Type Here to Get Search Results !

VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS



CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS

VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS



EXAM VKSU ARA B.Ed
SUBJECT CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS
FULL MARKS 100
THEORY MARKS 80
PRACTICAM MARKS 20
PAPER C-1
TOPIC VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS
SHORT INFORMATION किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए इसके सिलेबस की जानकारी बहुत आवश्यक है | विना   SYLLABUS के हम परीक्षा की तैयारी नही कर सकते है |इसी को ध्यान में रखते हुए  इस पेज में VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS यहाँ दिये गये है , आशा है VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP सिलेबस पढने से विद्यार्थी को अवश्य  लाभ मिलेगा |



 
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे
व्हाट एप ग्रुप
टेलीग्राम लिंक Vvi Notes Telegram Group
 

VKSU B.Ed PAPER C-1 Childhood and growing Up Full Syllabus

C-1 बचपन और बाल विकास पूरा सिलेबस


UNIT-1
शिक्षार्थी : बचपन और विकास

* बचपन की अवधारणा : ऐतिहासिक व समाकालीन परिप्रेक्ष्य; प्रमुख विमर्श
* बचपन के दौरान प्रमुख कारक : परिवार, पड़ोस, समुदाय और विद्यालय
* बच्चे, बचपन और उनका विकास : समकालीन वास्तविकता, बिहार के विशेष संदर्भ में

UNIT-2
मानव विकास की समझ

* मानव विकास में प्रमुख अवधारणाएं : वृद्धि, परिपक्वता एवं विकास की अवधारणा; वृद्धि रेखा तथा मानव विकास के संदर्भ में इसकी उपयोगिता; विकास के बुनियादी सिद्धांत
* शिक्षार्थी का विकास : शारीरिक, संज्ञानात्मक, भाषायी, भावात्मक, सामाजिक व नैतिक; इनके बीच का अंर्तसम्बंध और शैक्षिक निहितार्थ (पियाजे, इरिक्सन, कोलबर्ग और गिलिगन के सिद्धांतों के विशेष संदर्भ में )

Unit-3
किशोरावस्था में शिक्षार्थी

* किशोरावस्था की अवधारणा : रूढ़िगत मान्यताएं, सही समझ की जरूरत, प्रमुख मुद्दे और कारक
* किशोरावस्था को विशेष ध्यान में रखते हुए विकास की अवस्थाओं एवं उनकी विशेषताओं की समझ
* किशोरावस्था में शिक्षार्थियों की गतिविधियां, आकांक्षाएं, द्वंद एवं चुनौतियां, और उनसे बर्ताव करने के तरीके

Unit-4
समाजीकरण और शिक्षार्थी का संदर्भ

* समाजीकरण की अवधारणा : प्रमुख विमर्श, इसके माध्यम के रूप में शिक्षा तथा प्रमुख कारक
* समाजीकरण की संस्थाएं एवं उनकी भूमिका : परिवार, समदाय, विद्यालय, मित्रमंडली, शिक्षक, मीडिया, बाजार, अन्य औपचारिक व अनौपचारिक संस्थाएं; सामाजिक संस्थाएं जैसे संस्कृति, वर्ग, जाति, जेण्डर आदि .
* समाजीकरण की प्रक्रिया और सामाजिक वास्तविकताएं : असमानता, और इनका बच्चों व किशोरों पर पड़ता प्रभाव


Unit-5
शिक्षार्थियों में विविधता की समझ

* मानवीय विविधता की प्रकृति एवं अवधारणाः सामाजिक एवं सांस्कृतिक विविधता
* मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर भिन्नताओं के आयाम : बौद्धिकता, क्षमता, अभिरूचि, अभिवृत्ति, सृजनात्मकता, व्यक्तित्व
* विविध संदों के शिक्षार्थियों की समझ : सामाजिक, सांस्कृतिक, समुदाय, धर्म, जाति, वर्ग, जेण्डर, भाषा और भौगोलिक स्थिति, मीडिया, बाजार, तकनीक व वैश्वीकरण
* विद्यालय में विविधता की समझ



 
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे
व्हाट एप ग्रुप
टेलीग्राम लिंक Vvi Notes Telegram Group
 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad