BIHAR D.El.Ed 2nd YEAR S7 गणित का शिक्षणशास्त्र -2 (प्राथमिक स्तर)
इकाई-1 गणित शिक्षण की प्रविधियाँ एवं संसाधन
> गणित शिक्षण और रचनावाद
> गणित सिखाने का एक संभावित क्रम : अ-भा-चि-प्र
> औपचारिक गणित को ठोस अनुभवों से जोड़कर सिखाना
> खेल-खेल में सिखाना
> दोहराव करके सिखाना
> बच्चे एक दूसरे से सीखते हैं
> गलतियों से सीखते हैं
> गतिविधियों से सिखाना
> गणित की पहेलियाँ
- खुला प्रश्न एवं समस्याएँ
> गणित सीखने-सिखाने के विविध संसाधन
इकाई-2 गणित में सीखने की योजना और आकलन
> गणित में सीखने की योजना : योजना क्यों और कैसे बनाएँ
> गणित के संदर्भ में सीखने का आकलन : क्यों, क्या और कैसे?
> प्राथमिक स्तर पर गणित के संदर्भ में सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन
> कक्षा-कक्ष में प्रयोग में लाये जाने वाली आकलन की कुछ प्रविधियाँ
> गणित में सीखने के संकेतकों की समझ
इकाई-3 ज्यामितीय आकृतियाँ एवं पैटर्न
> आकृतियाँ : खुली व बंद, नियमित व अनियमित
> ज्यामिति के अवयव : बिन्दु, रेखा, किरण
> रेखाखंड एवं कोण का प्रत्यय
> द्विविमीय आकृतियों एवं त्रिविमीय वस्तुओं की समझ > सममित आकृतियाँ
> पैटर्न की अवधारणा
इकाई 4 भिन्न एवं दशमलव संख्याएँ
> भिन्नात्मक संख्याओं की समझ एवं दैनिक जीवन में उपयोग
> भिन्न के विभिन्न अर्थ
> भिन्नात्मक संख्याओं पर गणितीय संक्रियाएँ
>दशमलव संख्या एवं दशमलव भिन्न
>दशलमव संख्याओं पर संक्रियाएँ
> इबारती प्रश्न व प्रकार
> दैनिक जीवन में भिन्न व एवं दशमलव भिन्न

