VEER KUNWAR SINGH UNIVERSITY(VKSU) ARA BEd Sample , Model Paper , Question Bank
Post Title:- | B.Ed Exam Sample , Model Paper , Question Bank -Veer Kunwar Singh University (VKSU) ARA ADMISSION SESSION (2020-22) 1st YEAR ) |
LAST UPDATE | 23 NOVEMBER 2021 |
Short Information संछिप्त जानकारी | VKSU ARA B.Ed 1st Year 2nd YEAR Exam Sample , Model Paper , Question Bank दिया गया है | |
VKSU ARA B.Ed B.Ed Exam Sample
VKSU ARA B.Ed B.Ed Model Paper
VKSU ARA B.Ed B.Ed Question Bank
PAPER (I)-Childhood & Growing upSample , Model Paper , Question BankSession, 2020-2022[Paper : C-1] Time : Three Hours.] [ Maximum Marks : 80 निर्देश : परीक्षार्थी यथा संभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों के अंक समान हैं। प्रत्येक इकाई से कम से कम एक प्रश्न का चयन करते हुए कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए। UNIT-I / इकाई-I
(1) What do you understa do you understand by childhood? Discuss its characteristics. -16 बाल्यावस्था से आप क्या समझते हैं? उसके विशेषताओं का वर्णन कीजिए। OR/अथवा (2) Discuss influence of family and school on childhood stages. बाल्यकाल अवस्था परिवार तथा विद्यालय के प्रभाव की विवेचना करें। UNITI / इकाई-II 3. What do you mean by development? Describe in detail different stages of development of the children. विकास से आप क्या समझते हैं? बच्चों के विकास की विभिन्न अवस्थाओं का उल्लेख करें। OR/अथवा 4. Throw light on the Jean piaget’s congnitive development. -16 जीन पियाजे का संज्ञानात्मक विकास पर प्रकाश डाले | UNIT-III/इकाई-III 5. Describe the role of the teacher in the development adolescents. -16 किशोरों के विकास में अध्यापक की भूमिका का वर्णन करें। OR/अथवा 6. Adolescents is regarded as the period of “Stress and Storm”. Explain. -16 किशोरावस्था एक संघर्ष एवं तूफान का काल है। स्पष्ट कीजिए।
UNIT-IV / इकाई-IV
7. Describe the role of family in childs social development. -16 बालक के समाजिक विकास में परिवार की भूमिका का वर्णन करें। OR/ अथवा 8. Describe the role of school in child's social development. बालक के समाजिक विकास में विद्यालय की भूमिका का वर्णन करें। UNIT-V / इकाई- V 9. What do you mean by individual differences. Discuss its characteristics and causes. 16 वैयक्तिक भिन्नता से आप क्या समझते हैं? इसके विशेषताओं एवं कारणों का वर्णन करें। OR/अथवा
10. Discuss the impact of cast.जाति के प्रभाव का वर्णन करें। |
B.Ed. (1 year ) Annual Examination 2021
[Paper : C-2]
CONTEMPORARY INDIA AND EDUCATION
Session, 2020-2022
Time : Three Hours.]
[ Maximum Marks : 80
निर्देश : परीक्षार्थी यथा संभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों के अंक समान हैं। प्रत्येक इकाई से कम से कम एक प्रश्न का चयन करते हुए कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
Unit-I/ईकाई-I
Ql. Exptain about importance of education in the Ancient Era in India.
भारत में प्राचीनकाल में शिक्षा के महत्व के बारे में चर्चा करें। (16)
Q2. Discuss about Sanskrit education, Maktab and Madrasa in detail.
संस्कृत शिक्षा, मकतब और मदरसा की विवेचना विस्तार मे करें। (16)
Q3. Describe the educational goal of Indian society in 18th Century.
18 वीं सदी में भारतीय समाज के शैक्षिक लक्ष्यों का विस्तार से वर्णन करें । (16)
Unit-II/ईकाई-II
Q4. Explain the role of Deoband, Aligarh and Arya Samaj for uplifment of Societies through Education.
शिक्षा द्वारा समाज के उत्थान के लिए देवबंद, अलीगढ़ और आर्या समाज के भूमिका का वर्णन करें। (16)
Q5. Describe in details about the development of primary and secondary level education after post Independence.
आजादी के बाद प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर शिक्षा के विकास के बारे में सविस्तार चर्चा करें। (16)
Q6. Highlights the educational system of secondary and higher secondary level of Bihar in present scenario.
वर्तमान समय में बिहार राज्य के माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर के शिक्षा की व्यवस्था पर प्रकाश डालें। (16)
Unit-III/ईकाई-III
Q7. Write down about educational contribution of Maulana Abul Kalam Azad after post independence in India.
आजादी के बाद मौलाना अबुल कलाम आजाद के शैक्षिक योगदान की चर्चा करें। (16)
Q8. Describe the values of Hind Swaraj of Father of Nation Mahatma Gandhi and write main points of Tagore's educational Philosophy.
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के हिन्द स्वराज के मूल्यों की चर्चा करें और रविन्द्रनाथ टैगोर के शैक्षिक दर्शन के मुख्य बिन्दुओं की विवेचना करें।
Q9. Explain R.T.E. Act 2009 and describe the good results of the R.T.E Act 2009 for the upliftment of the Village society.
शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 को बताएं और R.T.EAct 2009 के परिणामों की चर्चा करें जो गाँव के समाज के उत्थान के लिए है। _(16)
Q10.Objective type Question and each question carry (2) marks.
वस्तुविष्ठ प्रश्न और एक प्रश्न (2) अंक का है। (16)
(i) When R.T.E. Act 2009 Act implemented------------------
R.T.E. Act 2009 कब लागू हुआ --------------
(ii) Sir Arbindo Ghosh belongs to Which state ----------------------
सर अरबिन्दो घोष किस राज्य से संबधित हैं -----------------
(iii) Who is founder of B.H.U. ---------------
B.H.U. के संस्थापक कौन हैं ------------
(iv) In which year Swami Vivekanand delivered a lecture in Chicago ----------
स्वामी विवेकानन्द ने शिकागो में किस वर्ष भाषण दिया ------------
(v) Date of Birth of Maulana Abul Kalam Azad ---------
मौलाना अबुल कलाम आजाद का जन्मदिन----------
(vi) Childhood name of Mahatma Budha------------
महात्मा बुद्ध के बचपन का नाम ----------
(vii) Dr. Radha Krishnan was second ----------of india.
डॉ राधाकृष्णन भारत के दूसरे -------------- थे।
(viii) Who introduce pragmatism?_ --------------
यथार्थवाद के जनक कौन है ------------
B.Ed. (1 year ) Annual Examination 2021
[Paper : C-3]
LEARNING AND TEACHING
Session, 2020-2022
Time : Three Hours.]
[ Maximum Marks : 80
निर्देश : परीक्षार्थी यथा संभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों के अंक समान हैं। प्रत्येक इकाई से कम से कम एक प्रश्न का चयन करते हुए कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
Note : Candidates are required to give their answer in their own words as far as practicable. The questions are of equal value. Answer five question selecting in all one question from each unit.
निर्देशः परीक्षार्थी यथा संभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों के मान बराबर है। प्रत्येक इकाई से एक प्रश्न चुनते हुए, कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दें।
UNIT-I/इकाई-I
Q-1 Define learning. Discuss the factors affecting learning.
अधिगम को परिभाषित करें। अधिगम को प्रभावित करने वाले कारकों की विवेचना करें। 16
OR/अथवा
Q-2 What is motivation? Describe the importance of motivation in teaching learning.
अभिप्रेरणा क्या है? शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में अभिप्रेरणा के महत्व का वर्णन करें।
UNIT-II/इकाई-II
Q-3 Discuss the trial and error theory of learning and explain its educational significance. 16
खने के प्रयत्न तथा भूल के सिद्धान्त का विवेचना करें तथा इसके शैक्षिक महत्व की व्याख्या करें।
OR/अथवा
Q-4 What do you mean by behaviouristic theory of learning? Explain it in detail. 16
सीखने के व्यवहारवादी सिद्धान्त से आप क्या समझते है ? विस्तार से व्याख्या करे।
UNIT-III/इकाई-III
Q-5 Discuss the concept and pedagogical implications of creative learning 16
सृजनात्मक अधिगम के अवधारणा तथा शिक्षण शास्त्रीय निहितार्थो की समझ की विवेचना करे।
OR/अथवा
Q-6 Describe the major points of creating facilitative teaching learning environment. 16
शिक्षण अधिगम के लिए सुगम वातावरण के निर्माण के प्रमुख बिन्दुओ का वर्णन करें।
UNIT-IV/इकाई-IV
Q-7 Describe the importance of communication skill & time management of teacher in classroom processess. 16
कक्षायी प्रक्रियाओं में शिक्षक के सम्प्रेषण कौशल तथा समय प्रबंधन का क्या महत्व है।
OR/अथवा
Q-8 What is lesson plan? Discuss its various types. 16
पाठ योजना क्या है? इसके विभिन्न प्रकारों का उल्लेख करें।
.UNIT-V/इकाई-V
Q-9 , What should be the strategies adopted by a teacher during establishing a relationship between learning and assessment? 16
अधिगम एवं मूल्यांकन के मध्य सम्बंध स्थापित करते समय शिक्षक को किन युक्तियों को अपनाना चाहिए?
OR/अथवाQ-10 What is assessment? Write your opinion on non-detention policy. 16
मूल्यांकन क्या है? अनवरोध की नीति पर आप अपने विचार लिखे।
PAPER C-4
|
PAPER C-5
UNDERSTANDING DISCIPLINES AND SUBJECT
Sample , Model Paper , Question Bank VKSU ARA
VKSU ARA B.Ed 1ST YEAR
SESSION (2020-22)
B.Ed. (1 year ) Annual Examination 2021
[Paper : C-5]
Time : Three Hours. ]
UNDERSTANDING DISCIPLINES AND SUBJECT
[ Maximum Marks : 40
Note:Candidates are required to give their answers in their own words as far as practicable. The questions are of equal value. Answer five questions in all, select ing at least one from each unit.
नोट: परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों का मान बराबर है। प्रत्येक इकाई से कम-से-कम एक प्रश्न चुनते हुए, कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
Unit-I/इकाई-I
Q1. What do you mean by Academic Discipline? Describe the characteristics of Academic Discipline. (8)
शैक्षिक अनुशासन से आप क्या समझते है? शैक्षिक अनुशासन की विशेषताओं का वर्णन कीजिए।
Q2. Discuss the salient features of curriculum and syllabus developed by NCERT Delhi. (8)
एन.सी.ई.आर.टी दिल्ली द्वारा विकसित पाठ्यचर्या और पाठ्यक्रम की मुख्य विशेषताओं पर चर्चा कीजिए।
Q3. Ellaborate the various methods of curriculum Organization. (8)
पाठ्यक्रम संगठन की विभिन्न विधियों को विस्तार पूर्वक लिखें।
Unit-II / इकाई-II
Q4. Explain 'Teaching of Maths and science as vehicles of National development.' (8)
'गणित एवं विज्ञान शिक्षण राष्ट्रीय विकास की गाड़ी है। वर्णन कीजिए।
05. Describe contents of the syllabus of social studies. (8)
सामाजिक अध्ययन के पाठ्यक्रम की विषय-वस्तु की व्याख्या विस्तारपूर्वक कीजिए।
Q6. Give suggestions for improving the present school curriculum. (8)
विद्यालय पाठ्यक्रम के दोषों को दूर करने के लिए अपने सुझाव दीजिए।
Q7. Enumerate the values and importance of discipline. (8)
अनुशासन के मूल्य एवं महत्व की विवेचना कीजिए।
Unit-III / इकाई-III
Q8. Throw light on National Education policy (NPE) 1986. (8)
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 पर प्रकाश डालें।
Q9. What are the issues relating to Constructivist Approach to Teaching and learning ? -(8)
सीखने और सिखाने का रचनात्मक दृष्टिकोण में क्या कठिनाइयाँ है?
Q10.Write short notes on any two:
किन्हीं दो पर संक्षिप्त टिप्पणियाँ लिखिए:
(1) Main features of Education
शिक्षा की मुख्य विशेषताएँ।
(ii) Concept of learning by experience
अनुभव से सीखने की अवधारणा।
(iii) Principles of learning
सीखने का सिद्धान्त।
(iv) Need of Interdisciplinary Knowledge in today's curriculum.
तत्कालीन पाठ्यक्रम में अंतः विषय ज्ञान की आवश्यकता।
GENDER SCHOOL AND SOCIETY
Sample , Model Paper , Question Bank VKSU ARA
PAPER NAME | GENDER SCHOOL & SOCIETY (लिंग विद्यालय और समाज ) के कई विश्वविद्यालय के क्वेश्चन बैंक ) |
LAST UPDATE | 31 अगस्त २०२२ |
Short Information संछिप्त जानकारी | इस पेज में GENDER SCHOOL & SOCIETY (लिंग विद्यालय और समाज) के एक से ज्यादा विश्वविद्यालय के क्वेश्चन दिया गया है | |
SESSION (2020-22)
B.Ed. (1 year ) Annual Examination 2021
[Paper : C-6]
Time : Three Hours. ]
GENDER SCHOOL & SOCIETY
Session, 2020-2022
[ Maximum Marks : 40
Note:Candidates are required to give their answers in their own words as far as practicable. The questions are of equal value. Answer five questions in all, select ing at least one from each unit.
नोट: परीक्षार्थी यथासंभव अपने शब्दों में ही उत्तर दें। सभी प्रश्नों का मान बराबर है। प्रत्येक इकाई से कम-से-कम एक प्रश्न चुनते हुए, कुल पाँच प्रश्नों के उत्तर दीजिए।
UNIT-I/इकाई -1
Q-1 Explain the role of Masculinity and feminity in family and society. (8)
परिवार और समाज में पुरूषत्व और स्त्रीत्व की भूमिका को समझाइए।
Q-2 What is feminism? Discuss the role of feminism in reducing the stereotyping. (8)
नारीवाद क्या है? रूढ़ीवाद को कम करने में नारीवाद की भूमिका पर चर्चा करें।
Q-3 What is the difference between sex and gender? Throw some light on the Manus historical background of gender roles. (8)
लिंग और जेंडर के बीच क्या अंतर है? लिंग भूमिका के इतिहासिक परिपेक्ष पे कुछ रौशनी डालें।
UNIT-II/इकाई-II
Explain Socialization theory in the context of gender and Education. (8)
लिंग और शिक्षा के संदर्भ में समाजीकरण सिद्धांत की व्याख्या करें।
Q-5 What is gender identities? Explain its effects on home and society. (8)
लिंग पहचान क्या है? घर और समाज पर इसके प्रभावों की व्याख्या करें।
Q-6 What is the role of media in strengthening the gender differenciation in our life? (8)
हमारे जीवन में मौजूद लिंग भेदभाव को मजबूती प्रदान करने में मीडिया की क्या भूमिका है?
UNIT-III/इकाई-III
Q-7 What do you mean by Paradigm shift? What is the significance of Paradigm shift from women's studies to gender studies?(8)
प्रतिमान बदलाव से आपका क्या तात्पर्य है? महिलाओं के अध्ययन से लेकर लिंग अध्ययन तक प्रतिमान का महत्व क्या है? व्याख्या करें।
Q-8 Discuss the recommendation of commisions and committees on women education after Independence. (8)
स्वतंत्रता के बाद महिला शिक्षा पर आयोगों एवं समितियों की सिफारिशों पर चर्चा करें।
Q-9 Explain the teacher as an agent of change in gender issues. (8)
लिंग के मुद्दों में बदलाव के एजेंट के रूप में शिक्षक की व्याख्या करें।
************************
B.Ed Exam Sample , Model Paper , Question Bank -Veer Kunwar Singh University (VKSU) ARA
VKSU ARA B.Ed से सम्बन्धित फ़ास्ट जानकारी के लिए Official Social Media Group ज्वाइन करे |
Join Telegram Channel | Click Here |
Join Whatsapp Group | Click Here |
Join on Youtube | Click Here |
Join on Facebook | Click Here |