UNDERSTANDING DISCIPLINES AND SUBJECT
Previous Year Question Paperb, Sample Paper , Question Bank
विषय और अनुशासन की समझ
Post Title:- | UNDERSTANDING DISCIPLINES AND SUBJECT (विषय और अनुशासन की समझ ) के कई विश्वविद्यालय के क्वेश्चन बैंक ) |
LAST UPDATE | 31 अगस्त २०२२ |
Short Information संछिप्त जानकारी | इस पेज में LANGUAGE ACROSS THE CURRICULUM के एक से ज्यादा विश्वविद्यालय के क्वेश्चन दिया गया है | |
SESSION (2020-22)
B.Ed. (1 year ) Annual Examination 2021
[Paper : C-5]
Time : Three Hours. ]
UNDERSTANDING DISCIPLINES AND SUBJECT
Session, 2020-2022
[ Maximum Marks : 40
Note:Candidates are required to give their answers in their own words as far as practicable. The questions are of equal value. Answer five questions in all, select ing at least one from each unit.
नोट: परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों का मान बराबर है। प्रत्येक इकाई से कम-से-कम एक प्रश्न चुनते हुए, कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
Unit-I/इकाई-I
Q1. What do you mean by Academic Discipline? Describe the characteristics of Academic Discipline. (8)
शैक्षिक अनुशासन से आप क्या समझते है? शैक्षिक अनुशासन की विशेषताओं का वर्णन कीजिए।
Q2. Discuss the salient features of curriculum and syllabus developed by NCERT Delhi. (8)
एन.सी.ई.आर.टी दिल्ली द्वारा विकसित पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम की मुख्य विशेषताओं पर चर्चा कीजिए।
Q3. Ellaborate the various methods of curriculum Organization. (8)
पाठ्यक्रम संगठन की विभिन्न विधियों को विस्तार पूर्वक लिखें।
Unit-II / इकाई-II
Q4. Explain 'Teaching of Maths and science as vehicles of National development.' (8)
'गणित एवं विज्ञान शिक्षण राष्ट्रीय विकास की गाड़ी है। वर्णन कीजिए।
05. Describe contents of the syllabus of social studies. (8)
सामाजिक अध्ययन के पाठ्यक्रम की विषय-वस्तु की व्याख्या विस्तारपूर्वक कीजिए।
Q6. Give suggestions for improving the present school curriculum. (8)
विद्यालय पाठ्यक्रम के दोषों को दूर करने के लिए अपने सुझाव दीजिए।
Q7. Enumerate the values and importance of discipline. (8)
अनुशासन के मूल्य एवं महत्व की विवेचना कीजिए।
Unit-III / इकाई-III
Q8. Throw light on National Education policy (NPE) 1986. (8)
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 पर प्रकाश डालें।
Q9. What are the issues relating to Constructivist Approach to Teaching and learning ? -(8)
सीखने और सिखाने का रचनात्मक दृष्टिकोण में क्या कठिनाइयाँ है?
Q10.Write short notes on any two:
किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणियाँ लिखिए:
(1) Main features of Education
शिक्षा की मुख्य विशेषताएँ।
(ii) Concept of learning by experience
अनुभव से सीखने की अवधारणा।
(iii) Principles of learning
सीखने का सिद्धान्त।
(iv) Need of Interdisciplinary Knowledge in today's curriculum.
तत्कालीन पाठ्यक्रम में अंतः विषय ज्ञान की आवश्यकता।
जल्द ही अन्य विश्वविद्यालय के क्वेश्चन बैंक जोड़े जायेंगे