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C 8 Knowledge and Curriculum Notes Assignment | ज्ञान एवं पाठ्यक्रम

Knowledge and Curriculum Notes Assignment

ज्ञान एवं पाठ्यक्रम

विषयज्ञान एवं पाठ्यक्रम    
SUBJECT Knowledge and Curriculum    
COURSE B.Ed 2nd Year
PAPER CODE08

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TABLE OF CONTANT

आपको विषय से सम्बन्धित जिसका आवश्यकता है उस पर क्लिक करे

(01)प्रश्न-1 पाठ्यक्रम के परिभाषा एवं प्रकृति बताते हुए पाठ्यक्रम के संगठन के कारको का वर्णन करे

(02) प्रश्-2 रास्ट्रीय पाठचर्या की रुपरेखा 2005 की मुख्य सिफारिस पर प्रकास डाले

(03) प्रश्न-3 ज्ञान से आपका क्या मतलब है ज्ञान के बिभिन प्रकार एवं स्रोतों का व्याख्या करे

(04) प्रश्न-4 पाठ्यक्रम से आप क्या समझते है पाठ्क्रम निर्माण के सिधान्तो का वर्णन करे

(05) प्रश्न -5 पाठ्यचर्या प्रारूप में प्रत्यय से आपका क्या अभिप्राय है ? पाठ्यचर्या प्रारूप को वर्गीकृत कीजिये करे

(06) प्रश्न-6 पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार | अथवा पाठ्यक्रम के संगठक कारक का वर्णन करे ?





प्रश्न 1 पाठ्यक्रम के परिभाषा एवं प्रकृति बताते हुए पाठ्यक्रम के संगठन के कारको का वर्णन करे

प्रश्न 1 - पाठ्यक्रम के परिभाषा एवं प्रकृति बताते हुए पाठ्यक्रम के संगठन के कारको का वर्णन करे ?
पाठ्यक्रम की परिभाषा:
ठ्यक्रम (Curriculum) शिक्षण और अधिगम से संबंधित एक व्यवस्थित योजना होती है, जिसमें छात्रों को दी जाने वाली शिक्षण सामग्री, गतिविधियाँ, उद्देश्यों और मूल्यों को शामिल किया जाता है। यह केवल विषय-वस्तु तक सीमित नहीं होता, बल्कि इसमें सह-पाठ्यक्रमीय गतिविधियाँ, मूल्य-शिक्षा और जीवन-कौशल भी शामिल होते हैं।

विभिन्न विद्वानों द्वारा पाठ्यक्रम की परिभाषा:


किंडलर (Kindler): "पाठ्यक्रम उन सभी अनुभवों का समुच्चय है, जो विद्यालय या अन्य शैक्षिक संस्थानों में शिक्षार्थी प्राप्त करता है।"

टेनेर (Tanner): "पाठ्यक्रम एक गतिशील प्रक्रिया है, जो समाज की आवश्यकताओं, छात्रों की रुचियों और शिक्षा के उद्देश्यों पर आधारित होती है।"

हिल्डा टैबा (Hilda Taba): "पाठ्यक्रम एक योजना है, जो इस बात को सुनिश्चित करती है कि छात्रों को क्या पढ़ाया जाएगा और किस प्रकार पढ़ाया जाएगा।"

पाठ्यक्रम की प्रकृति:

गतिशीलता (Dynamic Nature): 
पाठ्यक्रम स्थिर नहीं रहता, बल्कि यह समय, समाज और तकनीकी परिवर्तनों के अनुसार बदलता रहता है।

समाज-उन्मुख (Society-Oriented): 
पाठ्यक्रम का निर्माण सामाजिक आवश्यकताओं और मूल्यों को ध्यान में रखकर किया जाता है।

शिक्षण और अधिगम केंद्रित (Teaching-Learning Focused): 
इसमें छात्रों के संज्ञानात्मक, भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक विकास को प्राथमिकता दी जाती है।

अनुभवात्मक (Experiential): 
पाठ्यक्रम केवल पुस्तकीय ज्ञान तक सीमित नहीं होता, बल्कि इसमें अनुभव आधारित अधिगम को भी शामिल किया जाता है।

लचीला (Flexible): 
विभिन्न परिस्थितियों, शैक्षिक उद्देश्यों और छात्रों की क्षमताओं के अनुसार पाठ्यक्रम में आवश्यक परिवर्तन किए जा सकते हैं।
संपूर्ण विकास पर केंद्रित (Holistic Development Oriented): यह छात्रों के मानसिक, शारीरिक, सामाजिक, नैतिक और व्यावसायिक विकास को ध्यान में रखता है।


पाठ्यक्रम के संगठन के कारक

पाठ्यक्रम को प्रभावी बनाने के लिए उसे उचित रूप से संगठित किया जाना आवश्यक होता है। इसके संगठन को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक निम्नलिखित हैं:

1. शैक्षिक दर्शन (Educational Philosophy)

शिक्षा का उद्देश्य और दृष्टिकोण पाठ्यक्रम के संगठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। विभिन्न दार्शनिक विचारधाराएँ (आदर्शवाद, प्राकृतिकवाद, व्यवहारवाद आदि) पाठ्यक्रम की सामग्री और शिक्षण विधियों को प्रभावित करती हैं।

2. मनोवैज्ञानिक कारक (Psychological Factors)

शिक्षार्थियों की मानसिक और संज्ञानात्मक क्षमताएँ, उनकी रुचियाँ, आवश्यकताएँ और सीखने की शैली पाठ्यक्रम के संगठन को प्रभावित करती हैं। विकासात्मक मनोविज्ञान के अनुसार पाठ्यक्रम को आयु और सीखने के स्तर के अनुसार डिजाइन किया जाता है।

3. सामाजिक आवश्यकताएँ (Social Needs)

समाज की आवश्यकताओं और मूल्यों को ध्यान में रखते हुए पाठ्यक्रम को इस प्रकार डिजाइन किया जाता है कि वह समाजोपयोगी शिक्षा प्रदान कर सके। इसमें नैतिक मूल्यों, नागरिकता, संस्कार और सामुदायिक सहयोग को बढ़ावा दिया जाता है।

4. राष्ट्रीय और वैश्विक आवश्यकताएँ (National & Global Needs)

शिक्षा को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाना आवश्यक होता है। पाठ्यक्रम में तकनीकी प्रगति, वैश्विक मुद्दों (पर्यावरण, सतत विकास, डिजिटल शिक्षा) को भी शामिल किया जाता है।

5. ज्ञान का स्वरूप (Nature of Knowledge)

विज्ञान, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और प्रौद्योगिकी जैसे विभिन्न विषयों की विशेषताओं के आधार पर पाठ्यक्रम का संगठन किया जाता है। उदाहरण के लिए, विज्ञान और गणित में अधिक प्रयोगात्मक दृष्टिकोण अपनाया जाता है, जबकि साहित्य और इतिहास में वर्णनात्मक शैली होती है।

6. विषय-वस्तु का संगठन (Organization of Content)

पाठ्यक्रम को इस प्रकार व्यवस्थित किया जाता है कि आसान से कठिन, सरल से जटिल और ज्ञात से अज्ञात की ओर प्रगति हो। इसके लिए विभिन्न विधियों का उपयोग किया जाता है, जैसे: क्रमबद्ध विधि (Logical Sequence Method) – विषय-वस्तु को तार्किक क्रम में रखा जाता है।

मनोवैज्ञानिक विधि
(Psychological Order Method)  


छात्रों की मानसिक विकास प्रक्रिया के अनुसार संगठन किया जाता है।
एकीकृत विधि (Integrated Method) – विभिन्न विषयों को आपस में जोड़कर पढ़ाया जाता है।

7. तकनीकी और वैज्ञानिक प्रगति (Technological & Scientific Advancement)

आधुनिक युग में पाठ्यक्रम में तकनीकी उपकरणों, डिजिटल संसाधनों, ई-लर्निंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) जैसे नए टूल्स को शामिल करना आवश्यक हो गया है।

8. आर्थिक कारक (Economic Factors)

पाठ्यक्रम को इस प्रकार बनाया जाना चाहिए कि वह सस्ती, सुगम और व्यावहारिक हो। आर्थिक संसाधनों की उपलब्धता पाठ्यक्रम की गुणवत्ता और प्रभावशीलता को प्रभावित करती है।

9. मूल्यांकन प्रणाली (Evaluation System)

शिक्षा के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए मूल्यांकन पद्धति का प्रभावी होना आवश्यक है। पाठ्यक्रम को इस प्रकार डिजाइन किया जाता है कि यह छात्रों की वास्तविक समझ और योग्यता को परख सके, न कि केवल उनकी स्मरण शक्ति को।

10. शिक्षक और शिक्षण विधियाँ (Teachers & Teaching Methods)

शिक्षकों की योग्यता, प्रशिक्षण और उनकी शिक्षण विधियाँ पाठ्यक्रम को प्रभावी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। शिक्षक पाठ्यक्रम की सामग्री को रोचक और व्यावहारिक बनाने में मदद करते हैं।

निष्कर्ष

पाठ्यक्रम केवल शिक्षण सामग्री का संग्रह नहीं है, बल्कि यह एक सुव्यवस्थित योजना होती है, जो छात्रों के सर्वांगीण विकास और समाज की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाई जाती है। इसके संगठन में शैक्षिक दर्शन, मनोवैज्ञानिक सिद्धांत, सामाजिक आवश्यकताएँ, तकनीकी विकास और मूल्यांकन प्रणाली जैसे विभिन्न कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक संतुलित और प्रभावी पाठ्यक्रम ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर सकता है।



प्रश्न 2 - रास्ट्रीय पाठचर्या की रुपरेखा 2005 की मुख्य सिफारिस पर प्रकास डाले

प्रश्न 2 - रास्ट्रीय पाठचर्या की रुपरेखा 2005 की मुख्य सिफारिस पर प्रकास डाले

उतर-

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 (NCF 2005) की मुख्य सिफारिशें

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 (NCF 2005) को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) द्वारा तैयार किया गया था। इसका उद्देश्य भारतीय शिक्षा प्रणाली को अधिक प्रभावी, समावेशी और व्यावहारिक बनाना था। यह रूपरेखा आधुनिक शिक्षण पद्धतियों, बाल-केंद्रित शिक्षा और समग्र विकास पर आधारित थी।

NCF 2005 की मुख्य सिफारिशें:

1. शिक्षण और अधिगम प्रक्रिया में सुधार
पाठ्यक्रम को बच्चों की समझ, रचनात्मकता और आलोचनात्मक सोच विकसित करने के लिए बनाया जाए।

रटने की प्रवृत्ति (rote learning) को समाप्त कर बच्चों में प्रयोगात्मक और अनुभवजन्य शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए।
पाठ्यक्रम को अधिक लचीला और व्यावहारिक बनाया जाए ताकि बच्चे आनंदपूर्वक सीख सकें।
विषय-वस्तु को बच्चों के अनुभवों और पर्यावरण से जोड़ा जाए।

2. मूल्यांकन प्रणाली में सुधार

परीक्षा प्रणाली को सुधारकर समग्र और सतत मूल्यांकन (CCE - Continuous and Comprehensive Evaluation) लागू किया जाए।
परीक्षा का उद्देश्य केवल अंक प्राप्त करना न हो, बल्कि बच्चों के संज्ञानात्मक, सामाजिक और भावनात्मक विकास को सुनिश्चित करना हो।
केवल स्मरण शक्ति आधारित मूल्यांकन के बजाय समस्या-समाधान कौशल, विश्लेषण और तर्क शक्ति को परखा जाए।

3. बाल-केंद्रित शिक्षा और समावेशी शिक्षा

बच्चों को सीखने की स्वतंत्रता और रुचियों के अनुसार अवसर दिए जाएं।
दिव्यांग (विकलांग) बच्चों के लिए समावेशी शिक्षा की नीति अपनाई जाए, जिससे वे सामान्य स्कूलों में पढ़ सकें।
लड़कियों की शिक्षा को प्राथमिकता दी जाए और लैंगिक समानता को बढ़ावा दिया जाए।
समाज के सभी वर्गों (गरीब, ग्रामीण, आदिवासी, पिछड़े वर्ग) के बच्चों को समान शिक्षा के अवसर दिए जाएं।

4. मातृभाषा और बहुभाषिकता पर जोर

प्राथमिक स्तर पर शिक्षा बच्चों की मातृभाषा में दी जानी चाहिए ताकि वे आसानी से समझ सकें।
हिंदी, अंग्रेज़ी और अन्य भारतीय भाषाओं को संतुलित तरीके से शामिल किया जाए।
बच्चों को कई भाषाएँ सीखने के अवसर दिए जाएं ताकि वे संस्कृति और संचार कौशल विकसित कर सकें।

5. गणित और विज्ञान शिक्षा में सुधार

गणित और विज्ञान को रटने के बजाय व्यावहारिक दृष्टिकोण से पढ़ाया जाए।
विज्ञान और गणित को अनुभव आधारित गतिविधियों से जोड़ा जाए, ताकि छात्र इसे रुचिकर और उपयोगी समझें।
पर्यावरणीय शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए और इसे पाठ्यक्रम का अभिन्न अंग बनाया जाए।

6. कला, स्वास्थ्य और खेल शिक्षा

शिक्षा में कला (ड्राइंग, संगीत, नाटक, नृत्य आदि) को अनिवार्य रूप से जोड़ा जाए, ताकि बच्चों की रचनात्मकता विकसित हो।
खेल और योग को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए ताकि बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बना रहे।
नैतिक शिक्षा, जीवन-कौशल और स्वास्थ्य शिक्षा को प्राथमिकता दी जाए।

7. शिक्षक प्रशिक्षण और उनकी भूमिका

शिक्षकों को नई शिक्षण विधियों पर प्रशिक्षण दिया जाए ताकि वे बच्चों को अधिक प्रभावी तरीके से पढ़ा सकें।
शिक्षकों को लचीलापन और स्वतंत्रता दी जाए, ताकि वे बच्चों के स्तर के अनुसार पढ़ाने की विधियाँ अपना सकें।
शिक्षक और छात्र के बीच सकारात्मक और प्रेरणादायक संबंध बनाए जाएं।

8. तकनीकी और डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा

सूचना और संचार तकनीक (ICT) का अधिकतम उपयोग किया जाए ताकि शिक्षा को रोचक और प्रभावी बनाया जा सके।
डिजिटल संसाधनों (ऑनलाइन पाठ्यक्रम, स्मार्ट क्लास, वर्चुअल लैब) को शिक्षा में शामिल किया जाए।

9. पर्यावरण और सामाजिक जागरूकता

बच्चों को पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण, स्वच्छता और सतत विकास के प्रति जागरूक किया जाए।
सामाजिक न्याय, समानता, लोकतंत्र और संवैधानिक मूल्यों को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए।

निष्कर्ष

राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 ने भारतीय शिक्षा प्रणाली में कई महत्वपूर्ण बदलावों की सिफारिश की, जिससे शिक्षा अधिक बच्चों-केंद्रित, समावेशी, व्यावहारिक और आनंदमय बन सके। इसका उद्देश्य केवल परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना नहीं, बल्कि समग्र विकास, रचनात्मकता, आलोचनात्मक सोच, नैतिक मूल्यों और जीवन-कौशल को विकसित करना था।

प्रश्न-3 ज्ञान से आपका क्या मतलब है ज्ञान के बिभिन प्रकार एवं स्रोतों का व्याख्या करे

प्रश्न-3 ज्ञान से आपका क्या मतलब है ज्ञान के बिभिन प्रकार एवं स्रोतों का व्याख्या करे|

उत्तर
* ज्ञान का अर्थ (Meaning of Knowledge)
ज्ञान (Knowledge) का अर्थ किसी विषय या वस्तु के बारे में सही जानकारी और समझ होना है। यह व्यक्ति के अनुभव, अध्ययन, तर्क और शोध के माध्यम से अर्जित किया जाता है। ज्ञान केवल सूचनाओं का संग्रह नहीं है, बल्कि उसका उचित विश्लेषण और व्यावहारिक उपयोग भी आवश्यक है।

* पाश्चात्य दृष्टिकोण: प्लेटो ने ज्ञान को "न्यायसंगत सच्चा विश्वास" (Justified True Belief) कहा है।
* भारतीय दृष्टिकोण: भारतीय दर्शन में ज्ञान को सत्य की प्राप्ति और आत्मबोध का साधन माना गया है।

ज्ञान के प्रकार (Types of Knowledge)


1. तात्त्विक ज्ञान (Theoretical Knowledge)

• इसे सैद्धांतिक ज्ञान भी कहते हैं, जो पुस्तकों, शोधों और अध्ययन से प्राप्त होता है।
• उदाहरण: गणित के सूत्र, भौतिकी के नियम, दर्शनशास्त्र की धारणाएँ।

2. प्रयोगात्मक ज्ञान (Practical Knowledge)

• इसे व्यावहारिक ज्ञान भी कहा जाता है, जो अनुभव और अभ्यास से प्राप्त होता है।
• उदाहरण: कंप्यूटर चलाना, गाड़ी चलाना, खाना बनाना।

3. प्रत्यक्ष ज्ञान (Empirical Knowledge)

• यह ज्ञान हमारे इंद्रियों (देखना, सुनना, स्पर्श, स्वाद और गंध) के माध्यम से प्राप्त होता है।
• उदाहरण: आग गर्म होती है, शहद मीठा होता है।

4. तार्किक ज्ञान (Rational Knowledge)

• यह ज्ञान विचार, तर्क और विश्लेषण के आधार पर प्राप्त किया जाता है।
• उदाहरण: गणितीय समीकरण हल करना, वैज्ञानिक निष्कर्ष निकालना।

5. वैज्ञानिक ज्ञान (Scientific Knowledge)

• यह ज्ञान प्रयोगों, अवलोकनों और प्रमाणों पर आधारित होता है।
• उदाहरण: पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है, जल H₂O का रासायनिक नाम है।

6. आध्यात्मिक ज्ञान (Spiritual Knowledge)

• यह आत्मा, परमात्मा और ब्रह्मांड से संबंधित ज्ञान है।
• उदाहरण: वेदों, उपनिषदों और धार्मिक ग्रंथों में दिए गए आध्यात्मिक विचार।

7. अनुभवजन्य ज्ञान (Experiential Knowledge)

• यह ज्ञान व्यक्ति के अनुभवों और जीवन में आने वाली परिस्थितियों से प्राप्त होता है।
• उदाहरण: जीवन में कठिनाइयों से सीखना, सामाजिक व्यवहार समझना।

8. सैद्धांतिक ज्ञान (Theoretical Knowledge)

o यह तर्क, विश्लेषण और सिद्धांतों पर आधारित होता है।
o उदाहरण: गणित के नियम, दर्शनशास्त्र।

9.व्यावहारिक ज्ञान (Practical Knowledge)

o इसे "कौशल-आधारित ज्ञान" भी कहते हैं, जो किसी कार्य को करने में सहायक होता है।
o उदाहरण: नृत्य, संगीत, यंत्रों का उपयोग।

10.धार्मिक/आध्यात्मिक ज्ञान (Religious/Spiritual Knowledge)

o यह ज्ञान धर्म, आस्था और आध्यात्मिक अनुभवों से प्राप्त होता है।
o उदाहरण: वेद, उपनिषद, बाइबल, कुरान आदि।


11.सामाजिक ज्ञान (Social Knowledge)

o समाज, संस्कृति और मानवीय संबंधों से संबंधित ज्ञान।
o उदाहरण: रीति-रिवाज, कानून, इतिहास।

** ज्ञान के स्रोत (Sources of Knowledge)


1. प्रत्यक्ष अनुभव (Perception/Experience)

• ज्ञान का सबसे प्राथमिक स्रोत हमारा सीधा अनुभव है।
• उदाहरण: जब हम आग को छूते हैं, तो हमें उसके गर्म होने का ज्ञान होता है।

2. तर्क और बुद्धि (Reason & Intellect)

• तर्क और विश्लेषण के माध्यम से हम नए निष्कर्ष निकाल सकते हैं।
• उदाहरण: यदि सभी मनुष्य नश्वर हैं और राम मनुष्य है, तो राम भी नश्वर होगा।
3. शिक्षा और अध्ययन (Education & Learning)

• विद्यालयों, कॉलेजों, पुस्तकों और ऑनलाइन संसाधनों से हम ज्ञान अर्जित करते हैं।
• उदाहरण: इतिहास, विज्ञान, गणित आदि का ज्ञान पढ़ाई से प्राप्त होता है।

4. अनुभव (Experience)

• हमारे जीवन में होने वाली घटनाओं से हमें सीखने का अवसर मिलता है।
• उदाहरण: जब कोई गलती करता है और उसका परिणाम देखता है, तो उसे उस गलती से सीख मिलती है।

5. श्रुति और परंपरा (Tradition & Scriptures)

• धार्मिक ग्रंथ, पुराण, वेद, बाइबिल, कुरान आदि से प्राप्त ज्ञान।
• उदाहरण: भगवद गीता में दिए गए उपदेश जीवन के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

6. वैज्ञानिक प्रयोग (Scientific Experimentation)

• विज्ञान में प्रयोगों द्वारा ज्ञान प्राप्त किया जाता है।
• उदाहरण: गुरुत्वाकर्षण का नियम न्यूटन के प्रयोगों से सिद्ध हुआ।

7. संचार और सामाजिक संपर्क (Communication & Social Interaction) • बातचीत, चर्चाएँ, सेमिनार, समाचार और मीडिया से भी ज्ञान प्राप्त होता है।
• उदाहरण: समाचार पत्र पढ़कर हमें दुनिया में हो रही घटनाओं का ज्ञान होता है।

9.तर्क एवं विचार (Reasoning/अनुमान)

o तार्किक विश्लेषण और निष्कर्ष निकालकर ज्ञान प्राप्त करना।
o उदाहरण: "धुआँ देखकर आग का अनुमान लगाना"।

10.शास्त्र एवं ग्रंथ (Scriptures/शब्द प्रमाण)

o वेद, पुराण, विज्ञान की पुस्तकें, शोधपत्र आदि से ज्ञान।

11.आध्यात्मिक अनुभव (Intuition/अंतर्ज्ञान)

o बिना तर्क के अचानक प्राप्त होने वाला ज्ञान।
o उदाहरण: ऋषियों की साधना से प्राप्त ज्ञान।

12.शिक्षा एवं संचार (Education & Communication)

o शिक्षकों, मीडिया, इंटरनेट या संवाद के माध्यम से ज्ञान।

13.सामाजिक परंपराएँ (Traditions)

o पीढ़ी-दर-पीढ़ी चली आ रही मौखिक या लिखित जानकारी।
** निष्कर्ष (Conclusion)


ज्ञान केवल पुस्तकों तक सीमित नहीं होता, बल्कि यह अनुभव, तर्क, परंपरा, शिक्षा और विज्ञान से भी प्राप्त किया जाता है। ज्ञान का सही उपयोग व्यक्ति और समाज के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, हमें केवल जानकारी ही नहीं, बल्कि सच्चे ज्ञान की खोज करनी चाहिए और उसे अपने जीवन में उपयोग करना चाहिए। ज्ञान एक बहुआयामी अवधारणा है जिसके स्रोत और प्रकार जीवन के हर क्षेत्र से जुड़े हैं। यह मानव विकास, निर्णय लेने और समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।



प्रश्न -4 पाठ्यक्रम से आप क्या समझते है पाठ्क्रम निर्माण के सिधान्तो का वर्णन करे?

प्रश्न -4 पाठ्यक्रम से आप क्या समझते है पाठ्क्रम निर्माण के सिधान्तो का वर्णन करे

उत्तर
📌 पाठ्यक्रम की परिभाषा एवं अर्थ


पाठ्यक्रम का अर्थ (Meaning of Curriculum)

पाठ्यक्रम (Curriculum) शिक्षा की एक संरचित योजना है, जिसमें शिक्षार्थियों को दी जाने वाली विषय-वस्तु, गतिविधियाँ, शिक्षण विधियाँ और मूल्यांकन प्रक्रिया शामिल होती हैं। यह केवल पुस्तकीय ज्ञान तक सीमित नहीं होता, बल्कि इसमें सह-पाठ्यक्रमीय गतिविधियाँ, नैतिक मूल्य, जीवन-कौशल और सामाजिक विकास भी शामिल होते हैं।

📌 परिभाषाएँ:

🔹 क्रो और क्रो (Crow & Crow): "पाठ्यक्रम वह कुल अनुभव है, जो शिक्षण संस्थान में शिक्षार्थियों को प्रदान किया जाता है।"

🔹 हिल्डा टैबा (Hilda Taba): "पाठ्यक्रम वह योजना है, जो यह सुनिश्चित करती है कि विद्यार्थियों को क्या पढ़ाया जाएगा और कैसे पढ़ाया जाएगा।"

🔹 किंडलर (Kindler): "पाठ्यक्रम केवल विषयों की सूची नहीं है, बल्कि यह एक संपूर्ण अनुभवात्मक प्रक्रिया है।"

🔹 कनिंघम के अनुसार: "पाठ्यक्रम वह औजार है जिसके द्वारा स्कूल अपने उद्देश्यों को प्राप्त करते हैं।"

📌 पाठ्यक्रम निर्माण के सिद्धांत (Principles of Curriculum Development)

पाठ्यक्रम को प्रभावी और उपयोगी बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सिद्धांतों का पालन किया जाता है। ये सिद्धांत निम्नलिखित हैं:

1. बाल-केंद्रितता का सिद्धांत (Child-Centered Principle)

• पाठ्यक्रम को बच्चों की रुचि, आवश्यकता, क्षमता और मानसिक विकास के अनुसार बनाया जाना चाहिए।
• इसमें खेल, गतिविधियाँ और अनुभवात्मक अधिगम को शामिल किया जाना चाहिए।
• उदाहरण: प्राथमिक कक्षाओं में कहानी-कथन, चित्रों और गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाई कराना।

2. सामाजिक आवश्यकताओं का सिद्धांत (Social Needs Principle)

• पाठ्यक्रम को समाज की संस्कृति, परंपरा, मूल्यों और आवश्यकताओं के अनुसार बनाया जाना चाहिए।
• छात्रों में समाजिक उत्तरदायित्व, नैतिकता और सहिष्णुता विकसित करने पर जोर देना चाहिए।
• उदाहरण: पाठ्यक्रम में पर्यावरण शिक्षा, नागरिकता, नैतिक शिक्षा को शामिल करना।

3. वैज्ञानिकता का सिद्धांत (Scientific Basis Principle)

• पाठ्यक्रम को वैज्ञानिक रूप से अनुसंधान और प्रमाणों के आधार पर विकसित किया जाना चाहिए।
• विषय-वस्तु को तर्कसंगत, व्यवस्थित और आधुनिक वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
• उदाहरण: गणित और विज्ञान में प्रयोगशाला कार्य और व्यावहारिक गतिविधियों को शामिल करना।

4. लचीलापन का सिद्धांत (Flexibility Principle)

• पाठ्यक्रम में स्थान, समय और समाज की बदलती आवश्यकताओं के अनुसार परिवर्तन किए जाने चाहिए।
• विभिन्न छात्रों की क्षमताओं और रुचियों के अनुसार पाठ्यक्रम को अनुकूलनीय बनाया जाना चाहिए।
• उदाहरण: राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) में विभिन्न वैकल्पिक विषयों और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का समावेश।

5. क्रमबद्धता का सिद्धांत (Principle of Sequence & Continuity)

• विषयों को सरल से जटिल, ज्ञात से अज्ञात और व्यक्तिगत से सामाजिक की ओर व्यवस्थित किया जाना चाहिए।

• इससे छात्रों की समझ में वृद्धि होती है और वे अधिक प्रभावी तरीके से सीख सकते हैं।

• उदाहरण: पहले प्राथमिक स्तर पर संख्याओं की मूल जानकारी, फिर जोड़-घटाव और बाद में जटिल गणितीय संक्रियाएँ।

6. समग्रता का सिद्धांत (Principle of Integration)

• पाठ्यक्रम को विभिन्न विषयों और अनुभवों से जोड़कर समग्र रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
• इससे विद्यार्थी विभिन्न विषयों के बीच संबंधों को समझ सकते हैं और समग्र दृष्टिकोण विकसित कर सकते हैं।
• उदाहरण: विज्ञान, भूगोल और पर्यावरण अध्ययन को जोड़कर "सतत विकास" पर आधारित पाठ्यक्रम तैयार करना।

7. रुचि और गतिविधि आधारित सिद्धांत (Interest & Activity-Based Principle)

• बच्चों की स्वाभाविक जिज्ञासा और रुचि को बनाए रखने के लिए पाठ्यक्रम में खेल, प्रयोग, परियोजनाएँ और रचनात्मक गतिविधियाँ होनी चाहिए।
• उदाहरण: गणित के लिए अबेकस (Abacus) और विज्ञान के लिए प्रयोगशाला गतिविधियाँ।

8. व्यावसायिक उपयोगिता का सिद्धांत (Vocational Utility Principle)

• शिक्षा केवल सैद्धांतिक न होकर व्यावसायिक और रोजगारपरक होनी चाहिए।
• पाठ्यक्रम में कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण को शामिल करना चाहिए।
• उदाहरण: कक्षा 9 से 12 में व्यावसायिक विषयों (जैसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, कृषि, ऑटोमोबाइल) का समावेश।

9. नैतिक और सांस्कृतिक मूल्यों का सिद्धांत (Moral & Cultural Values Principle)

• शिक्षा का उद्देश्य केवल ज्ञान देना नहीं, बल्कि विद्यार्थियों में नैतिकता, सामाजिकता, देशभक्ति और सांस्कृतिक मूल्यों को विकसित करना भी है।
• उदाहरण: पाठ्यक्रम में महापुरुषों के जीवन चरित्र, संविधान के मौलिक कर्तव्य और नैतिक शिक्षा को शामिल करना।

10. मूल्यांकन आधारित सिद्धांत (Evaluation-Based Principle)

• पाठ्यक्रम को समय-समय पर मूल्यांकन और पुनरीक्षण (Assessment & Revision) की आवश्यकता होती है।
• छात्रों के प्रदर्शन और सामाजिक आवश्यकताओं के अनुसार पाठ्यक्रम को अद्यतन किया जाना चाहिए।
• उदाहरण: हर 10-15 वर्षों में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा (NCF) का पुनर्निर्माण।

** निष्कर्ष (Conclusion)

पाठ्यक्रम निर्माण एक सतत प्रक्रिया है, जो समाज, विज्ञान, बच्चों की जरूरतों और वैश्विक परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए बनाई जाती है। उपरोक्त सिद्धांतों के आधार पर विकसित पाठ्यक्रम ही समाजोपयोगी, व्यावहारिक और प्रभावी शिक्षा प्रदान कर सकता |


प्रश्न -5 पाठ्यचर्या प्रारूप में प्रत्यय से आपका क्या अभिप्राय है ? पाठ्यचर्या प्रारूप को वर्गीकृत कीजिये 


प्रश्न -5 पाठ्यचर्या प्रारूप में प्रत्यय से आपका क्या अभिप्राय है ? पाठ्यचर्या प्रारूप को वर्गीकृत कीजिये

पाठ्यचर्या प्रारूप (Curriculum Design) और प्रत्यय (Concept) का अर्थ एवं वर्गीकरण

1. प्रत्यय का अभिप्राय (Meaning of Concept in Curriculum Design)

शिक्षा में प्रत्यय (Concept) का तात्पर्य किसी विषय, सिद्धांत या विचार की मूल समझ से है। यह किसी भी पाठ्यचर्या के निर्माण में एक महत्वपूर्ण घटक होता है क्योंकि यह सीखने की प्रक्रिया को निर्देशित करता है।

पाठ्यचर्या प्रारूप में प्रत्यय का महत्व:
• यह पाठ्यक्रम को एक संगठित संरचना प्रदान करता है।
• शिक्षण उद्देश्यों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है।
• पाठ्यचर्या के विभिन्न घटकों (सामग्री, शिक्षण विधियाँ, मूल्यांकन) को एकीकृत करता है।

2. पाठ्यचर्या प्रारूप (Curriculum Design) का अर्थ


पाठ्यचर्या प्रारूप (Curriculum Design) उस योजना, संरचना और पद्धति को संदर्भित करता है जिसके माध्यम से शिक्षण-सामग्री को व्यवस्थित किया जाता है। यह छात्रों की आवश्यकताओं, सीखने के उद्देश्यों और शैक्षिक दर्शन को ध्यान में रखते हुए बनाया जाता है।

मुख्य उद्देश्य:

• छात्रों के सर्वांगीण विकास को सुनिश्चित करना।
• विषय-वस्तु को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करना।
• शिक्षण को रोचक और उपयोगी बनाना।

3. पाठ्यचर्या प्रारूप का वर्गीकरण एवं व्याख्या

शैक्षिक उद्देश्यों और शिक्षण पद्धतियों के आधार पर पाठ्यचर्या प्रारूप को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित किया जाता है:

(1) विषय-केन्द्रित पाठ्यचर्या (Subject-Centered Curriculum)

इस प्रारूप में पाठ्यक्रम को विभिन्न विषयों में विभाजित किया जाता है और छात्रों को उन विषयों के आधार पर शिक्षित किया जाता है।

** विशेषताएँ:
• ज्ञान को विषयवार व्यवस्थित किया जाता है।
• शिक्षक इस पाठ्यचर्या का प्रमुख नियंत्रक होता है।
• मूल्यांकन परीक्षाओं पर आधारित होता है।

** उदाहरण:
• गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन आदि को अलग-अलग पढ़ाना।
• CBSE, ICSE जैसे बोर्डों में विषयवार पाठ्यक्रम।

** नुकसान: यह छात्रों में व्यावहारिक कौशल और रचनात्मकता को कम कर सकता है।

(2) छात्र-केन्द्रित पाठ्यचर्या (Learner-Centered Curriculum)

यह प्रारूप छात्रों की रुचियों, क्षमताओं और आवश्यकताओं पर आधारित होता है।

**  विशेषताएँ:
• छात्रों की सक्रिय भागीदारी पर जोर।
• शिक्षण को लचीला और अनुकूलित बनाया जाता है।
• प्रोजेक्ट-आधारित शिक्षण को प्राथमिकता दी जाती है।

** उदाहरण:
• मोंटेसरी शिक्षा प्रणाली।
• IB (International Baccalaureate) पाठ्यक्रम।
** नुकसान: यह पारंपरिक शिक्षा प्रणाली से अधिक समय और संसाधन मांगता है।

 (3) गतिविधि-आधारित पाठ्यचर्या (Activity-Based Curriculum)

इस पाठ्यचर्या प्रारूप में शिक्षण को गतिविधियों के माध्यम से संचालित किया जाता है।

** विशेषताएँ:
• सीखने की प्रक्रिया को व्यावहारिक और अनुभवात्मक बनाता है।
• छात्र अपने अनुभवों से सीखते हैं।
• वैज्ञानिक और तार्किक सोच को प्रोत्साहित करता है।

** उदाहरण:
• प्रयोगशाला में विज्ञान पढ़ाना।
• स्कूली छात्रों के लिए प्रोजेक्ट वर्क और कार्यशालाएँ।
* नुकसान: यह पारंपरिक कक्षा शिक्षण की तुलना में अधिक योजना और संसाधनों की मांग करता है।

(4) एकीकृत पाठ्यचर्या (Integrated Curriculum)

यह प्रारूप विभिन्न विषयों और अवधारणाओं को एक साथ जोड़ता है ताकि सीखने की प्रक्रिया अधिक सार्थक हो सके।

✅ विशेषताएँ:
• विषयों के बीच की दीवार को कम करता है।
• वास्तविक जीवन की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करता है।
• छात्रों में समग्र सोच और रचनात्मकता विकसित करता है।

✅ उदाहरण:
• पर्यावरण शिक्षा में विज्ञान, समाजशास्त्र और नैतिकता का समावेश।
• STEAM (Science, Technology, Engineering, Arts, and Mathematics) आधारित शिक्षा।

📌 नुकसान: 
शिक्षकों को इसके लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

(5) सामाजिक-पुनर्निर्माणवादी पाठ्यचर्या (Social Reconstructionist Curriculum)

यह प्रारूप समाज में बदलाव और सुधार लाने के उद्देश्य से बनाया जाता है।
✅ विशेषताएँ:
• सामाजिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करता है।
• नैतिक और नागरिक शिक्षा को बढ़ावा देता है।
• छात्रों को समाज में परिवर्तन लाने के लिए प्रेरित करता है।
✅ उदाहरण:
• नैतिक शिक्षा, मानवाधिकार, पर्यावरण शिक्षा को बढ़ावा देने वाले पाठ्यक्रम।
• सामुदायिक सेवा और समाजसेवा से जुड़े प्रोजेक्ट।
📌 नुकसान: कभी-कभी यह पारंपरिक शिक्षा के मूल उद्देश्यों से भटक सकता है।

4. निष्कर्ष (Conclusion)
पाठ्यचर्या प्रारूप किसी भी शिक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण घटक होता है। प्रत्येक प्रकार के पाठ्यचर्या प्रारूप के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, और इसका चयन शिक्षण उद्देश्यों, छात्रों की आवश्यकताओं और समाज की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किया जाना चाहिए।

प्रश्न-6  पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार | अथवा पाठ्यक्रम के संगठक कारक का वर्णन करे ?

प्रश्न - पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार | अथवा पाठ्यक्रम के संगठक कारक का वर्णन करे ?
उत्तर --

पाठ्यक्रम के संगठन के विषय में अलग-अलग दृष्टिकोण होते हैं ! इसी आधार पर पाठ्यक्रम भी अनेक प्रकार के होते हैं जो निम्नलिखित हैं -

  • (01) बाल केंद्रित पाठ्यक्रम (Child Centred Curriculum)

  • (02) विषय केंद्रित पाठ्यक्रम (Subject Centred Curriculum)

  • (03) कार्य / क्रिया केंद्रित पाठ्यक्रम (work/activity centred curriculum)

  • (04) अनुभव केंद्रित पाठ्यक्रम (Experience centred curriculum)

  • (05) शिल्पकला -केंद्रित पाठ्यक्रम (Craft Centred curriculum)

  • (06) कोर पाठ्यक्रम (core curriculum)

01. बाल केंद्रित पाठ्यक्रम (Child Centred Curriculum)

बाल केंद्रित पाठ्यक्रम का अभिप्राय उस पाठ्यक्रम से है, जिसका संगठन बालक की प्रवृत्ति, रुचि, रुझान, आवश्यकता आदि को ध्यान में रखकर किया जाता है अर्थात इस पाठ्यक्रम में विषयों की अपेक्षा बालकों को मुख्य स्थान दिया जाता है ! इस पाठ्यक्रम को हम मनोवैज्ञानिक पाठ्यक्रम भी कह  सकते हैं, क्योंकि यह बालक की मनोवैज्ञानिक विशेषताओं पर आधारित होता है ! इस पाठ्यक्रम में जो भी विषय रखे जाते हैं वे  बालकों के विकास के स्तर, उनकी रूचियो, रुझानों एवं आवश्यकताओं के अनुकूल होते हैं ! वर्तमान समय की सभी शिक्षण विधियों में जैसे - मोंटेसरी,  किंडरगार्टन,  डाल्टन आदि बाल- केंद्रित पाठ्यक्रम पर ही जोर दिया जाता है ! इस प्रयोगवादी विचारधारा पर आधारित है !

02. विषय केंद्रित पाठ्यक्रम (Subject Centred Curriculum) - 

विषय केंद्रित  पाठ्यक्रम उस पाठ्यक्रम को कहते हैं जिसमें विषय को आधार मानकर पाठ्यक्रम को नियोजित किया जाता है ! अथार्त  इसमें बालकों की अपेक्षा विषयों को अधिक महत्व दिया जाता है ! इस पाठ्यक्रम का सूत्रपात प्राचीन ग्रीक तथा रोम के विद्यालयों में हुआ ! इस पाठ्यक्रम में विषयों के ज्ञान को पृथक-पृथक रूप देने की व्यवस्था होती है ! इसमें सभी विषयों के अंतर्गत आने वाले ज्ञान को अलग-अलग निश्चित कर दिया जाता है और उसी के अनुसार विभिन्न विषयों पर पुस्तके लिखी जाती है जिनसे बालकों को ज्ञान प्राप्त होता है ! चुकी इस प्रकार के पाठ्यक्रम में पुस्तकों पर बल दिया जाता है ! अतः इसे 'पुस्तक केंद्रित पाठ्यक्रम ' भी कहा जाता है !यह  पाठ्यक्रम बालको  में रटने की आदत एवं केवल परीक्षा पर ही बल देता है ! परंतु इसमें कुछ लाभ भी है, उदाहरनार्थ,  इस पाठ्यक्रम में शिक्षा के उद्देश्यों की पूर्ति होती है, पाठ्य-वस्तु पूर्व निश्चित होती है तथा एक  से अधिक विषय की पाठ्य-वस्तु को एकीकृत  रूप में प्रस्तुत भी किया जा सकता है ! यह एक निश्चित सामाजिक तथा शैक्षिक विचारधारा पर आधारित होता है !

3. कार्य / क्रिया केंद्रित पाठ्यक्रम 

(work/activity centred curriculum) 
                                                 कार्य/ क्रिया केंद्रित पाठ्यक्रम अनेक प्रकार के कार्यों पर आधारित होता है अर्थात इसके अंतर्गत विभिन्न कार्यों को विशेष स्थान दिया जाता है ! बालक  को सामाजिक मूल्य के अनेक ऐसे कार्य करने होते हैं जो उनके सर्वांगीण विकास में सहायक होते हैं ! अतः कार्य -केंद्रित पाठ्यक्रम का अभिप्राय:  उस पाठ्यक्रम से है जिसमें विभिन्न कार्यों द्वारा छात्रों को शिक्षा देने की योग्यता होती है ! इन कार्यों व क्रियाओं का आयोजन  छात्रों की रुचि, आवश्यकताओं के अनुसार किया जाता है ! कार्यों का चयन शिक्षक एवं शिक्षार्थियों के सहयोग से किया जाता है !
     जॉन डीवी का मत है कि कार्यकेंद्रित पाठ्यक्रम द्वारा बालक समाज उपयोगी कार्यों के करने में रूचि लेने लगेगा जिससे उसके व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास होना निश्चित है ! 

4.अनुभव केंद्रित पाठ्यक्रम (Experience centred curriculum) -  

                                             अनुभव  केंद्रित पाठ्यक्रम का अभिप्राय उस पाठ्यक्रम से है जिसमें मानव जाति के अनुभव सम्मिलित किए जाते हैं ! दूसरे  शब्दों में अनुभव केंद्रित पाठ्यक्रम विषयों की अपेक्षा अनुभव पर आधारित होता है ! इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य बालकों को प्रेरणा प्रदान करना है ताकि वे अपने जीवन को उपयोगी बना सके ! यह भौतिक तथा  सामाजिक वातावरण का अधिक -से -अधिक प्रयोग करता है क्योंकि इसमें बालकों को स्वाभाविक ढंग से 'अनुभव ' प्राप्त करने को मिलते हैं ! यही कारण है कि यह पुण्तया  मनोविज्ञान पर आधारित होता है अथार्त इसका संबंध छात्रों की रुचियो,  आवश्यकता तथा योग्यताओं से होता है !

5. शिल्पकला -केंद्रित पाठ्यक्रम (Craft Centred curriculum) - 

                                            
 शिल्पकला केंद्रित पाठ्यक्रम का अभिप्राय उस पाठ्यक्रम से है जिसमें 'शिल्प' व 'क्राफ्ट' को बिषय  मानकर अन्य विषयों की शिक्षा दी जाती है ; जैसे - कताई, बुनाई, चमड़े तथा लकड़ी के काम आदि को केंद्र मानकर दूसरे विषयों की शिक्षा दी जाती हैं ! इस प्रकार का पाठ्यक्रम संगठन महात्मा गांधी के विचार पर आधारित है कि छात्रों को कुछ  ऐसे शिल्पो की शिक्षा दी जानी चाहिए जिनके द्वारा एक तो विद्यालय का खर्च निकल आए तथा दूसरे भविष्य में छात्र इसके सहारे अपनी जीविका  भी चला सके ! इस प्रकार यह पाठ्यक्रम 'करके सीखने' पर आधारित है  जिसके द्वारा छात्र कोई- न -कोई उपयोगी कार्य अवश्य लेते हैं जो उन्हें भविष्य में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बना देता है ! इस पाठ्यक्रम के द्वारा शिक्षा प्राप्त करने से छात्रों के मन में श्रम के प्रति आदर उत्पन्न होता है तथा उनके ह्रदय में श्रमजीवियो  के प्रति सम्मान व सहानुभूति प्राप्त होती है !


6. कोर  पाठ्यक्रम (core curriculum) - 

                           कोर / केंद्रित पाठ्यक्रम उस पाठ्यक्रम को कहते हैं जिसमें कुछ तो अनिवार्य होते हैं तथा अधिक विषय  ऐच्छिक होते हैं ! अनिवार्य  विषयों का अध्ययन करना प्रत्येक बालक के लिए अनिवार्य होता है तथा व्यक्तिगत ऐच्छिक विषयों को व्यक्तिगत रूचि  तथा क्षमता के अनुसार चुना जा सकता है !यह पाठ्यक्रम अमेरिका का देन है जिसके अंतर्गत प्रत्येक बालक  को व्यक्तिगत तथा सामाजिक दोनों प्रकार की समस्याओं के संबंध में ऐसे अनुभव दिए जाते हैं जिनके द्वारा वह अपने भावी जीवन में आने वाली प्रत्येक समस्या को सरलतापूर्वक सुलझाने हेतु कुशल एवं समाजोपयोगी एवं उत्तम नागरिक बन सकता है ! कोर  पाठ्यक्रम की आवश्यकता सभी विद्यार्थियों को होती है लेकिन प्रारंभिक स्तर पर विद्यालय में  कोर पाठ्यक्रम की अति आवश्यकता है ! माध्यिक  स्तर पर विद्यालय के आधे समय में कोर पाठ्यक्रम के कार्यक्रम होते हैं व उच्च शिक्षा स्तर पर इसकी मात्रा और घट जाती है !


B.Ed 2nd Year Knowledge and Curriculum in Hindi Notes pdf Download





बी.एड. सेकेण्ड ईयर के अन्य विषय से  सम्बन्धित नोट्स का लिंक -

(01) Knowledge and Curriculum >>

(02) Assessment for Learning >>

(03) Creating an Inclusive School >>

(04) EPC-4 Understanding the Self >>

(05) * Optional Course *

O.C-1 Work Education

O.C-2 Health and Physical Education

O.C-3 Peace Education

O.C-4 Guidance and Counseling


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प्रश्न:-(01) ज्ञान एवं पाठ्यक्रम  फुल मार्क्स क्या है ?

उत्तर :-AB JANKARI.in -|ज्ञान एवं पाठ्यक्रम  फुल मार्क्स  100 है |

प्रश्न:-(02)

उत्तर :-AB JANKARI.in -|

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