PEDAGOGY OF HISTORY
Previous Year Question Paperb, Sample Paper , Question Bank
इतिहास का शिक्षण शास्त्र
Post Title:- | PEDAGOGY OF HISTORY ( इतिहास का शिक्षण शास्त्र) के कई विश्वविद्यालय के क्वेश्चन बैंक ) |
LAST UPDATE | 31 अगस्त २०२२ |
Short Information संछिप्त जानकारी | इस पेज में PEDAGOGY OF HISTORY( इतिहास का शिक्षण शास्त्र) के एक से ज्यादा विश्वविद्यालय के क्वेश्चन दिया गया है | |
SESSION (2020-22)
B.Ed. (1 year ) Annual Examination 2021
[Paper : C-7a]
Time : Three Hours.
PEDAGOGY OF HISTORY
Session, 2020-2022
[ Maximum Marks : 40
Note: Candidates are required to give their answers in their own words as far as practicable. The questions are of equal value. Answer five questions in all, select ing at least one from each unit.
नोट: परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों का मान बराबर है। प्रत्येक इकाई से कम-से-कम एक प्रश्न चुनते हुए, कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
UNIT-I/इकाई-I
Q-1 Explain the need and importance of history teaching at school level.
प्र०-1 विद्यालय स्तर पर इतिहास शिक्षण की आवश्यकता एवं महत्व की विवेचना करें।
Q-2 How historical sources are helpful in enhancing knowledge of a student? Write your opinion. 8
प्र०-2 ऐतिहासिक स्त्रोत छात्रों में ज्ञान वर्धन करने में किस प्रकार सहायक है? अपने विचार लिखें।
Q-3 Establish co-relation of history with natural sciences.
प्र०-3 प्राकृतिक विज्ञान से इतिहास का सह-सम्बन्ध स्थापित करें।
UNIT-II/इकाई-II
Q-4 Ellaborate how historical facts and evidences help children to develop oral and written expression.
Q-4 ऐतिहासिक तथ्य एवं प्रमाण बच्चों के मौखिक तथा लिखित भावों को व्यक्त करने में सहायक होते है। व्याख्या कीजिए।
Q-5 Write the importance of excursion in school curriculum. 8
प्र०-5 विद्यालय पाठ्यक्रम में परिभ्रमण के महत्व को लिखें।
Q-6 What is the role of history in developing critical analysis among children? 8
प्र०-6 बच्चों में तार्किक गुणों का विकास कराने में इतिहास की क्या भूमिका है?
UNIT-III/इकाई-III
Q-7 How primary sources are helpful in constructing history? Explain with an example.
प्र०-7 इतिहास के निर्माण में प्राथमिक स्त्रोत किस प्रकार सहायक है? उदाहरण सहित व्याख्या करें।
Q-8 Mention merits and demerits of open book exams.
प्र०-8 खुली किताब परीक्षा के गुण एवं दोषों का उल्लेख करें।
Q-9 Discuss the evidence based history teaching. 8
प्र०-9 साक्ष्य आधारित इतिहास शिक्षण की विवेचना करें।
Q-10 Describe the nature and structure of a learning plan.
प्र०-10 सीखने की योजना की प्रकृति तथा संरचना का वर्णन करें।