CTET FEBRUARY 2026 Exam Form , Admit Card , Exam Date , Result
| आवश्यक सूचना | |
| CTET FEBRUARY 2026 फॉर्म भरने का डेट- | WATING |
| CTET FEBRUARY 2026 (शुल्क भुगतान ) | WATING |
| CTET FEBRUARY 2026 (व्हाट एप्प ग्रुप) | क्लीक HERE |
| CTET (टेलीग्राम ग्रुप) | क्लीक HERE |
| CTET FEBRUARY 2026 (You Tube) | क्लीक HERE |
|
TABLE OF CONTANT
|
![]() |
![]() |
|
इस पोस्ट में आपको CTET पेपर -1 एवं पेपर -2 से सम्बन्धित निम्नलिखित Study Materials उपलब्ध कराया जायेगा
|
FEBRUARY 2026 से सम्बन्धित सभी जानकारी
FEBRUARY 2026 CTET फॉर्म आने पर अपडेट किया जायेगा - OFFICIAL WEBSITE CTET
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| (i) Child Development and Pedagogy | 30 | 30 |
| (ii) Language I | 30 | 30 |
| (iii) Language II | 30 | 30 |
| (iv) Mathematics | 30 | 30 |
| (v) Environmental Studies | 30 | 30 |
| Total | 150 | 150 |
CTET 2025 के लिए बाजार में बहुत बुक उपलब्ध है , हमारे अनुसार सचिन चौधरी का नोट्स सबसे अच्छा है | | निचे आप सचिन अकादमी के पेपर 01 एवं पेपर 02 के सभी पेपर का नोट्खस pdf केवल 200 रूपये में प्राप्त सकते है | इसी नोट्स का मूल्य मार्किट में 600 रूपये है | pdf नोट्स के लिए 7033746030 पे व्हाट एप्प मैसेज करे |
CTET PAPER -02 EXAM PATTERN
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| (i) Child Development and Pedagogy | 30 | 30 |
| (ii) Language I | 30 | 30 |
| (iii) Language II | 30 | 30 |
| (iv) SCINCE / SOCIAL SCIENCE | 60 | 60 |
| Total | 150 | 150 |
CTET बाल विकास सिलेबस 30 अंक
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| बाल विकास | 30 | 30 |
(a) बाल विकास (प्राथमिक विद्यालय के बच्चे): 15 प्रश्न
(01) विकास की अवधारणा और सीखने(अधिगम ) के साथ इसका संबंध
(02) बल विकास के सिद्धांत
(03) आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
(04) समाजीकरण की प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
(05) पियाजे , कोहलबर्ग और वायगोत्स्की: निर्माणवाद एवं समीक्षात्मक परिप्रेक्ष
(06) बाल केंद्रित और प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणाएं
(07) बहु-आयामी बुद्धि
(08) सृजनात्मकता
(09) भाषा और विचार
(10) व्यक्तिक विभिन्नता
(11) शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि की विविधता के आधार पर मतभेदों को समझना।
(12) सीखने के आकलन और सीखने के आकलन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: परिप्रेक्ष्य और अभ्यास
(13) शिक्षार्थियों की तैयारी के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में सीखने और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाने और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए।
(b) समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समझना: 5 प्रश्न
(01) वंचित और वंचित सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
(02) सीखने की कठिनाइयों, ‘हानि’ आदि वाले बच्चों की जरूरतों को पूरा करना।
(03) प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना
(c) सीखना और शिक्षाशास्त्र: 10 प्रश्न
(01) बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता प्राप्त करने में ‘असफल’ होते हैं।
(02) शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाएं; बच्चों की सीखने की रणनीतियाँ; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; सीखने का सामाजिक संदर्भ।
(03) समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चा
(04) बच्चों में सीखने की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की ‘त्रुटियों’ को सीखने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण कदमों के रूप में समझना।
(05) अनुभूति और भावनाएं
(06) प्रेरणा और सीखना
(07) सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
NOTE -CTET के पेपर-1 में 30 प्रश्न एवं पेपर-2 में 30 प्रश्न बाल विकास से पूछे जाते है |
AB JANKARI के CTET से सम्बन्धित इस पोस्ट में हम बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न का अध्ययन करेंगे जो कि आगामी CTET परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्वपूर्ण है,जैसा कि आप सभी जानते हैं कि CTET के पेपर -1 में 30 अंक के 30 प्रश्न एवं पेपर -2 में भी 30 अंक के 30 प्रश्न बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र (Child Development and Pedagogy) के अंतर्गत प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आप भी CTET परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इन प्रश्नों का अध्ययन आपको अवश्य करना चाहिए ।
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| (i) Child Development and Pedagogy | 30 | 30 |
- (01) प्रश्न- शिक्षा मनोविज्ञान का अध्ययन अध्यापक को किस लिए करना चाहिए ?
- उत्तर- इसकी सहायता से अपने शिक्षण को अधिक प्रभावशाली बना सके
- (02) प्रश्न-मनोवैज्ञानिक व्यवहार का शुद्ध विज्ञान है इस परिभाषा के प्रतिपादक हैं ?
- उत्तर- ई. वाटसन
- (03) प्रश्न-मनोविश्लेषणआत्मक प्रणाली के जन्मदाता है ?
- उत्तर- सिंगमंडफ्राइड
- (04) प्रश्न-“साइकी ” का अर्थ है -
- उत्तर-मानवीय आत्मा या मन
- (05) प्रश्न-वर्तमान समय में मनोविज्ञान है ?
- उत्तर-व्यवहार का विज्ञान
- (06) प्रश्न-शिक्षा मनोविज्ञान का विषय क्षेत्र नहीं है ?
- उत्तर-शैक्षणिक मूल्यांकन
- (07) प्रश्न-शिक्षा किसी निश्चित स्थान पर प्राप्त की जाती है यह कथन शिक्षा की किस अर्थ में प्रयुक्त होता है ?
- उत्तर-शिक्षा का संकुचित अर्थ
- (08) प्रश्न-अचेतन मन का अध्ययन किया जाता है?
- उत्तर- मनोविश्लेषण विधियों द्वार
- (09) प्रश्न-शिक्षा मनोविज्ञान है?
- उत्तर-मनोविज्ञान का एक अंग
- (10) प्रश्न-शिक्षा मनोविज्ञान का प्रमुख उद्देश्य है?
- उत्तर- बाल केंद्रित शिक्षा का विकास
- (11) प्रश्न- शिक्षा का संबंध है?
- उत्तर-– शिक्षा के उद्देश्य से और कक्षा पर्यावरण व वातावरण से
- (12)प्रश्न-मानव मन को प्रभावित करने वाला कारक है ?
- ans-व्यक्ति की रुचियां ,अभिक्षमताएं अभियोग्यताएं वातावरण है
- (13)प्रश्न-मनोवैज्ञानिक को व्यवहार का विज्ञान किस ने कहा ? ”
- ans-वाटसन ने
- (14)प्रश्न- बच्चों में बौद्धिक विकास की 4 अवस्थाओं की पहचान किसके द्वारा की गई?
- उत्तर– पियाजे द्वारा
- (15)प्रश्न- दूसरे वर्ष के अंत तक शिशु का शब्द क्षमता कितना हो जाता है?
- उत्तर–100 शब्द
- (16)प्रश्न- शर्म तथा गर्व जैसी भावना का विकास किस अवस्था में होता है?
- उत्तर– बाल्यावस्था में
- (17)प्रश्न - किस अवस्था में बच्चे अपने समवयस्क समूह के सक्रिय सदस्य हो जाते हैं?
- उत्तर- किशोरावस्था में
- (18)प्रश्न- परिपक्वता का संबंध किससे है?
- उत्तर– विकास से
- (19)प्रश्न बाल मनोविज्ञान के आधार पर सर्वोत्तम कथन है?
- उत्तर- प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है
- (20)प्रश्न नैदानिक परीक्षा का मुख्य उद्देश्य है?
- उत्तर- अकादमिक कठिनाइयों के कारणों का पता लगाना
- (21)प्रश्न- वाइगोत्सकी के अनुसार विकास होता है?
- उत्तर- सामाजिक अंतर क्रियाओं के कारण
- (22)प्रश्न- आधुनिक मनोविज्ञान का अर्थ है?
- उत्तर– व्यवहार का अध्ययन
- (23)प्रश्न- “विकास प्राणी में प्रगतिशील परिवर्तन है जो निश्चित लक्ष्यों की और निरंतर निर्देशित होता जाता है” यह कथन है?
- उत्तर–ड्रेवर का
- (24)प्रश्न- शैशव अवस्था में बालक में क्या पाया जाता है?
- उत्तर– अनुकरण व सहयोग
- (25)प्रश्न- नवीन शिक्षण प्रणाली किस पर आधारित है?
- उत्तर- क्रिया पर
- (26)प्रश्न- बुद्धि की श्रेष्ठता का कारण प्रजाति है यह किसका कथन है?
- उत्तर– क्लीन वर्ग का
- (27)प्रश्न- बुड्वेर्थ चिंतन की कितने तत्व बताएं हैं?
- उत्तर– 5
- (28)प्रश्न प्रेरणा के कितने प्रकार होते हैं?
- उत्तर– दो
- . सकारात्मक 2. नकारात्मक
- (29)प्रश्न- अधिगम अंतरण का थॉर्डाइक सिद्धांत कहा जाता है?
- उत्तर- अनुरूप तत्व का सिद्धांत
- (30)प्रश्न- शिक्षा के क्षेत्र में सर्वाधिक महत्वपूर्ण तत्व अभिरुचि है यह किसका विचार है?
- उत्तर- टीपी मैनन
CTET DECEMBER 2025 बाल विकास वस्तुनिष्ट प्रश्न
- (01) प्रश्न - शिक्षा का खेल विधि से क्या तात्पर्य है?
- उत्तर– खेल क्रियाओं द्वारा शिक्षा देना
- (02) प्रश्न ऑपरेशन ब्लैक बोर्ड किससे संबंधित है?
- उत्तर– प्राथमिक विद्यालयों में न्यूनतम सुविधाओं से
- (03)प्रश्न- कक्षा शिक्षण के समय शिक्षक द्वारा अपनी आवाज में उतार-चढ़ाव किस कौशल के अंतर्गत आता है?
- उत्तर– उद्दीपन परिवर्तन
- (04)प्रश्न- अंतर्दृष्टि का सिद्धांत के जन्मदाता कौन हैं?
- उत्तर– कोहलर
- (05)प्रश्न- यदि पहले उदाहरण फिर सिद्धांत बताते हैं यह किस शिक्षण पद्धति की ओर इंगित करता है?
- उत्तर- आगमन विधि
- (06)प्रश्न मूल्यांकन में ब्लू प्रिंट का संबंध किससे है?
- उत्तर– प्रश्न पत्र निर्माण से
- (07)प्रश्न अनुभव एवं प्रशिक्षण के कारण व्यवहार में होने वाले परिवर्तन को क्या कहते हैं?
- उत्तर– अधिगम
- (08)प्रश्न खेल से किस प्रकार का अनुशासन उत्पन्न होता है?
- उत्तर- आत्म अनुशासन
- (09)प्रश्न- मनोविज्ञान की अंग्रेजी पर्याय साइकोलॉजी शब्द की व्युत्पत्ति हुई है?
- उत्तर– ग्रीक भाषा से
- (10)प्रश्न - मनोविश्लेषण वाद के प्रवर्तक कौन थे?
- उत्तर– फ्राएड
- (11)प्रश्न- समूह खंड बुद्धि का सिद्धांत के प्रतिपादक हैं?
- उत्तर– थर्स्टन
- (12)प्रश्न- स्याही धब्बा शिक्षण विधि के प्रतिपादक कौन हैं?
- उत्तर– हर्मन रोर्शा
- (13)प्रश्न- क्रिया प्रसूत अनुबंधन का सिद्धांत दिया है?
- उत्तर- स्किनर ने
- (14)प्रश्न- भाषा शिक्षण की प्रथम कक्षा किसे माना जाता है?
- उत्तर- पूर्व प्राथमिक कक्षा को
- (15)प्रश्न- किस स्तर के बच्चे अपने समकक्ष वर्ग के सक्रिय सदस्य बनते हैं?
- उत्तर– किशोरावस्था में
- (16)प्रश्न चिंतन अनिवार्य रूप से है एक-
- उत्तर– संज्ञानात्मक गतिविधि
- (17)प्रश्न शिक्षा में फ्रावेल का महत्वपूर्ण योगदान था?
- उत्तर– किंडर गार्टन का विकास
- (18)प्रश्न शिक्षा का उद्देश्य होना चाहिए
- उत्तर- व्यावहारिक जीवन के लिए विद्यार्थियों को तैयार करना
- (19)प्रश्न- बालक का विकास परिणाम है?
- उत्तर- वंशानुक्रम तथा वातावरण की अंतर क्रिया का
- (20)प्रश्न- आपकी कक्षा में एक छात्र देर से आता है तो आप क्या करेंगे?
- उत्तर– कारण जानने की चेष्टा करेंगे
- (21)प्रश्न- व्यक्तिगत शिक्षार्थी एक दूसरे से विकास की दर में कैसे होते हैं?
- उत्तर– भिन्न
- (22)प्रश्न- कौन सा सीखना स्थाई होता है?
- उत्तर– समझकर सीखना
- (23)प्रश्न- क्रियात्मक अनुसंधान का उद्देश्य है?
- उत्तर- विद्यालय तथा कक्षा की शैक्षिक कार्य प्रणाली में सुधार लाना
- (24)प्रश्न -कोहलवर्ग का विकास सिद्धांत किससे संबंधित है?
- उत्तर नैतिक विकास से
- (25)प्रश्न जिन इच्छाओं की की पूर्ति नहीं होती है उनका भंडारण गृह है?
- उत्तर– इदम्
- (26)प्रश्न किस अवस्था को गोल्डन एज के नाम से भी जाना जाता है?
- उत्तर– किशोरावस्था
- (27)प्रश्न बच्चों की पढ़ाई आरंभ करने की आदर्श आयु है?
- उत्तर- 6 वर्ष
- (28)प्रश्न 6 से 4 वर्ष में बालक बालिकाओं को शिक्षा का अधिकार संविधान के किस संशोधन में जोड़ा गया?
- उत्तर- 86 वे
- (29)प्रश्न 85 IQ( बुद्धि लब्धि) वाले बालक की श्रेणी में आते हैं?
- उत्तर- मंदबुद्धि
- (30)प्रश्न अंतर्मुखी और बहिर्मुखी एवं उभयमुखी का वर्गीकरण किसके द्वारा किया गया?
- उत्तर– युंग द्वारा
DECEMBER 2025 बाल विकास वस्तुनिष्ट प्रश्न
- प्रश्न- विकृत लिखावट से संबंधित लिखने की योग्यता में कमी किस का एक लक्षण है
- उत्तर– डिसग्राफिया का
- प्रश्न- बुद्धि है?
- उत्तर– सामर्थ्य का एक समुच्चय
- प्रश्न -वाइगोत्सकी के अनुसार बच्चे सीखते हैं?
- उत्तर– वयस्कों और सम वयस्को के साथ परस्पर क्रिया से
- प्रश्न- गिलफोर्ड द्वारा प्रतिपादित बौद्धिकता संरचना के मॉडल में कितने तत्वों को सम्मिलित किया गया है?
- उत्तर- 80
- प्रश्न अल्बर्ट बंडूरा संबंधित है?
- उत्तर– शाब्दिक अधिगम से
- प्रश्न बुद्धि लब्धि मापन के जन्मदाता है?
- उत्तर- टर्मन
- प्रश्न-मानव विकास को सर्वाधिक रूप से कौन प्रभावित करता है?
- उत्तर– वंशानुक्रम व वातावरण
- प्रश्न-विकास को एक सतत प्रक्रिया माना है?
- उत्तर– बंडूरा एवं स्किनर ने
- प्रश्न किस अवस्था को जीवन का अनोखा काल माना जाता है?
- उत्तर- बाल्यावस्था को
- प्रश्न- किसने शैशवअवस्था को सीखने का आदर्श काल माना है?
- उत्तर–वैलेंटाइन ने
- प्रश्न- “किशोरावस्था बड़े संघर्ष ,तनाव ,तूफान और विरोध की अवस्था है” यह कथन कहा है?
- उत्तर -स्टैनले हॉल ने
- प्रश्न - मानव शिशु की भाषा द्वारा संवाद प्रेषण किस आयु से प्रारंभ होता है?
- उत्तर- 3 वर्ष की आयु से
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| (ii) Language I | 30 | 30 |
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| (ii) Language 02 | 30 | 30 |
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| (i) MATH | 30 | 30 |
| Name of the Subject | No. of Questions | Max Marks |
| (i) पर्यावरण अध्ययन | 30 | 30 |
CTET EVS WATER HAND WRITTEN NOTES PDF BY SUNIL SIR
SACHIN ACADMY EVS NOTES IN HINDI
CTET EVS NCERT CLASS-5 NOTES BY SUNIL SIR
CTET EVS NCERT CLASS-4 NOTES BY SUNIL SIR
CTET EVS NCERT CLASS-3 NOTES BY SUNIL SIR
FEBRUARY 2026 Exam Form
FEBRUARY 2026 Admit Card
FEBRUARY 2026Exam Date
FEBRUARY 2026 Notes pdf
सी.टी.ई.टी. बाल विकास , भाषा -1 भाषा -2 , पर्यावरण , गणित , सामजिक विज्ञान से सम्बन्धित सिलेबस ,नोट्स के pdf के लिए निचे दिये गये लिंक को क्लिक कर हमारे टेलीग्राम चैनल को join करे |
| Join Telegram Channel | Click Here |
| Join Whatsapp Group | Click Here |
| Join on Youtube | Click Here |
| Join on Facebook | Click Here |




Thank
ReplyDelete