Type Here to Get Search Results !

BIHAR D.El.Ed 2nd YEAR S 2 संज्ञान सीखना और बाल विकास सिलेबस | Sangyaan seekhana aur baal vikaas Syllabus

S 2 संज्ञान, सीखना और बाल विकास सिलेबस

Sangyaan seekhana aur baal vikaas Syllabus

 
TOPIC S 2 संज्ञान, सीखना और बाल विकास सिलेबस
TOPIC Sangyaan seekhana aur baal vikaas Syllabus


CODE S2
COURSE BIHAR D.El.Ed 1st YEAR



 AB JANKARI के इस पेज में Bihar DElEd 2nd  Year Paper S 2 Sangyaan seekhana aur baal vikaas Syllabus  ,संज्ञान, सीखना और बाल विकास सिलेबस को शामिल किया गया है|  
 

S 2 संज्ञान, सीखना और बाल विकास सिलेबस

Sangyaan seekhana aur baal vikaas Syllabus

इकाई-1- बच्चों में संज्ञानात्मक एवं संप्रत्यय विकास

* संज्ञानात्मक विकास की समझ (बच्चों का संदर्भ)

* संज्ञानात्मक विकास और सीखना (जीन पियाजे के सिद्धांत का विशेष संदर्भ)

* संज्ञानात्मक विकास और बुद्धि की अवधारणा का ऐतिहासिक संदर्भ तथा समकालीन संदर्भ में बुद्धि की सैद्धांतिक समझ

* बच्चों में सम्प्रत्यय विकास :

* सम्बंधित मानसिक प्रक्रियाएँ एवं प्रभावित करने वाले कारक

* बूनर मॉडल एव अन्य सैद्धांतिक आधार

* कार्य-कारण की समझ का विकास

इकाई-2- बाल विकास एवं सीखना

* बाल विकास और सीखने में अंतर्सम्बंध : परिचयात्मक समझ, परिपक्वता और सीखना

* सीखने की योग्यता एवं निर्योग्यता (लर्निंग डिजेबिलिटी)

* सीखने का एवं सीखने के लिए आकलन

इकाई-3 - सीखने के व्यवहारवादी एवं सूचना प्रसंस्करण सिद्धांतों की समझ

> व्यवहारवाद के दृष्टिकोण से सीखने का आशय : अवधारणा एव आधारभूत मान्यताएँ

> अनुक्रिया अनुबंध सिद्धान्त (पावलव) का संदर्भ, विश्लेषण, आलोचनात्मक समझ व शैक्षिक निहितार्थ

> सक्रिय अनुबंध सिद्धान्त (स्किनर) का संदर्भ विश्लेषण, आलोचनात्मक समझ व शैक्षिक निहितार्थ

> सूचना प्रसंस्करण मॉडल के अनुसार सीखने की प्रक्रिया

इकाई -4 - बच्चों के विकास एवं सीखने में समाज की भूमिका

* सीखने और समाज में अंतर्सम्बंध

* सामाजिक अधिगम का सिद्धात (बैन्डूरा ) : प्रेक्षण व समाजीकरण द्वारा सीखना, शैक्षिक निहितार्थ

* सामाजिक-सांस्कृतिक सिद्धात (वायगोत्स्की) : प्रमुख मान्यताएँ, शैक्षिक निहितार्थ एवं समालोचना

इकाई-5- सीखने को प्रभावित करने वाले कारक

- सीखने के न्यूरोदैहिक (न्यूरो फिजियोलॉजिकल) आधार : मस्तिष्क की सरंचना एवं सीखने में इसकी भूमिका, सीखने के न्यूरोदैहिक सन्दर्भ में हुए शोध के शैक्षिक निहितार्थ

- सीखने में अभिप्रेरणा व अवधान (अटेन्शन) की भूमिका, प्रक्रिया एवं विविध स्वरूप

- सीखने-सिखाने में स्मृति (मेमोरी) की भूमिका एवं शैक्षिक निहितार्थ


D.El.Ed & CTET
D.El.Ed & CTET

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad