VKSU ARA B.Ed 1st(FIRST) & 2nd(SECOND) YEAR SYLLABUS , NOTES ,QUESTON PAPER , EXAM DATE , EXAM PROGRAM , RESULT
Post Title:- | VKSU ARA B.Ed NOTES , SYLLABUS, EXAM DATE, EXAM PROGRAM, RESULT |
Last Update:- | 20 जनवरी 2024 |
B.Ed. Session(2024-26) Short Information | (1) VKSU ARA B.Ed Admission Session (2024-26) एडमिशन के लिए फॉर्म मार्च 2024 में आयेगा | |
B.Ed. Session(2023 -25) Short Information | (1) VKSU ARA B.Ed Admission Session (2023-25) फर्स्ट ईयर का फॉर्म के डेट एवं परीक्षा के डेट की जल्द घोषणा होगी || |
B.Ed. Session(2022-24 ) Short Information | (1) VKSU ARA B.Ed Admission Session (2022-24) सेकेण्ड ईयर जल्द फॉर्म भरने के डेट एवं परीक्षा के डेट की जल्द घोषणा होगी | | |
आवश्यक सूचना :- |
इस पोस्ट में निम्नलिखित जानकारी दी गयी है-
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY ARA ARA was established under the provisions of the Bihar State Universities Act. 1976 .
VKSU ARA Bachelor Of Education (B.Ed) SESSION (2022 -24 ) 2nd Year Exam प्रोग्राम अभी नही आया है |
PAPER | SUBJECT NAME | EXAM DATE | EXAM TIME |
C-8 | Knowledge and Curriculum | 00/00/2024 | 10.00 A.M TO 01.00 P.M |
C-9 | Assesment and Learning | 00/00/2024 | 10.00 A.M TO 01.00 P.M |
7A | Pedagogy of a School Subject Part- 2 | 00/00/2024 | 02.00 A.M TO 03.30 P.M |
C-10 | Creating an Inclusive School | 00/00/2024 | 02.00 P.M TO 3.30 P.M |
C-11 | * Optinal Paper * | 00/00/2020 | 10.00 P.M TO 11.30 A.M |
OP-(1) Basic Education | |||
OP-(2) Health Yoga and Physical Education | |||
OP-(3) Guidance and Counselling | |||
OP- (4) Env. Education |
VKSU ARA B.Ed 2nd YEAR (नामांकन सेसन 2022 -24 ) का परीक्षा अभी नही हुआ है |
VKSU ARA B.Ed FIRST 1st YEAR (नामांकन सेसन 2021-23) का EXAM FORM APLLY DATE (14-07-२०२२ TO 22-07-2022) है |
VKSU ARA B.Ed FIRST 1st YEAR (नामांकन सेसन 2021-23) का EXAM FORM APLLY start है
VKSU ARA B.Ed FIRST 1st YEAR (नामांकन सेसन 2021-23) का परीक्षा फॉर्म अभी भरने का डेट (14-07-२०२२ TO 22-07-2022) है
VKSU ARA Bachelor Of Education (B.Ed) SESSION (2020 -22) फिस्ट ईयर का EXAM प्रोग्राम है | ध्यान रहे निचे पुराने बैच के exam प्रोग्राम है | आपका प्रोग्राम आने पर अपडेट जानकारी दी जायेगी |
SUBJECT NAME | EXAM DATE | TIME |
Paper-1 - Childhood and Growing up | 22/11/2021 | 10.00 A.M TO 01.00 P.M |
Paper-2 - Contemporary India and Education | 23/11/2021 | 10.00 A.M TO 01.00 P.M |
Paper-3 - Learning and Teaching | 24/11/2021 | 10.00 A.M TO 01.00 P.M |
Paper-4 - Language across the Curriculum | 22/11/2021 | 02.00 P.M TO 3.30 P.M |
Paper- 5 - Understanding Disciplines and Subject | 23/11/2021 | 02.00 P.M TO 3.30 P.M |
Paper-6 - Gender, School and Society | 24/11/2021 | 02.00 P.M TO 3.30 P.M |
Paper-7a- Pedagogy of a School Subject Part- 1 | 25/11/2021 | 02.00 P.M TO 3.30 P.M |
EPC-1 Reading and Reflection on Texts | ||
EPC-2 Drama and Art in Education | ||
EPC-3 Critical Understanding of ICT |
VKSU ARA B.Ed SECOND(2nd) Year (नामांकन सेसन 2021 -23 ) का अभी परीक्षा नही हुआ है |
Note-1 VKSU ARA B.Ed. सम्बन्धित सभी फ़ास्ट अपडेट जानकारी के लिये निचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर हमारे टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते है|
Note- VKSU ARA B.Ed. सम्बन्धित सभी फ़ास्ट अपडेट जानकारी के लिये निचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर VKSU ARA B.Ed. Official टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर सकते है|
Clik here Join Teligram
https://vksu.ac.in/
- Bachelor of Journalism and Mass Communication, VKSU, ARA
- Bachelor of Business Administration (BBA), VKSU, ARA
- Bachelor of Computer application (BCA), VKSU, ARA
- Bachelor of Library and Information Sciences (BLISc), VKSU, ARA
NOTE-सभी कोर्स के जानकारी के लिए www.vksu.ac.in को देखिये |
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY ARA,BHOJPUR (Bihar),
PIN- 802301
Phone No :9905275442, +91-6082-239369
Fax No :
अगर आप बी.एड में नामांकन करा चुके है एवं परीक्षा के तैयारी के लिए नोट्स चाहिए तो आप निचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर VKSU ARA के सिलेबस पर आधरित नोट्स प्राप्त कर सकते है
VKSU ARA B.Ed 1st AND 2nd Year NOTS के लिए क्लिक करे >>>
VKSU ARA B.Ed 1st YEAR SYLLABUS
PAPER | SUBJECT NAME | THEORY | PRACTICAM | FULL MARKS |
1 | Childhood and Growing up | 80 | 20 | 100 |
2 | Contemporary India and Education | 80 | 20 | 100 |
3 | Learning and Teaching | 80 | 20 | 100 |
4 | Language across the Curriculum | 40 | 10 | 50 |
5 | Understanding Disciplines and Subject | 40 | 10 | 50 |
6 | Gender, School and Society | 40 | 10 | 50 |
7 | 7a- Pedagogy of a School Subject Part- 1 | 40 | 10 | 50 |
8 | EPC-1 Reading and Reflection on Texts | 40 | 10 | 50 |
9 | EPC-2 Drama and Art in Education | 40 | 10 | 50 |
10 | EPC-3 Critical Understanding of ICT | 40 | 10 | 50 |
Thoery total =520 | Practicam total=130 | ALL TOTAL=650 |
UNIT-1
शिक्षार्थी : बचपन और विकास
* बचपन की अवधारणा : ऐतिहासिक व समाकालीन परिप्रेक्ष्य; प्रमुख विमर्श
* बचपन के दौरान प्रमुख कारक : परिवार, पड़ोस, समुदाय और विद्यालय
* बच्चे, बचपन और उनका विकास : समकालीन वास्तविकता, बिहार के विशेष संदर्भ में
UNIT-2
मानव विकास की समझ
* मानव विकास में प्रमुख अवधारणाएं : वृद्धि, परिपक्वता एवं विकास की अवधारणा; वृद्धि रेखा तथा मानव विकास के संदर्भ में इसकी उपयोगिता; विकास के बुनियादी सिद्धांत
* शिक्षार्थी का विकास : शारीरिक, संज्ञानात्मक, भाषायी, भावात्मक, सामाजिक व नैतिक; इनके बीच का अंर्तसम्बंध और शैक्षिक निहितार्थ (पियाजे, इरिक्सन, कोलबर्ग और गिलिगन के सिद्धांतों के विशेष संदर्भ में )
Unit-3
किशोरावस्था में शिक्षार्थी
* किशोरावस्था की अवधारणा : रूढ़िगत मान्यताएं, सही समझ की जरूरत, प्रमुख मुद्दे और कारक
* किशोरावस्था को विशेष ध्यान में रखते हुए विकास की अवस्थाओं एवं उनकी विशेषताओं की समझ
* किशोरावस्था में शिक्षार्थियों की गतिविधियां, आकांक्षाएं, द्वंद एवं चुनौतियां, और उनसे बर्ताव करने के तरीके
Unit-4
समाजीकरण और शिक्षार्थी का संदर्भ
* समाजीकरण की अवधारणा : प्रमुख विमर्श, इसके माध्यम के रूप में शिक्षा तथा प्रमुख कारक
* समाजीकरण की संस्थाएं एवं उनकी भूमिका : परिवार, समदाय, विद्यालय, मित्रमंडली, शिक्षक, मीडिया, बाजार, अन्य औपचारिक व अनौपचारिक संस्थाएं; सामाजिक संस्थाएं जैसे संस्कृति, वर्ग, जाति, जेण्डर आदि .
* समाजीकरण की प्रक्रिया और सामाजिक वास्तविकताएं : असमानता, और इनका बच्चों व किशोरों पर पड़ता प्रभाव
Unit-5
शिक्षार्थियों में विविधता की समझ
* मानवीय विविधता की प्रकृति एवं अवधारणाः सामाजिक एवं सांस्कृतिक विविधता
* मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर भिन्नताओं के आयाम : बौद्धिकता, क्षमता, अभिरूचि, अभिवृत्ति, सृजनात्मकता, व्यक्तित्व
* विविध संदों के शिक्षार्थियों की समझ : सामाजिक, सांस्कृतिक, समुदाय, धर्म, जाति, वर्ग, जेण्डर, भाषा और भौगोलिक स्थिति, मीडिया, बाजार, तकनीक व वैश्वीकरण
* विद्यालय में विविधता की समझ
Unit-1
भारत में शिक्षा : अतीत से वर्तमान तक
* वैदिक कालीन एवं बौद्ध कालीन शिक्षा व्यवस्था पर चिंतन-मनन, गुण-दोष तथा प्राचीन शिक्षा केन्द्र
* मध्यकाल में शिक्षा : मकतब, मदरसा व संस्कृत शिक्षा
* अठारहवीं शताब्दी के दौरान की देशज शिक्षा व्यवस्था
Unit-2
ब्रिटिश तथा स्वतंत्रता पश्चात शिक्षा
* बिटिश औपनिवेशिक काल के दौरान उभर कर आयी शिक्षा व्यवस्था : मिशनरी स्कूल, ब्रिटिश राज के अंतर्गत गठित औपचारिक शिक्षा की व्यवस्था; भारतीयों द्वारा गठित शैक्षिक संस्थाएं एवं आंदोलन (जैसे कि यंग बंगाल आंदोलन, देवबंद, आर्यसमाज, अलीगढ़, सत्यशोधक समाज, जामिया स्कूल, बुनियादी शिक्षा)
* स्वतंत्रता पश्चात, भारत में शिक्षा का विकास - प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा की समस्याएँ
* बिहार में शिक्षा का ऐतिहासिक विकास-सभी के लिए शिक्षा व्यवस्था, शिक्षक प्रशिक्षण संस्थाएँ
Unit-3
शिक्षा की समझ
* शिक्षा : महत्व एवं प्रकृति; 'शिक्षित व्यक्ति कौन है' इसका विश्लेषणात्मक समझ
* भारतीय चिंतकों के शिक्षासम्बंधी विचारों का विश्लेषणात्मक समझ : सैयद अहमद खां, ज्योतिबा फुले, स्वामी विवेकानन्द, श्री अरविन्दो, पंडित मदन मोहन मालवीय, डॉ. जाकिर हसैन, मौलाना अबुल कलाम आजाद, डॉ. एस. राधाकृष्णन, डॉ. बी.आर. अम्बेडकर, जे. कृष्णमूर्ति ।
* पाश्चात्य चिंतकों के शैक्षिक विचारों का विश्लेषणात्मक समझ : प्लेटो, रूसो, जॉन डीवी, पॉलो फ्रेरे
* गांधी के 'हिन्द स्वराज' और टैगोर के 'शिक्षा के माध्यम से शिक्षा की समझ
Unit-4
समकालीन भारतीय शिक्षा और इसके मुद्दे
* शिक्षा का सार्वभौमीकरण : शिक्षा का अधिकार तथा शिक्षा तक बच्चों की सार्वभौमिक पहुंच
* शिक्षा में असमानता : सरकारी व प्राईवेट विद्यालयों का संदर्भ, विद्यालयों की शहरी व ग्रामीण अवस्थिति का प्रभाव; समाजिक-सांस्कृतिक आर्थिक आयाम
* राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय तनाव, अशांति, सामुदायिक द्वंद, सामाजिक अन्याय का शिक्षा पर पड़ते प्रभाव की समझ
* समान विद्यालय प्रणाली की संकल्पना : सी.एस.एस. रिपोर्ट - (बिहार सरकार) के विशेष संदर्भ में
Unit -5
शैक्षिक नीतियों के आलोक में विद्यालय की समझ ।
* विद्यालय का नाम एवं प्रकार : नीतिगत परिप्रेक्ष्य के आलोक में विकास; भारत और विशेष रूप से बिहार में विद्यालयों की समकालीन संरचना को समझने के स्रोत के रूप में ।
* विद्यालय की पाठ्यचर्या : नीतिगत परिप्रेक्ष्य के आलोक में विकास; विद्यालयी पाठ्यचर्या में समकालीन बदलावों की समझ, बिहार विशेष को ध्यान में रखते हुए।
* विद्यालय में मूल्यांकन व्यवस्था : प्रमुख बदलावों से सम्बंधित नीतिगत, परिप्रेक्ष्य, बिहार के विद्यालयों में मूल्यांकन व्यवस्था का संदर्भ
V.K.S.U ARA बी.एड के सभी पेपर के सिलेबस के लिए इसे क्लिक करे >>>>
PAPER NUM | SUBJECT NAME | THEORY | PRACTICAM | FULL MARKS |
1 | 7-B - Pedagogy of a School Subject | 40 | 10 | 50 |
2 | Knowledge and Curriculum | 80 | 20 | 100 |
3 | Assessment for Learning | 80 | 20 | 100 |
4 | Creating an Inclusive School | 40 | 10 | 50 |
5 | * Optional Course * | 40 | 10 | 50 |
(O.C-1) Work Education & Offi Processing | ||||
(O.C-2)Health and Physical Education | ||||
(O.C-3) Peace Education | ||||
(O.C-4) Guidance and Counseling | ||||
6 | Understanding the Self | 40 | 10 | 50 |
7 | School Internship | 250 | 250 |
COPYRIGHT RESERVED VKSU(I)-Child & Grow up Sample , Model Paper , Question Bank VKSU ARA B.Ed. (I Year) Annual Examination 2021 Session, 2020-2022 VKSU ARA B.Ed से सम्बन्धित फ़ास्ट जानकारी के लिए Official Social Media Group ज्वाइन करे |
[Paper : C-1] Time : Three Hours.] [ Maximum Marks : 80 |
Note : Candidate are required to give answers in their own words as far as practicable. The questions are of equal value. Answer five questions in all electing one question from each unit.
निर्देश : परीक्षार्थी यथा संभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों के अंक समान हैं। प्रत्येक इकाई से कम से कम एक प्रश्न का चयन करते हुए कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
(1) What do you understa do you understand by childhood? Discuss its characteristics. -16
बाल्यावस्था से आप क्या समझते हैं? उसके विशेषताओं का वर्णन कीजिए।
OR/अथवा
(2) Discuss influence of family and school on childhood stages.
बाल्यकाल अवस्था परिवार तथा विद्यालय के प्रभाव की विवेचना करें।
UNITI / इकाई-II
3. What do you mean by development? Describe in detail different stages of development of the children.
विकास से आप क्या समझते हैं? बच्चों के विकास की विभिन्न अवस्थाओं का उल्लेख करें।
OR/अथवा
4. Throw light on the Jean piaget’s congnitive development. -16
जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास पर प्रकाश डाले |
UNIT-III/इकाई-III
5. Describe the role of the teacher in the development adolescents. -16
किशोरों के विकास में अध्यापक की भूमिका का वर्णन करें।
OR/अथवा
6. Adolescents is regarded as the period of “Stress and Storm”. Explain. -16
7. Describe the role of family in childs social development. -16
बालक के समाजिक विकास में परिवार की भूमिका का वर्णन करें।
OR/ अथवा
8. Describe the role of school in child's social development.
बालक के समाजिक विकास में विद्यालय की भूमिका का वर्णन करें।
UNIT-V / इकाई- V
9. What do you mean by individual differences. Discuss its characteristics and causes. 16
वैयक्तिक भिन्नता से आप क्या समझते हैं? इसके विशेषताओं एवं कारणों का वर्णन करें।
OR/अथवा
10. Discuss the impact of cast.जाति के प्रभाव का वर्णन करें।
WAITING ...........
WAITING ...........
`
Note : Candidate are required to give their answer in their own words as far as practicable. The questions are of equal value. Answer five questions in all, selecting atleast one from each unit. निर्देश : परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों के मान बराबर हैं। प्रत्येक इकाई से कम से कम एक-एक प्रश्न चुनते हुए कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए। UNIT-I/इकाई-I (1) Discuss the Nature and Scope of a language. - 8 भाषा की प्रकृति तथा क्षेत्र का वर्णन कीजिए। (2) What is the difference between home language and school language? -8 गृह भाषा तथा विद्यालयी भाषा में क्या अन्तर है? 3. What is the formal language and informal language? Explain in detail. -8 औपचारिक और अनौपचारिक भाषा क्या है? सविस्तार वर्णन कीजिए। 4.Explain the co-relation of oral and written language. -8 लिखित और मौखिक भाषा के सह-सम्बन्ध का वर्णन कीजिए। UNIT-II/इकाई-II (5.) What is multi lingualism? Discuss multilingualism as a resource and a strategy of language teaching. -8 बहुभाषिकता क्या है? भाषा शिक्षण के स्त्रोत व राजनीति के रूप में बहुभाषिकता की चर्चा करें। (6)What are the basic problems of multilingual classroom? Discuss. -8 बहुभाषी कक्षा-कक्ष की आधारभूत समस्याएँ क्या है? चर्चा कीजिए। 7. How back-ground of a student influence language learning? Explain. -8 एक बालक की पृष्ठभूमि भाषा अधिगम को किस प्रकार प्रभावित करती है? व्याख्या करें। UNIT-III/इकाई-III 8. Explain the comprehensive evaluation curriculum model. -8 व्यापक मूल्यांकन पाठ्यचर्चा प्रतिमान की व्याख्या कीजिए। 9. Write the objectives of listening and speaking skills. Explain the inter-relation of these. -8 श्रवण एवं वाचन कौशलों के उद्देश्य लिखिए। इनके आपसी सम्बन्ध को स्पष्ट कीजिए। 10. What are the different skills of language learning? How will you develop the writing skills among learners. - 8 भाषा सीखने के विभिन्न कौशल क्या हैं? छात्रों के बीच आप लेखनी क्षमता का विकास कैसे करेंगें। |
Join Telegram Channel | Click Here |
Join Whatsapp Group | Click Here |
Join on Youtube | Click Here |
Join on Facebook | Click Here |
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY ARA(VKSU) ARA से सम्बन्धित प्रश्न एवं उसके समाधान >>>
(1) प्रश्न:--
उत्तर :-
(2) प्रश्न: -
उत्तर :-
आप भी VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY ARA(VKSU), ARA से सम्बन्धित निम्नलिखित विन्दुओं के अंतर्गत प्रश्न निचे कमेंट कर पूछ सकते है , जल्द ही उसका उत्तर देने का प्रयास किया जायेगा|
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA के अंतर्गत निम्नलिखित टॉपिक से सम्बन्धित प्रश्न पूछ सकते है
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Exam Form Aplly Date
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Exam Date
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Exam Program
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Exam Result 2022
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Syllabus
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Exam Question Paper
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Exam Center
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. 1st FIRST YEAR Exam Notes
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Exam Form Aplly Date
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Exam Date
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Exam Program
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Exam Result 2022
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Syllabus
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Exam Question Paper
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Exam Center
VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY (VKSU) ARA B.Ed. SECOND(2nd) YEAR Exam Notes