CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS
VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS
EXAM | VKSU ARA B.Ed |
SUBJECT | CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS |
FULL MARKS | 100 |
THEORY MARKS | 80 |
PRACTICAM MARKS | 20 |
PAPER | C-1 |
TOPIC | VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS |
SHORT INFORMATION | किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए इसके सिलेबस की जानकारी बहुत आवश्यक है | विना SYLLABUS के हम परीक्षा की तैयारी नही कर सकते है |इसी को ध्यान में रखते हुए इस पेज में VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP SYLLABUS यहाँ दिये गये है , आशा है VKSU ARA B.Ed CHILDHOOD AND GROWING UP सिलेबस पढने से विद्यार्थी को अवश्य लाभ मिलेगा | |
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे | |
व्हाट एप ग्रुप | ![]() |
टेलीग्राम लिंक | ![]() |
VKSU B.Ed PAPER C-1 Childhood and growing Up Full Syllabus
C-1 बचपन और बाल विकास पूरा सिलेबस
UNIT-1
शिक्षार्थी : बचपन और विकास
* बचपन की अवधारणा : ऐतिहासिक व समाकालीन परिप्रेक्ष्य; प्रमुख विमर्श
* बचपन के दौरान प्रमुख कारक : परिवार, पड़ोस, समुदाय और विद्यालय
* बच्चे, बचपन और उनका विकास : समकालीन वास्तविकता, बिहार के विशेष संदर्भ में
UNIT-2
मानव विकास की समझ
* मानव विकास में प्रमुख अवधारणाएं : वृद्धि, परिपक्वता एवं विकास की अवधारणा; वृद्धि रेखा तथा मानव विकास के संदर्भ में इसकी उपयोगिता; विकास के बुनियादी सिद्धांत
* शिक्षार्थी का विकास : शारीरिक, संज्ञानात्मक, भाषायी, भावात्मक, सामाजिक व नैतिक; इनके बीच का अंर्तसम्बंध और शैक्षिक निहितार्थ (पियाजे, इरिक्सन, कोलबर्ग और गिलिगन के सिद्धांतों के विशेष संदर्भ में )
Unit-3
किशोरावस्था में शिक्षार्थी
* किशोरावस्था की अवधारणा : रूढ़िगत मान्यताएं, सही समझ की जरूरत, प्रमुख मुद्दे और कारक
* किशोरावस्था को विशेष ध्यान में रखते हुए विकास की अवस्थाओं एवं उनकी विशेषताओं की समझ
* किशोरावस्था में शिक्षार्थियों की गतिविधियां, आकांक्षाएं, द्वंद एवं चुनौतियां, और उनसे बर्ताव करने के तरीके
Unit-4
समाजीकरण और शिक्षार्थी का संदर्भ
* समाजीकरण की अवधारणा : प्रमुख विमर्श, इसके माध्यम के रूप में शिक्षा तथा प्रमुख कारक
* समाजीकरण की संस्थाएं एवं उनकी भूमिका : परिवार, समदाय, विद्यालय, मित्रमंडली, शिक्षक, मीडिया, बाजार, अन्य औपचारिक व अनौपचारिक संस्थाएं; सामाजिक संस्थाएं जैसे संस्कृति, वर्ग, जाति, जेण्डर आदि .
* समाजीकरण की प्रक्रिया और सामाजिक वास्तविकताएं : असमानता, और इनका बच्चों व किशोरों पर पड़ता प्रभाव
Unit-5
शिक्षार्थियों में विविधता की समझ
* मानवीय विविधता की प्रकृति एवं अवधारणाः सामाजिक एवं सांस्कृतिक विविधता
* मनोवैज्ञानिक विशेषताओं के आधार पर भिन्नताओं के आयाम : बौद्धिकता, क्षमता, अभिरूचि, अभिवृत्ति, सृजनात्मकता, व्यक्तित्व
* विविध संदों के शिक्षार्थियों की समझ : सामाजिक, सांस्कृतिक, समुदाय, धर्म, जाति, वर्ग, जेण्डर, भाषा और भौगोलिक स्थिति, मीडिया, बाजार, तकनीक व वैश्वीकरण
* विद्यालय में विविधता की समझ
V.K.S.U ARA B.Ed. सम्बन्धी न्यूज , नोट्स pdf के लिए ग्रुप को ज्वाइन करे | |
व्हाट एप ग्रुप | ![]() |
टेलीग्राम लिंक | ![]() |