूमिका : शिक्षण के दौरान पर्यावरणीय मुद्दों के प्रति संवेदनशील; इकोक्लब बनाना, प्रदर्शनी लगाना, क्षेत्र भ्रमण, विद्यालय के पर्यावरण के प्रति संवेदनशील





TOPIC VKSU ARA B.Ed SYLLABUS
SUBJECT EPC-4 स्वयम की समझ MARKS
External 40 MARKS
Internal 00 MARKS
Total 50 MARKS


नोट - जल्द ही सभी पेपर के पूरा सिलेबस जोड़ा जायेगा |





 

VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY ARA ( VKSU) ARA  से सम्बन्धित फ़ास्ट जानकारी  के लिए निचे दिये गये लिंक को क्लिक कर हमारे टेलीग्राम(Teligram) ,व्हाट एप्प ग्रुप ( What App) , YouTube चैनल एवं Facebook (फेसबुक ) चैनल को join करे |

Join Telegram Channel Click Here
Join Whatsapp Group Click Here
Join on Youtube Click Here
Join on Facebook Click Here



 
डी.एल.एड. सम्बन्धी न्यूज नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे
व्हाट एप ग्रुप
टेलीग्राम लिंक Vvi Notes Telegram Group
 


VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS से सम्बन्धित प्रश्न एवं उसके समाधान >>>


प्रश्न आपके उत्तर AB JANKARI के

(1) प्रश्न:-VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 1st(FIRST) में फुल मार्क्स क्या है ?
उत्तर :www.abjankari.in --VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 1st(FIRST) 650 अंक


(2) प्रश्न: -VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 2nd(SECOND)year में फुल मार्क्स क्या है ?
उत्तर :www.abjankari.in -VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 2nd(SECOND)year में फुल मार्क्स 650 है

(3) प्रश्न:-
उत्तर :www.abjankari.in -

(4) प्रश्न:-
उत्तर :www.abjankari.in -

(5) प्रश्न:-
उत्तर :www.abjankari.in -

आप भी VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY(VKSU), ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS से सम्बन्धित निम्नलिखित विन्दुओं के अंतर्गत प्रश्न निचे कमेंट कर पूछ सकते है , जल्द ही उसका उत्तर देने का प्रयास किया जायेगा|


VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS के अंतर्गत ALL टॉपिक से सम्बन्धित प्रश्न पूछ सकते है


SYLLABUS VKSU ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS IN HINDI |

 VEER KUNVAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed SYLLABUS



mobile no :
 

 
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे
व्हाट एप ग्रुप
टेलीग्राम लिंक Vvi Notes Telegram Group
 

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad