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अधिगम की विशेषताए नोट्स - Characteristics of Learning Notes | ADHIGAM KI VISHESHTA | SIKHNE KI VISHESHTA

 


अधिगम की विशेषताए  का नोट्स

(Characteristics of Learning Notes)

ADHIGAM KI VISHESHTA 

 SIKHNE KI VISHESHTA



 अधिगम की निम्नांकित सामान्य विशेषता  है - 


(i) अधिगम सोद्देश्य है। (Learning is purposeful)


(ii) अधिगम समायोजन है। (Learning is adjustment) 


(iii) अधिगम व्यक्तिगत व सामाजिक दोनों है। (Learning is both individual and social) 


(iv)  अधिगम विकास है। (Learning is growth)


(v) अधिगम विवेकपूर्ण व सृजनशील है। (Learning is intelligent and creative) 


(vi)अधिगम व्यक्ति के आचरण को प्रभावित करता है। (Learning affects the conduct of the learner)  


(vii)अधिगम अनुभवों का संगठन है। (Learning is organization of experiences) 


(viii) अधिगम वातावरण के परिणामस्वरूप होता है। (Learning is a product of environment) 


(ix) अधिगम क्रियाशील है। (learning is active) 


अधिगम प्रक्रिया (Learning Process) की मैककाव (McCaw)ने निम्नांकित प्रमुख विशेषताएं बताई है -



(i) अधिगम में व्यक्ति सम्पूर्ण रूप से (शारीरिक, मानसिक, संवेगात्मक आदि) सम्मिलित रहता है। 


 (ii) अधिगम सर्वांगीण है। मानव जीवन के सभी पक्षों में अधिगम की प्रक्रिया चलती रहती है।

(iii) अधिगम व्यवहार में सतत परिवर्तन है जो जीवन पर्यन्त चलता है।


(iv) अधिगम अधिकांशतः व्यवहार के संगठन में परिवर्तन होता है। (v) अधिगम विकासात्मक है

 


। 


 अधिगम या सीखने के निम्नलिखित विशेषता है -

 

1. सीखना : सम्पूर्ण जीवन चलता है (AII Living is Learning) 


2. सीखना : परिवर्तन है (Learning is Change) 


3. सीखना सार्वभौमिक है (Learning is Universal)


4. सीखना : विकास है (Learning is Growth)


5. सीखना: अनुकूलन है (Learning isAdjustment)-


6. सीखना : नया कार्य करना है (Learning is Doing Something New) 


7. सीखना : अनुभवों का संगठन है (Learning is Organization of Experiences) 


8. सीखना : उद्देश्यपूर्ण है (Learning is Purposive) 

9. सीखना : विवेकपूर्ण है (Learning is Intelligent) 


10. सीखना : सक्रिय है (Learning is Active) 

11 सीखना : व्यक्तिगत व सामाजिक, दोनों है (Learning is both Individual & Social 



1. सीखना : सम्पूर्ण जीवन चलता है (AII Living is Learning) 


सिखने कि प्र्क्रिया आजीवन  चलती है। व्यक्ति अपने जन्म के समय से मृत्यु तक कछ-न-कुछ सीखता रहता है । 



2. सीखना : परिवर्तन है (Learning is Change) 


व्यक्ति अपने और दूसरो की अनुभवो से  सीखकर अपने व्यवहार, विचारों, इच्छाओं, भावनाओं आदि में परिवर्तन करता है। 


 3. सीखना सार्वभौमिक है (Learning is Universal)


सीखने का गुण  केवल मनुष्य में ही  पाया जाता है। वस्तुतः संसार के सभी जीवधारी पशु-पक्षी और कीड़े-मकोड़े भी सीखते है |


4. सीखना : विकास है (Learning is Growth)


 व्यक्ति अपना व द्वारा कुछ-न-कुछ सीखता है। फलस्वरूप उसका शारीरिक और मानसिक विकास होता है। 


5. सीखना: अनुकूलन है (Learning isAdjustment)-


सीखना, वातावरण के लिए आवश्यक है। सीखकर ही व्यक्ति, नई परिस्थितियों से अपना अनुकूलन कर सकता । 

 

6. सीखना : नया कार्य करना है (Learning is Doing Something New) 


वुडवर्थ (Woodworth) (p.532) के अनुसार-सीखना कोई नया कार्य करना है। पर उसने उसमें एक शर्त लगा दी है। उसका कहना है कि सीखना, नया कार्य करना तभी है, जबकि यह कार्य फिर किया जाय और दूसरे काया में प्रकट हो। 


7. सीखना : अनुभवों का संगठन है (Learning is Organization of Experiences) 


सीखना न तो नये अनुभव की प्राप्ति है और न पुराने अनुभवों का योग, वरन् नये और पुराने अनुभवों का संगठन है। जैसे-जैसे व्यक्ति नये अनुभवों द्वारा नई बातें सीखता जाता है, वैसे-वैसे वह अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने अनुभवों को संगठित करता चला जाता है। 


8. सीखना : उद्देश्यपूर्ण है (Learning is Purposive) 

सीखना, उद्देश्यपूर्ण होता है। उद्देश्य जितना ही अधिक प्रबल होता है, सीखने की क्रिया उतनी ही अधिक तीव्र होती है। उद्देश्य के अभाव में सीखना असफल होता है। मर्सेल (Mursell, Successful Teaching, p. 56) के अनुसार-"सीखने के लिए उत्तेजित और निर्देशित उद्देश्य की अति आवश्यकता है और ऐसे उद्देश्य के बिना सीखने में असफलता निश्चित है।" 


9. सीखना : विवेकपूर्ण है (Learning is Intelligent) 


मर्सेल (Mursell) का कथन है कि सीखना. यांत्रिक कार्य के बजाय विवेकपूर्ण कार्य है। उसी बात को शीघ्रता और सरलता से सीखा जा सकता है, जिसमें बुद्धि या विवेक का प्रयोग किया जाता है। बिना सोचे-समझे, किसी बात को सीखने में सफलता नहीं मिलती है। मर्सेल के शब्दों में-"सीखने की असफलताओं का कारण समझने की असफलताएँ हैं।" 

 

10. सीखना : सक्रिय है (Learning is Active) 


सक्रिय सीखना ही वास्तविक सीखना है। बालक तभी कछ सीख सकता है, जब वह स्वयं सीखने की प्रक्रिया में भाग लेता है। यही कारण है कि डाल्टन प्लान प्रोजेक्ट मेथड आदि शिक्षण की प्रगतिशील विधिया, बालक की क्रियाशीलता पर बल देती हैं। 


11 सीखना : व्यक्तिगत व सामाजिक, दोनों है (Learning is both Individual & Social 


सीखना व्यक्तिगत कार्य तो है ही, पर इससे भी अधिक सामाजिक कार्य है। 


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