Type Here to Get Search Results !

S7 गणित का शिक्षणशास्त्र -2 (प्राथमिक स्तर) सिलेबस | Gaṇita kā śikṣaṇaśāstra -2 SYLLABUS

 BIHAR D.El.Ed 2nd YEAR S7 गणित का शिक्षणशास्त्र -2 (प्राथमिक स्तर)

इकाई-1 गणित शिक्षण की प्रविधियाँ एवं संसाधन

> गणित शिक्षण और रचनावाद

> गणित सिखाने का एक संभावित क्रम : अ-भा-चि-प्र

> औपचारिक गणित को ठोस अनुभवों से जोड़कर सिखाना

> खेल-खेल में सिखाना

> दोहराव करके सिखाना

> बच्चे एक दूसरे से सीखते हैं

> गलतियों से सीखते हैं

> गतिविधियों से सिखाना

> गणित की पहेलियाँ

- खुला प्रश्न एवं समस्याएँ

> गणित सीखने-सिखाने के विविध संसाधन


इकाई-2 गणित में सीखने की योजना और आकलन

> गणित में सीखने की योजना : योजना क्यों और कैसे बनाएँ

> गणित के संदर्भ में सीखने का आकलन : क्यों, क्या और कैसे?

> प्राथमिक स्तर पर गणित के संदर्भ में सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन

> कक्षा-कक्ष में प्रयोग में लाये जाने वाली आकलन की कुछ प्रविधियाँ

> गणित में सीखने के संकेतकों की समझ


इकाई-3 ज्यामितीय आकृतियाँ एवं पैटर्न

> आकृतियाँ : खुली व बंद, नियमित व अनियमित

> ज्यामिति के अवयव : बिन्दु, रेखा, किरण

> रेखाखंड एवं कोण का प्रत्यय

> द्विविमीय आकृतियों एवं त्रिविमीय वस्तुओं की समझ > सममित आकृतियाँ

> पैटर्न की अवधारणा


इकाई 4 भिन्न एवं दशमलव संख्याएँ

> भिन्नात्मक संख्याओं की समझ एवं दैनिक जीवन में उपयोग

> भिन्न के विभिन्न अर्थ

> भिन्नात्मक संख्याओं पर गणितीय संक्रियाएँ

>दशमलव संख्या एवं दशमलव भिन्न

>दशलमव संख्याओं पर संक्रियाएँ

> इबारती प्रश्न व प्रकार

> दैनिक जीवन में भिन्न व एवं दशमलव भिन्न

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad