Type Here to Get Search Results !

अधिगम अक्षमता वाले बच्चों की विशेषताये | Adhigam Akshmta Vale Bchcho ki Visheshtaye | Describe the characterstics of learning disabled children


अधिगम अक्षमता वाले बच्चों की विशेषताये 
Adhigam Akshmta Vale Bchcho ki Visheshtaye
 Describe the characterstics of learning disabled children


प्रश्न 14. अधिगम अक्षमता वाले बच्चों की विशेषताओं का वर्णन करें। 
(Describe the characterstics of learning disabled children.) 

उत्तर-अधिगम अक्षमता वाले बच्चों की विशेषताएँ 

(Characteristics of Learning Disabled Children)

अधिगम अक्षमता वाले बच्चों की निम्नलिखित विशेषताएँ होती हैं-


(i) आवेग (Impulsivity)

(ii) व्याकुलता (Distractibility) 

(iii) ध्यान अवधि में कमी (Short Attention Span) 

(iv) अति-सक्रियता (Hyperactivity) 

(v) अपर्याप्त सक्रियता (Hypoactivity)

(vii) निर्देशों को पालन करन की असमर्थता

 (Inabiity to Follow Instruction) 

(vii) पुनरावृत्ति (Ferseveration)

(viii) सामान्य अकुशलता (General Awkwardness)

(ix)हस्तकौशल स्थापित होना (Handedness not Established)

(x) दूशरे बच्चो के साथ झगड़ना (Conflict with Other Children) 


अधिगम अक्षमता वाले बच्चों की विशेषताएँ 
(Characteristics of Learning Disabled Children)


1. आवेग (Impulsivity)

आवेग के कारण 

(1) बगैर सोच-समझे कार्य करना। 

(ii) कार्यों के परिणामों पर विचार किये बगैर कार्य करना।

(iii) अनुपयुक्त आचरण करना। 

(iv) स्वयं की सुरक्षा के प्रति असावधान रहना । 

(v) निर्णय लेने की क्षमता का अभाव।

(vi) हड़बड़ाहट में काम करना। 


2.व्याकुलता (Distractibility)-

(i) काम करने की व्याकुलता । 

(ii) लक्ष्य से भटकाव ।

(iii) साधारण दृश्यों एवं ध्वनियों के प्रति आकर्षण । 

(iv) कोलाहल पर ध्यान देना । 

(v) आसानी से विचलित हो जाना। 


3. ध्यान अवधि में कमी (Short Attention Span)-

(i) किसी लक्ष्य अथवा गतिविधि पर कम ध्यान केन्द्रित करना । 

(ii) लक्ष्य के प्रति लापरवाह होना । 

(iii) दिवास्वप्न (Day Dreaming) देखना ।

(iv) ध्यान का भटकाव । 


4. अति-सक्रियता (Hyperactivity)-

(i) भावात्मक स्थिरता का अभाव ।

(ii) एक ही दशा में शांत रहने की असमर्थता । 

(iii) वाचाल होना । 

(iv) विशिष्ट जानकारी पर ध्यान केन्द्रित करने की असमर्थता। 

(v) चलते-फिरते रडार सेट की तरह व्यवहार करना । 

(vi) दृश्यों, ध्वनियों एवं कम महत्वपूर्ण घटनाओं पर भी ध्यान देना ।

(vii) अपनी प्रगति का मूल्यांकन नहीं करना । 

(viii) विचलन का शिकार होना ।

(ix) संवेदनात्मक रूप से बेचैन रहना। 


5. अपर्याप्त सक्रियता (Hypoactivity)

(i) सामान्य से कम सक्रिय होना । 

(ii) सुस्त रहना। 

(iii) उदासीन एवं उकताया हआ प्रतीत होना । 

(iv) मंद गति से कार्य करना । 

(v) साधारण कार्य के लिए भी कई बार प्रयास करना ।

(vi) पाठ्येत्तर गतिविधियों में भाग न लेना। 


6. निर्देशों को पालन करने की असमर्थता
 (Inability to Follow Instructions)-


(i) निर्देशानुसार कार्य करने की असमर्थता । 

(ii) स्मरण शक्ति का कमजोर होना । 

(iii) भूलने का आदत लग जाना। 


7. पुनरावृत्ति (Perseverance)-

(i) पुनरावृत्ति अथवा अध्यवसाय में तल्लीन रहना । 

(ii) बगैर हस्तक्षेप के अन्य गतिविधियों में भाग लेने में असमर्थ रहना । 

(iii) संवेदनात्मक रूप से बेचैन रहना। 


(8) सामान्य अकुशलता (General Awkwardness)-

(i) अटपटापन एवं फूहड़ताग्रस्त होना । 

(ii) सकल एवं सूक्ष्म गति प्रेरक समायोजन में कठिनाई महसूस करना ।

(iii) वस्तुओं और व्यक्तियों से टकराना। 


9. हस्तकौशल स्थापित न होना 
(Handedness not established)-


(i) हाथ का उपयोग करते वक्त क्रमबद्धता का अभाव । 

(ii) दोनों हाथों का उपयोग करने में अकुशल । 

(iii) कभी दायें हाथ से काम करता है तो कभी बायें हाथ से या फिर केवल एक ही हाथ से। 


10. अन्य बच्चों के साथ झगड़ना 
(Conflict with Other Children) 


(i) अन्य बच्चों से लड़ाई-झगड़े करना ।

(ii) उन्हें नाराज रखना। 


 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad