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Childhood and growing up | बाल्यावस्था और उसका विकास

Childhood and growing up

Subject Childhood and growing up
बाल्यावस्था और उसका विकास
balyavastha aur uska vikas
Course B.Ed 1st YEAR
Paper 01
University All
 

AB JANKARI के इस पेज में Childhood and growing up Assignment Question , Childhood and growing up Notes, Childhood and growing up question -Answer को शामिल किया गया है |

TABLE OF CONTENT 
पाठ्यक्रम में भाषा

(01) प्रश्न- वृद्धि एवं विकाश से क्या समझते है ? विकास के प्रमुख अवस्थाओ का वर्णन करे ? >>

(02) प्रश्न किशोरों की मुख्य समस्या क्या है ?किशोरों की समस्या समाधान में शिक्षक परिवार एवं समुदाए की भूमिका का वर्णन >>

(03) प्रश्न  भाषा विकास के मुख्य अवस्था एवं कारको उल्लेख करे ? >>

(04) प्रश्न  बच्चो के जीवन में परिवर्तन लाने में लिंग जाती एवं वर्ग की भूमिका का वर्णन करे >>

(05) प्रश्न  wating ????? >>

(06) प्रश्न  wating ????? >>

(07) प्रश्न  वृद्धि एवं विकास के सिधांत Handwriten Notes pdf >>


(01) प्रश्न वृद्धि एवं विकाश से क्या समझते है ? विकास के प्रमुख अवस्थाओ का वर्णन करे ?
 

(01) प्रश्न -वृद्धि एवं विकाश से क्या समझते है ? विकास के प्रमुख अवस्थाओ का वर्णन करे

प्रश्न -1 वृद्धि एवं विकाश से क्या समझते है ? विकास के प्रमुख अवस्थाओ का वर्णन करे

उत्तर - वृद्धि एवं विकास से आप क्या समझते हैं? 
 वृद्धि (Growth) और विकास (Development) दोनों मानव जीवन की महत्वपूर्ण प्रक्रियाएँ हैं, लेकिन इन दोनों में अंतर होता है।

1. वृद्धि (Growth): वृद्धि से आशय शारीरिक परिवर्तन या परिमाणात्मक (quantitative) वृद्धि से है, जैसे – ऊँचाई बढ़ना, वजन बढ़ना, शरीर के अंगों का आकार बढ़ना आदि। यह मापी जा सकती है।

विशेषताएँ:
  • यह शारीरिक होती है।
  • मापी जा सकती है (जैसे किलोग्राम में वजन, सेंटीमीटर में ऊँचाई)।
  • एक निश्चित उम्र तक ही होती है (जैसे युवावस्था तक)।
  • यह केवल शरीर के बाहरी परिवर्तन को दर्शाती है।
2. विकास (Development): विकास से आशय व्यक्ति के समग्र और सतत परिवर्तन से है, जिसमें शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक और नैतिक पक्ष शामिल होते हैं। यह गुणात्मक (qualitative) होता है और जीवन भर चलता रहता है। 

विशेषताएँ:
  • यह शारीरिक, मानसिक, सामाजिक, भावनात्मक आदि सभी पहलुओं से जुड़ा होता है।
  • इसे मापा नहीं जा सकता, केवल देखा या अनुभव किया जा सकता है।
  • यह जन्म से मृत्यु तक निरंतर चलता है।
  • यह परिपक्वता और समायोजन की प्रक्रिया है।
विकास की प्रमुख अवस्थाएँ 
(Stages of Development) 

  (01) जन्मपूर्व अवस्था (Prenatal Stage):
  • अवधि: =गर्भधारण से जन्म तक
  • विशेषता: =भ्रूण का शारीरिक और मानसिक आधार तैयार होता है।
(02) शैशवावस्था (Infancy):
  • अवधि:= जन्म से 5 वर्ष तक
  • विशेषता:= शारीरिक वृद्धि तीव्र होती है, इंद्रियों का विकास, चलना-फिरना, बोलना शुरू करना।
(03) बाल्यावस्था (Childhood):
  • अवधि: = 5 से 12 वर्ष तक
  • विशेषता: = सामाजिक व्यवहार सीखना, भाषा विकास, विद्यालयी शिक्षा की शुरुआत।
(04) किशोरावस्था (Adolescence):
  • अवधि: = 12-13 से 18-19 वर्ष तक
  • विशेषता: = यौवनारंभ, आत्म-चेतना, भावनात्मक अस्थिरता, पहचान की खोज।
(05) युवा अवस्था (Early Adulthood):
  • अवधि: =  20 से 40 वर्ष तक
  • विशेषता: = करियर निर्माण, विवाह, परिवार की जिम्मेदारियाँ।
(06) मध्यम अवस्था (Middle Adulthood):
  • अवधि: = 41 से 60 वर्ष तक
  • विशेषता: = सामाजिक स्थिति में स्थिरता, बच्चों का पालन-पोषण, आत्ममूल्यांकन।
(07) प्रौढ़ावस्था या वृद्धावस्था (Old Age):
  • अवधि: = 60 वर्ष के बाद
  • विशेषता: = शारीरिक क्षीणता, सेवानिवृत्ति, सामाजिक एवं भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता।
  • ******** **** ******** ***********  ********

(02) प्रश्न किशोरों की मुख्य समस्या क्या है ?किशोरों की समस्या समाधान में शिक्षक परिवार एवं समुदाए की भूमिका का वर्णन ? 

(02) प्रश्न -किशोरों की मुख्य समस्या क्या है ?किशोरों की समस्या समाधान में शिक्षक परिवार एवं समुदाए की भूमिका का वर्णन

प्रश्न -2 किशोरों की मुख्य समस्या क्या है ?किशोरों की समस्या समाधान में शिक्षक परिवार एवं समुदाए की भूमिका का वर्णन ?

उत्तर -

किशोरावस्था (13-19 वर्ष) एक चुनौतीपूर्ण दौर होता है, जिसमें शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक परिवर्तन होते हैं। इस उम्र में किशोरों की प्रमुख समस्याएँ निम्नलिखित हैं:

 किशोरों की मुख्य समस्याएँ

किशोरावस्था (Teenage/Adolescence) जीवन का ऐसा चरण है जो बचपन और वयस्कता के बीच का होता है। यह समय शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक रूप से बहुत सारे बदलावों का होता है। इस समय किशोर कई समस्याओं से जूझते हैं, जैसे:

1. पहचान की तलाश (Identity Crisis)

किशोर यह समझने की कोशिश करते हैं कि वे कौन हैं, क्या बनना चाहते हैं।

2. शारीरिक परिवर्तन

हार्मोनल बदलावों के कारण शरीर में बहुत बदलाव आते हैं जिससे आत्म-संदेह या शर्म की भावना उत्पन्न हो सकती है।

3. भावनात्मक अस्थिरता

मूड स्विंग्स, गुस्सा, चिड़चिड़ापन आम हैं।

4. अभिभावकों और शिक्षकों से मतभेद

आत्मनिर्भरता की चाह और विचारों में टकराव अक्सर तनाव का कारण बनता है।

5. सामाजिक दबाव और मित्र समूह का प्रभाव (Peer Pressure)

किशोर अक्सर गलत संगत या गलत निर्णय ले लेते हैं।

6. नशे की आदतें, सोशल मीडिया की लत

ध्यान भटकने या अवसाद के कारण किशोर गलत राह पकड़ सकते हैं।

7. सामाजिक दबाव –

दोस्तों के समूह में फिट होने की चिंता, बुलिंग या अकेलापन।

8. शैक्षिक तनाव –

परीक्षा, करियर चुनाव और अभिभावकों की उम्मीदों का दबाव।

9. पारिवारिक टकराव –

स्वतंत्रता चाहत और अभिभावकों के नियंत्रण के बीच संघर्ष।

10. डिजिटल दुनिया का प्रभाव –

सोशल मीडिया की लत, अनुचित सामग्री या साइबर बुलिंग।

🧩 किशोरों के समस्या समाधान में शिक्षक, परिवार एवं समुदाय की भूमिका


1. 👨‍👩‍👧 किशोरों के समस्या समाधान में  परिवार की भूमिका:

• सकारात्मक संवाद बनाए रखना – बच्चों से खुलकर बात करना, उनकी बातें सुनना और समझना।

• समर्थन और मार्गदर्शन – बिना डांट-डपट के सलाह देना और निर्णय में उनका साथ देना।

• उचित अनुशासन – स्वतंत्रता देने के साथ-साथ सीमाएँ तय करना।

• मूल्य और संस्कार देना – नैतिक शिक्षा और सही व्यवहार का उदाहरण प्रस्तुत करना।


2. 🧑‍🏫 किशोरों के समस्या समाधान में  शिक्षकों की भूमिका:

• मित्रवत व्यवहार – शिक्षक अगर दोस्ताना और समझदार होंगे तो किशोर अधिक खुलकर अपनी समस्याएँ साझा करेंगे।

• काउंसलिंग और मार्गदर्शन – शिक्षा के साथ जीवन मूल्यों और करियर के बारे में सलाह देना।

• प्रेरणा देना – किशोरों में आत्मविश्वास भरना और सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करना।

• सकारात्मक माहौल बनाना – कक्षा में समानता, सहिष्णुता और सहयोग की भावना का विकास करना।


3. 🏘️किशोरों के समस्या समाधान में  समुदाय/समाज की भूमिका:

• युवाओं के लिए सकारात्मक प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराना – जैसे खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वयंसेवी कार्य आदि।

• किशोरों के लिए जागरूकता कार्यक्रम – स्वास्थ्य, नशा मुक्ति, यौन शिक्षा आदि पर खुली चर्चाएँ।

• संवेदनशीलता और सहयोग – समाज को किशोरों की समस्याओं को समझने और उन्हें स्वीकार करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष:

किशोरावस्था एक संवेदनशील लेकिन विकासशील चरण है। यदि इस समय किशोरों को सही मार्गदर्शन, समर्थन और समझ मिल जाए तो वे भविष्य के जिम्मेदार नागरिक बन सकते हैं। इसके लिए परिवार, शिक्षक और समुदाय  सभी को मिलकर काम करना होगा।

(03) प्रश्न  भाषा विकास के मुख्य अवस्था एवं कारको उल्लेख करे ? 

(03) प्रश्न - भाषा विकास के मुख्य अवस्था एवं कारको उल्लेख करे

प्रश्न 3 - भाषा विकास के मुख्य अवस्था एवं कारको उल्लेख करे

उत्तर –
भाषा विकास (Language Development) बाल विकास की एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है, जो शिशु के जन्म से ही आरंभ हो जाती है और अनुभव, पर्यावरण, एवं संप्रेषण के माध्यम से क्रमशः विकसित होती है। इसमें बच्चा धीरे-धीरे ध्वनि, शब्द, वाक्य और अर्थ को समझने व प्रयोग करने लगता है।

भाषा विकास की मुख्य अवस्थाएँ

(Stages of Language Development)

1. 👶 प्रारंभिक ध्वनि अवस्था (0-6 माह):

o बच्चा रोकर, चीखकर या कुछ ध्वनियाँ निकालकर अपनी भावनाएँ प्रकट करता है।

o कूइंग (Cooing) और बबलिंग (Babbling) जैसे ध्वनि प्रयोग होते हैं (जैसे "अ", "ऊ", "गु", "गा")।

2. 🍼 बोलचाल पूर्व अवस्था (6-12 माह):

o ध्वनियों में दोहराव (जैसे: "मामा", "पापा") होता है।

o बच्चा दूसरों की आवाज़ पर प्रतिक्रिया देने लगता है।

o कुछ सामान्य शब्दों को समझने लगता है।

3. 🗣️ शब्द प्रयोग अवस्था (1-2 वर्ष):

o पहला शब्द बोलता है (जैसे "माँ", "पानी")।

o धीरे-धीरे शब्दों का भंडार बढ़ने लगता है।

o एक-एक शब्द से भाव प्रकट करता है।


4. 💬 वाक्य गठन अवस्था (2-3 वर्ष):

o दो से तीन शब्दों के वाक्य बनाने लगता है (जैसे "माँ पानी दो")।

o सरल वाक्यों में बात करने की कोशिश करता है।


5. 🧒 व्याकरणिक भाषा अवस्था (3-6 वर्ष):

o भाषा में व्याकरणिक संरचना का प्रयोग करने लगता है।

o प्रश्न पूछता है, भाव व्यक्त करता है, कहानियाँ सुनाता है।


6. 🧍 प्रौढ़ भाषा अवस्था (6 वर्ष एवं आगे):

o भाषा में परिपक्वता आती है।

o भाव, विचार, तर्क आदि को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करने लगता है।

o लेखन और औपचारिक भाषा का प्रयोग सीखता है।

🧩 भाषा विकास को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारक

(Factors Influencing Language Development)

1. 👪 पारिवारिक वातावरण:

o बातचीत और संवाद का स्तर जितना अच्छा होगा, बच्चा उतनी जल्दी भाषा सीखेगा।

2. 🏫 शैक्षणिक वातावरण:

o विद्यालय और शिक्षक की भाषा प्रेरणादायक होनी चाहिए।

3. 🧬 बौद्धिक क्षमता (Mental Ability):

o बालक की संज्ञानात्मक (cognitive) क्षमता भाषा सीखने की गति को प्रभावित करती है।


4. 🗣️ अनुकरण (Imitation):

o बच्चे अपने आसपास की भाषा की नकल करके सीखते हैं।

5. 📺 मीडिया और तकनीक:

o टी.वी., मोबाइल, किताबें इत्यादि भाषा विकास में मदद या बाधा बन सकते हैं, इस पर निर्भर करता है कि इनका प्रयोग कैसे हो रहा है।

6. 💞 प्रेरणा और सामाजिक संबंध:

o सामाजिक सहभागिता जितनी अधिक होगी, बच्चा उतनी जल्दी और बेहतर भाषा सीखेगा।

7. 🧠 श्रवण क्षमता:

o सुनने की क्षमता ठीक होने पर ही बच्चा सही रूप से भाषा सीख सकता है।

निष्कर्ष:

भाषा विकास एक क्रमिक और जटिल प्रक्रिया है जो विभिन्न अवस्थाओं और कारकों के प्रभाव में होती है। यदि बच्चे को अनुकूल वातावरण, संवाद, और सहयोग मिले तो वह भाषा को आसानी से और प्रभावी ढंग से सीख सकता है।


(04) प्रश्न बच्चो के जीवन में परिवर्तन लाने में लिंग जाती एवं वर्ग की भूमिका का वर्णन करे ? 

(04) प्रश्न -बच्चो के जीवन में परिवर्तन लाने में लिंग जाती एवं वर्ग की भूमिका का वर्णन करे

प्रश्न - बच्चो के जीवन में परिवर्तन लाने में लिंग जाती एवं वर्ग की भूमिका का वर्णन करे
उत्तर -
भूमिका

बच्चों के जीवन में लिंग (Gender), जाति (Caste), और वर्ग (Class) की भूमिका गहराई से जुड़ी हुई है। ये तीनों कारक उनके विकास, अवसरों, सामाजिक स्थिति और आत्म-सम्मान को प्रभावित करते हैं।

1. लिंग (Gender) की भूमिका


सामाजिक भूमिकाएँ और रूढ़िवादिता:

लड़कियों और लड़कों को अक्सर अलग-अलग भूमिकाओं और व्यवहारों के लिए प्रोत्साहित (या दबावित) किया जाता है।

उदाहरण: लड़कियों से घरेलू कामों में मदद की उम्मीद की जाती है, जबकि लड़कों को खेलकूद या तकनीकी विषयों में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है।

शिक्षा और करियर: कई समाजों में लड़कियों की शिक्षा को कम महत्व दिया जाता है, जिससे उनके भविष्य के अवसर सीमित हो जाते हैं।

स्वास्थ्य और पोषण: कुछ संस्कृतियों में लड़कियों को पोषण या चिकित्सा सुविधाओं में पक्षपात का सामना करना पड़ता है।

मनोवैज्ञानिक प्रभाव:

लिंग आधारित भेदभाव बच्चों के आत्मविश्वास और आकांक्षाओं को प्रभावित करता है।

लड़कियाँ अक्सर "कमजोर" या "अनुकूलनशील" होने का स्टीरियोटाइप झेलती हैं, जबकि लड़कों को "मर्दानगी" के दबाव में रखा जाता है।

2. जाति (Caste) की भूमिका

सामाजिक भेदभाव और अवसर:

भारत जैसे देशों में जाति व्यवस्था बच्चों के जीवन को गहराई से प्रभावित करती है।

दलित या आदिवासी समुदायों के बच्चों को अक्सर शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक संबंधों में भेदभाव का सामना करना पड़ता है।

उदाहरण: कुछ स्कूलों में छुआछूत या जातिगत टिप्पणियाँ बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुँचाती हैं।

संसाधनों तक पहुँच: उच्च जातियों के बच्चों को बेहतर स्कूल, नेटवर्क और आर्थिक संसाधन मिलते हैं।

सांस्कृतिक पहचान:

जाति से जुड़ी पहचान बच्चों के आत्म-बोध को आकार देती है। कुछ मामलों में यह हीनभावना या विद्रोह की भावना पैदा कर सकती है।

3. वर्ग (Class) की भूमिका

आर्थिक असमानता:

गरीब परिवारों के बच्चों को शिक्षा, पोषण और स्वास्थ्य सुविधाओं तक सीमित पहुँच मिलती है।

उदाहरण: निम्न वर्ग के बच्चे अक्सर बाल श्रम या जल्दी विवाह के दबाव में आ जाते हैं।

शहरी vs ग्रामीण विभाजन: शहरी धनी बच्चों को प्राइवेट स्कूलों और डिजिटल संसाधनों तक पहुँच मिलती है, जबकि ग्रामीण बच्चे अक्सर बुनियादी सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं।

सामाजिक पूँजी (Social Capital): उच्च वर्ग के बच्चों को सामाजिक नेटवर्क, भाषा कौशल और सांस्कृतिक गतिविधियों (जैसे संगीत, खेल) में अधिक अवसर मिलते हैं, जो उनके भविष्य को सुधारते हैं।

तीनों कारकों का परस्पर प्रभाव 
(Intersectionality)

ये कारक अक्सर एक-दूसरे के साथ जुड़े होते हैं।

उदाहरण: एक दलित लड़की जो गरीब परिवार से है, उसे लिंग, जाति और वर्ग—तीनों के आधार पर चुनौतियाँ झेलनी पड़ सकती हैं।

इसके विपरीत, एक उच्च जाति और धनी परिवार का लड़का अधिक विशेषाधिकार प्राप्त होगा।

निष्कर्ष

बच्चों के जीवन में लिंग, जाति और वर्ग की भूमिका उनके अवसरों, सोच और सामाजिक स्थिति को निर्धारित करती है। इन असमानताओं को दूर करने के लिए सामाजिक जागरूकता, नीतिगत बदलाव (जैसे आरक्षण, शिक्षा अधिकार) और सांस्कृतिक रूढ़ियों को तोड़ने की आवश्यकता है। बच्चों को एक समान वातावरण देकर ही हम उनके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं।


(05) प्रश्न  ? 

(05) प्रश्न -

(06) प्रश्न  ? 

(06) प्रश्न -

(07) प्रश्न >वृद्धि एवं विकास के सिधांत Handwriten Notes pdf ? 

(07) प्रश्न - वृद्धि एवं विकास के सिधांत Handwriten Notes pdf Handwriten Notes pdf

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