समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा 2021 क्वेश्चन पेपर
1. परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें ।
2. यह प्रश्न-पत्र दो खण्डों में हैं, खण्ड - 'क' एवं खण्ड- 'ख' ।
3. खण्ड - 'क' में विकल्प के साथ 6 लघु उत्तरीय प्रश्न दिए गए हैं, जिनमें प्रत्येक का उत्तर 75 से 100 शब्दों में देना है, प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का है
4. खण्ड - 'ख' में कुल 5 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न है, जिनमें से किन्हीं 4 प्रश्न का उत्तर प्रत्येक लगभग 200 से 250 शब्दों में देना है, जिसके लिए 10 अंक निर्धारित हैं ।
5. किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है ।
प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य है ।
1. 'सामाजिक न्याय' की अवधारणा स्पष्ट कीजिए ।
अथवा,
असमानता का तात्पर्य क्या है ?
2. सामाजिक असमानता को दूर करने में 'समान विद्यालय व्यवस्था' किस प्रकार से भूमिका निभा सकती है ? व्याख्या करें ।
अथवा,
विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण सम्बन्धी चुनौतियों को आप एक शिक्षक के रूप में किस हद तक दूर करने में सहायक हो सकते हैं ? समझाएँ ।
3. शिक्षा के मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए विद्यालयों में किस प्रकार की व्यवस्था होनी चाहिए ? समीक्षा करें ।
अथवा,
'समग्र शिक्षा अभियान' के अन्तर्गत किस प्रकार के सार्वजनीकरण के प्रयास किये जा रहे हैं ?
4. समाज विद्यालय से अनेक प्रकार के कार्य करने की अपेक्षा रखता है । इनमें से कोई तीन कार्य लिखें।
आप विद्यालय के छात्रों में समाज में व्याप्त कुरीतियों, कुप्रथाओं, स्वार्थपरता एवं आडम्बरों के प्रति नकारात्मक अभिवृत्ति विकसित करने हेतु किस प्रकार अपनी भूमिका अदा कर सकते हैं ?
5. विद्यालय के अच्छे संसाधन किस प्रकार से शैक्षिक उत्पादकता को प्रभावित करता है ? समझायें ।
अथवा,
शिक्षा का तात्पर्य एक सार्थक एवं उत्पादक जीवन की तैयारी से होता है वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इसका आलोचनात्मक परीक्षण करें ।
6. शिक्षा के अधिकार अधिनियम-2009 के आलोक में मूल्यांकन की वास्तविक रूपरेखा के सम्बन्ध में अपने विचार प्रस्तुत करें ।
अथवा,
विद्यालयी शिक्षा के विकास में ऐतिहासिक दृष्टिकोण से क्या-क्या परिवर्तन हुए हैं ? चर्चा करें ।
200 से 250 शब्दों में किन्हीं 4 प्रश्नों का उत्तर दें ।
7. शिक्षा में गुणवत्ता निर्धारित करनेवाले कारकों की सविस्तार चर्चा करें ।
अथवा,
असमानता के मामले में भाषा का क्या महत्व है ? समझाइए ।
8. सार्वभौमीकरण के निर्धारित मानक क्या हैं ? सविस्तार चर्चा करें ।
सार्वजनिक शिक्षा के महत्वों की व्याख्या अपने शब्दों में करें ।
9. " शिक्षा के माध्यम से समाज में नवाचार आता है ।" इस कथन की व्याख्या कीजिए । अथवा, अच्छी शिक्षा किसी विद्यालय के अच्छे संसाधन पर निर्भर करती है । इससे आप कितना सहमत हैं? विचार दें
10. विद्यालय में जो पाठ्यक्रम है उसका समकालीन शैक्षिक उद्देश्यों के आलोक में विश्लेषण करें ।
अथवा,
नीतियों में शिक्षकों के विकास की जो सिफारिशें की गई है, उन्हें वास्तविकता में लागू करने के लिए क्या सरकार का प्रयास काफी होगा ? अपने उत्तर के पक्ष में तर्क दें ।
11. निम्न में से किन्हीं - पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें :
(क) समता और समानता में अन्तर
(ख) आधुनिकीकरण
(ग) शिक्षा के मौलिक अधिकार
(घ) शिक्षा में गुणवत्ता
समकालीन भारतीय समाज में शिक्षा 2025 क्वेश्चन पेपर
1. परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें ।
2. यह प्रश्न-पत्र दो खण्डों में हैं, खण्ड - 'क' एवं खण्ड- 'ख' ।
3. खण्ड - 'क' में विकल्प के साथ 6 लघु उत्तरीय प्रश्न दिए गए हैं, जिनमें प्रत्येक का उत्तर 75 से 100 शब्दों में देना है, प्रत्येक प्रश्न 5 अंक का है
4. खण्ड - 'ख' में कुल 5 दीर्घ उत्तरीय प्रश्न है, जिनमें से किन्हीं 4 प्रश्न का उत्तर प्रत्येक लगभग 200 से 250 शब्दों में देना है, जिसके लिए 10 अंक निर्धारित हैं ।
5. किसी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का प्रयोग पूर्णतया वर्जित है ।
(1) समान विद्यालय प्रणाली से आप क्या समझते हैं ? स्पष्ट करें । --5
What do you mean by Common School System ? Clarify.
अथवा / OR
"समावेशीकरण" से आप क्या समझते हैं ? वर्णन करें ।
What do you understand by "Inclusion" ? Describe.
2. भारतीय शैक्षिक व्यवस्था पर वैश्वीकरण का क्या प्रभाव पड़ा है ? व्याख्या करें । -5
What is the impact of Globalization on Indian education system ? Explain.
अथवा / OR
'सामाजिक न्याय' की अवधारणा स्पष्ट कीजिए ।
Explain the concept of 'Social Justice'.
3. 'समग्र शिक्षा अभियान' के अन्तर्गत सार्वत्रीकरण हेतु किस प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं ? व्याख्या करें ।-5
For universalization what types of efforts are being made under 'Samagra Shiksha Abhiyan' ? Explain.
अथवा / OR
समाज विद्यालय से अनेक प्रकार के कार्य करने की अपेक्षा रखता है । इनमें से किन्हीं तीन कार्यों का उल्लेख करें ।
Society expects to do a variety of tasks from schools. Describe any three tasks of them.
4. वंचित वर्ग से आप क्या समझते हैं ? इस वर्ग के अन्तर्गत कौन से लोगों को रखा गया है ? -5
What do you understand by deprived class? What kind of people are included in this class?
अथवा / OR
सामाजिक असमानता से आपका क्या अभिप्राय है ? स्पष्ट करें
What do you mean by social inequality? Clarify.
5. भारतीय संविधान में शिक्षा से संबंधित संवैधानिक प्रावधानों का उल्लेख करें । -5
Describe the constitutional provisions related to education in the Constitution of India.
अथवा / OR
शैक्षिक नवाचार' के उद्देश्य एवं महत्व का उल्लेख करें ।
Mention the objectives and importance of 'Educational Innovation'.
(6) भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में सामाजिक न्याय के नीति-निदेशक सिद्धान्तों का उल्लेख है ? अनुच्छेद का उल्लेख करते हुए व्याख्या करें । -5
In which article of the Constitution of India are the Directive Principles of Social Justice described ? Write down the article and explain.
अथवा / OR
वर्तमान में विद्यालय के शिक्षकों से संबंधित कौन से मुद्दे प्रमुख हैं ? उनका संक्षेप में वर्णन करें ।
What are the major issues related to school teachers at present ? Explain them briefly.
दीर्घ उत्तरीय प्रश्न / Long Answer Type Questions
किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर प्रत्येक लगभग 200 से 250 शब्दों में दें ।
Answer any four questions in approximately 200 to 250 words each.
7. विद्यालय में पढ़ने वाले विभिन्न धर्मों के विद्यार्थियों के मध्य धार्मिक सद्भाव / सौहार्द बनाए रखने के लिए आप कौन सी शैक्षणिक गतिविधियों को अपनाने चाहेंगे ? -10
What educational strategies would you like to adopt for maintaining religious goodwill/ harmony among the students of different religions studing in school?
(8) क्या समुदाय से कटकर किसी विद्यालय का अस्तित्व सुरक्षित रह सकता है ? इस संदर्भ में अपना तर्कपूर्ण अभिमत प्रस्तुत करें। -10
Can any school, by being separated from the community keep its existence secured ? Give your logical opinion in this reference.
(9) शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के सफलता पूर्वक क्रियान्वित होने में सामाजिक- आर्थिक संरचना किस प्रकार से बाधक है ? एक शिक्षक के रूप में आप उसका समाधान कैसे करेंगे ? - 10
How is the socio-economic structure a hurdle to successful implementation of the Right to Education Act-2009 ? How will you find its solution as a teacher ?
(10) वर्तमान में प्रचलित शैक्षिक नीतियों की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डालिए । -10
Throw light in detail on the achievements of educational policies currently in trend.
(11) निम्नांकित में से किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखें : 2 × 5 = 10
(क) शिक्षा का सार्वभौमीकरण
(ख) अनिवार्य एवं निःशुल्क शिक्षा
(ग) सामाजिक न्याय ।
Write short notes on any two of the following:
(a) Universalization of education
(b) Compulsory and free education
(c) Social justice.

