पर्यावरण अध्ययन शिक्षण शास्त्र
COURSE | BIHAR D.El.Ed 1st Year |
SUBJECT NAME | पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्र |
PAPER CODE | F-10 |
FULL MARKS | 50 (35+15) |
PASS MARKS | 45 % |
Short Information | पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्र प्रश्नोत्तरी |
AB JANKARI के इस पेज में बिहार डी.एल.एड फर्स्ट ईयर पेपर f-10 पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्र से सम्बन्धित सिलेबस है |
Paryavaran adhyayan ka shikshan shastra Syllabus
पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्र सिलेबस
इकाई-1 : पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा
इकाई-2 : पर्यावरण अध्ययन के संदर्भ में हमारा एवं बच्चों का परिवेश
इकाई-3 : पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र (शिक्षण-अधिगम विधियाँ)
इकाई-4: पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण में शिक्षक की भूमिका तथा आकलन एवं मूल्यांकन
इकाई-1 : पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा
(i) - प्रकृति एवं क्षेत्र
(ii) उद्देश्य एवं महत्त्व
(iii) राष्ट्रीय पाठयचर्या की पाठ्यचर्या की रूप-रेखा-2005 एवं बिहार पाठयचर्या की रूप-रेखा-2008 के संदर्भ में पर्यावरण अध्ययन
(iv) पर्यावरण स्तर के पाठ्यक्रम में पर्यावरण अध्ययन का संयोजन व विस्तार : पर्यावर्णीय प्रकरण (थीम) के प्रमख आधार परिवार एवं मित्र, जल. भाजन, आवास, यात्रा, वस्तुओं का निर्माण एवं व्यवहार
इकाई-2 : पर्यावरण अध्ययन के संदर्भ में हमारा एवं बच्चों का परिवेश
(1) बच्चों के परिवेश सम्बन्धी अनुभव, शिक्षण के आधार के रूप में।
(ii) परिवेश की विविधता की समझ।
(iii) अपने परिवेश से अन्य परिवेशों की तुलना ।
(iv) परिवेश सम्बन्धी सूचनाओं का संग्रह एवं विश्लेषण ।
इकाई-3 : पर्यावरण अध्ययन का शिक्षणशास्त्र (शिक्षण-अधिगम विधियाँ
पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण उपागम में विविध शिक्षण विधियों का प्रयोग करके इसे रोचक व सार्थक बनाना इस इकाई का प्रमुख उद्देश्य है । प्रस्तुत इकाई प्रशिक्षुओं को पर्यावरण अध्ययन की विविध-विधियों से परिचित कराती है तथा अपने परिवेश एवं पर्यावरण को समझने का तौर-तरीका बताती है |
(i) खोज/अन्वेषण विधि
(ii) प्रोजेक्ट विधि
(ii) परिभ्रमण एवं सर्वेक्षण विधि
(iv) प्रयोग विधि
(v) गतिविधि आधारित शिक्षण उपागम
(vi) सामूहिक क्रिया-कलाप
(vii) प्रदर्शनी/चर्चा एवं संवाद आधारित विमर्श
इकाई-4: पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण में शिक्षक की भूमिका तथा आकलन एवं मूल्यांकन
(i) पर्यावरण अध्ययन की कक्षा में शिक्षक की भूमिका
(ii) कक्षा के बाहर और भीतर की गतिविधियों का आयोजन एवं संगठन कैसे जुटाएँ सामग्रियाँ
(iv) आकलन :
- अपने अध्यापन कार्य का विश्लेषण एवं सुधार का आधार
- विद्यार्थियों के कार्यों का बहु-आयामी आकलन
- सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन प्रक्रिया
- सीखने के संकेतकों की समझ
- आकलन सम्बन्धी सूचनाओं का इस्तेमाल : रिपोर्टिंग और फीडबैक
डी.एल.एड. प्रथम वर्ष परीक्षा- 2019
कुल प्रश्नों की संख्या: 07 , ( समय: 2 घंटे)
खण्ड क / Section - A
1. पर्यावरण की अवधारणा को स्पष्ट करें।
Explain the concept of environment.
अथवा / OR
मानवीय व्यवहार समाज एवं पर्यावरण को किस प्रकार प्रभावित करते हैं ?
How does human behaviour affect society and environment?
2. बालक के विकास पर परिवेश का क्या प्रभाव पड़ता है? लिखें ।
How does the environment affect the development of the child? Write in brief.
अथवा / OR
बच्चों के परिवेश में विविधताओं की समझ एक शिक्षक के लिए क्यों आवश्यक है?
Why is there a need for the teacher to develop an understanding of the environment variations of the child?
3.सर्वेक्षण से आप क्या समझते हैं?
What is survey? Write in brief.
अथवा / OR
शिक्षण की प्रोजेक्ट विधि की विशेषताओं की विवेचना करें ।
Describe the characteristics of Project method of teaching.
4. गतिविधि किसे कहते हैं? कक्षा के बाहर की जाने वाली किसी एक गतिविधि का उल्लेख करें ।
What is an activity? Describe briefly any one outdoor activity.
अथवा / OR
पर्यावरण संरक्षण में शिक्षक की भूमिका पर प्रकाश डालें ।
Discuss the role of teacher in environment conservation.
5. पर्यावरण अध्ययन में आकलन करने के मूलभूत तरीकों पर प्रकाश डालें ।
Describe the methods of assessment in environmental study.
अथवा / OR
सतत् एवं व्यापक मूल्यांकन की विशेषताओं को लिखें ।
Write the characteristics of continuous and comprehensive evaluation.
खण्ड ख / Section - B
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 200 से 250 शब्दों में उत्तर दें ।
Long answer questions. Write in 200 to 250 words.
६. पर्यावरण अध्ययन के शिक्षण शास्त्र में उपयुक्त होने वाली शिक्षण विधियाँ कौन कौन सी हैं? किसी एक विधि के महत्व पर प्रकाश डालें
Describe the methods of teaching employed in Pedagogy of environmental studies.Highlight the importance of any one method.
7. किन्हीं दो पर टिप्पणी लिखें-
(क) NCF 2005
(ख) शिक्षा में नवाचार
(ग) जनसंख्या वृद्धि से पर्यावरण पर प्रभाव
Write comments any two-
(a) National Curricular Framework 2005
(b) Innovative education
(c) Effects of population explosion on environment
पर्यावरण अध्ययन का शिक्षण शास्त्र Book pdf download
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Paryavaran adhyayan ka shikshan shastra Notes
(01) सामान्य प्रदूषण क्या है ? यह कितने प्रकार के होते है ?
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